Menu
blogid : 7002 postid : 1389812

IPL 2018: रन बनाने में आगे भारतीय, लेकिन जलवा बिखेर रहे विदेशी खिलाड़ी

IPL के नए सीजन में रोमांच टूर्नामेंट के शुरुआत से ही देखने को मिल रहा है। इस सीजन में अभी तक हुए ज्‍यादातर मैच का फैसला आखिरी ओवर में हुआ। कुछ मैच का रोमांच तो आखिरी गेंद तक गया। इस सीजन में अभी तक हुए मुकाबलों पर नजर डालें, तो रन बनाने में भारतीय बल्‍लेबाजों का दबदबा है, लेकिन टूर्नामेंट में जलवा विदेशी खिलाड़ियों ने बिखेरा है। आईपीएल में अभी तक सबसे ज्यादा रन बनाने वालों की लिस्ट में टॉप 10 में 8 बल्लेबाज भारतीय हैं, जबकि विदेशियों की संख्या केवल दो है। मगर अभी तक की यादगार पारियों को अगर आप याद करेंगे, तो ड्वेन ब्रावो, आंद्रे रसेल, जेसन रॉय जैसे विदेशी बल्लेबाजों का नाम आपके जेहन में पहले आएगा। आइये आपको इसके बारे में विस्‍तार से बताते हैं।

 

 

आंद्रे रसेल

 

 

चेन्‍नई सुपर किंग्‍स और कोलकाता नाइट राइडर्स के बीच चेपक स्टेडियम में खेले गए मैच में कुल 31 छक्के लगे, जो किसी एक आईपीएल मैच में लगे सबसे ज्यादा छक्‍के थे। मैच में केकेआर की टीम ने 17 और सीएसके की टीम ने 14 छक्‍के लगाए। इनमें केकेआर के आंद्रे रसेल ने अकेले 11 छक्‍के जड़े थे। इसके बाद सोमवार को कोलकाता नाइट राइडर्स और दिल्‍ली डेयरडेविल्‍स के बीच हुए मुकाबले में भी रसेल की आंधी देखने को मिली। इस मैच में रसेल ने सिर्फ 12 बॉल का सामना किया, जिसमें 6 छक्के जड़कर 41 रन बना दिए। रसेल की इस पारी की खासियत यह भी रही कि उन्होंने इस पारी में 1 भी चौका नहीं जड़ा।

 

ड्वेन ब्रावो

 

 

कैरेबियाई ऑलराउंडर ड्वेन ब्रावो आईपीएल के पहले सप्ताह के ‘स्टार ऑफ द वीक’ रहे। चेन्‍नई सुपरकिंग्स की टीम दो साल के बैन के बाद आईपीएल में वापसी कर रही थी और उद्घाटन मैच में उसका सामना मुंबई से था। 166 रनों के टारगेट का पीछा करते हुए 84 रन पर चेन्‍नई के पांच बैट्समैन पवेलियन लौट चुके थे। चेन्‍नई की जीत नामुमकिन नजर आ रही थी, लेकिन क्रीज पर पहुंचे ड्वेन ब्रावो ने 30 बॉल पर 3 चौके और 7 छक्‍के की मदद से 68 रनों की पारी खेलकर इसे मुमकिन बना दिया। ब्रावो की इस पारी ने आईपीएल के पहले मैच में ही रोमांच का लेवल हाई कर दिया था।

 

जेसन रॉय

 

 

14 अप्रैल को दिल्‍ली डेयरडेविल्‍स और मुंबई इंडियंस के बीच हुए मुकाबले में जेसन रॉय का तूफान देखने को मिला। जेसन ने 53 गेंदों में 91 रन बनाए थे। अपनी इस पारी के दौरान उन्‍होंने 6 चौके और 6 छक्‍के जड़े थे। जेसन की इसी पारी की बदौलत दिल्‍ली ने मुंबई को 7 विकेट से हरा दिया। इस पारी के दौरान जेसन का स्‍ट्राइक रेट 171 रहा। आईपीएल 2018 के अभी तक के मुकाबलों की तूफानी पारियों में जेसन की यह पारी भी शामिल है।

 

टॉप 10 में 8 भारतीय

 

 

भा‍रतीय बल्‍लेबाजों की बात करें, तो रन बनाने के मामले में वे विदेशी खिलाड़ियों पर भारी हैं। अभी तक के टॉप 10 बल्‍लेबाजों में भारतीय खिलाड़ियों का ही दबदबा है। सबसे अधिक रन बनाने वाले टॉप 10 बल्‍लेबाजों में मात्र दो विदेशी खिलाड़ी हैं। इनमें टॉप पर भारतीय खिलाड़ी संजू सैमसन का कब्‍जा है, जिन्‍होंने 178 रन बनाए हैं। इसके बाद आंद्रे रसेल 153, रिषभ पंत 138, लोकेश राहुल 135 रन, शिखर धवन 130 रन, नितीश राणा 127 रन, सूर्यकुमार यादव 124 रन, एबी डिविलियर्स 121 रन, अंबाती रायडू 110 रन और महेंद्र सिंह धोनी 109 रन का नंबर आता हैं।

 

लोकेश राहुल

 

 

खास बात यह है कि सबसे ज्‍यादा रन बनाने वाले टॉप 10 खिलाड़ियों में नंबर दो पर विदेशी खिलाड़ी आंद्रे रसेल का कब्‍जा है। उनकी अभी तक की बल्‍लेबाजी देखकर यही लगता है कि वे कभी भी नंबर एक पर कब्‍जा जमा सकते हैं। हालांकि, भारतीय खिलाड़ी भी बेहतरीन फॉर्म में हैं और रन बना रहे हैं। वहीं, इस टूर्नामेंट के दौरान किंग्स XI पंजाब के बल्लेबाज लोकेश राहुल ने दिल्ली डेयरडेविल्स के खिलाफ खेलते हुए 14 बॉल में 50 रन बनाकर आईपीएल की फास्टेस्ट फिफ्टी का रिकॉर्ड भी अपने नाम किया…Next

 

Read More:

चेन्‍नई सुपर किंग्‍स की जीत से IPL में बन गया एक बेहद खास रिकॉर्ड

डेटा लीक मामले से जुड़े वो 10 सवाल, जिन पर हकलाते नजर आए जुकरबर्ग!

बॉलीवुड के वो 5 स्टार्स, जो अपनी फिल्मों में खुद करते हैं एक्‍शन स्‍टंट!

Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *