Menu
blogid : 7002 postid : 1387914

कंट्रोवर्सी में भी कम नहीं हैं कोहली, जानें उनके कॅरियर के 5 ‘विराट’ विवाद

इंटरनेशनल क्रिकेट में फिलहाल विराट कोहली से तुलना लायक कोई दूसरा क्रिकेटर नहीं है। वे बहुत कम समय में सफलता की बुलंदियों पर पहुंचे हैं, तो इसके पीछे उनकी कड़ी मेहनत है। विराट दुनिया भर के फिट स्‍पोर्ट्स पर्सन में से एक हैं। मुश्किल से मुश्किल मैच में भी उनके बल्‍ले से रन रोकना गेंदबाजों के लिए मुश्किल होता है। वे इन दिनों लगभग हर मैच में अपने बल्‍ले से कोई न कोई कीर्तिमान रचते हैं। कभी किसी बड़े रिकॉर्ड को तोड़ते हैं, तो कभी कोई पहाड़ सा रिकॉर्ड बना देते हैं। मगर विराट की जिंदगी का एक और पहलू भी है और वो है उनसे जुड़े विवाद। आज जिस विराट के सामने बड़े-बड़े गेंदबाज बौने नजर आते हैं, उस विराट का विवादों से पुराना नाता रहा है। अंडर-19 के दिनों में अपने व्यवहार के कारण उन्होंने सबका ध्यान खींचा था। हालांकि, इसके बाद उनके बर्ताव में काफी बदलाव आया और उन्होंने खुद को एक आदर्श क्रिकेटर के रूप में स्थापित किया है। आइये आपको बताते हैं कोहली के क्रिकेट कॅरियर के 5 बड़े विवाद।


virat controvercy


कोहली-कुंबले विवाद


kohli kumbale


भारतीय क्रिकेट जगत का यह मामला काफी सुर्खियों में रहा। कुछ रिपोर्ट्स के मुताबिक, कप्तान विराट कोहली और पूर्व कोच अनिल कुंबले के बीच बातचीत भी बंद हो गई थी। तमाम उठापटक के बाद अनिल कुंबले ने कोच पद से इस्‍तीफा दे दिया और रवि शास्त्री भारतीय टीम के मुख्य कोच बनाए गए।


कोहली-स्टीव स्मिथ विवाद


virta ateve


मार्च 2017 में बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी विवादों में घिरी। ऑस्ट्रेलियाई और भारतीय खिलाड़ियों के बीच मामला उस वक्त बढ़ा, जब ऑस्‍ट्रेलियाई कप्तान स्टीव स्मिथ पगबाधा आउट दिए जाने के बाद ड्रेंसिग रूम की ओर डीआरएस की सलाह लेने के लिए देखते नजर आए थे। इसका कोहली ने जमकर विरोध किया था। बाद में स्मिथ ने इस पर माफी मांगी थी।


बीसीसीआई के नियमों को तोड़ना


virat anuska


विराट कोहली और अनुष्का शर्मा का अफेयर भी सुर्खियों में रहा है। अनुष्‍का के लिए कोहली बीसीसीआई का नियम तोड़ने में भी पीछे नहीं रहे हैं। 2015 में दिल्ली डेयरडेविल्स के साथ हुए एक मैच के दौरान बारिश आने पर कोहली अनुष्का शर्मा से बात करते दिखे गए थे। एंटी करप्शन गाइडलाइंस के मुताबिक, एक खिलाड़ी को मैच के दौरान अपने साथी खिलाड़ियों या टीम स्टाफ के अलावा किसी से बात करने की इजाजत नहीं होती। हालांकि, इसके लिए कोहली को सजा नहीं दी गई थी, सिर्फ चेतावनी देकर छोड़ दिया गया था।


पत्रकार को अपशब्‍द कहना


virat journalist


यह विवाद भी अनुष्‍का से ही जुड़ा है। 2015 में पर्थ में प्रैक्टिस सेशन के दौरान विराट कोहली, अनुष्का पर लिखे गए एक आर्टिकल को लेकर एक अखबार के पत्रकार पर न सिर्फ चिल्लाए, बल्कि उसे काफी अपशब्द भी कहे। बाद में पता चला कि उस पत्रकार ने कुछ लिखा ही नहीं था। इस मामले में बीसीसीआई ने विराट के पक्ष में सफाई भी दी थी। बाद में कोहली को इसके लिए चेतावनी दी गई थी। हालांकि, कोहली ने अपने गलत बर्ताव के लिए उस पत्रकार से माफी मांगी थी।


दर्शकों को मीडिल फिंगर दिखाना


Virat Kohli shows middle fingure


2012 में जब भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया के दौरे पर थी, तो कंगारू बल्लेबाज मैदान के हर तरफ शॉट्स मार रहे थे। इसके अलावा ऑस्ट्रेलियाई दर्शक भी भारतीय खिलाड़ियों पर मानसिक दबाव बनाने की कोशिश कर रहे थे। मैच में ऐसा भी एक पल आया जब कोहली ने दर्शकों की तरफ मीडिल फिंगर दिखाई। इसके बाद माफी नहीं मांगते हुए उन्होंने ट्वीट किया, मैं मानता हूं कि क्रिकेटर्स को पलटकर जवाब नहीं देना चाहिए, लेकिन जब दर्शक आपकी मां या बहन के बारे में गलत शब्द कहें तो…? हालांकि, इस वाकये की वजह से कोहली से 50 फीसदी मैच फीस बतौर जुर्माना वसूला गया था…Next


Read More:

देश की वो जगह, जहां इस खौफ के कारण 150 साल से नहीं मनाई गई होली!

इरफान पठान का चौंकाने वाला खुलासा- टीम इंडिया में उनसे जलते थे कुछ खिलाड़ी

दुबई के इस आलीशान होटल में रुकी थीं श्रीदेवी, इतना है एक रात का किराया

Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *