Menu
blogid : 7002 postid : 1390818

इस पूर्व बल्लेबाज ने माना 5 दिन की छुट्टी बनी भारत की हार का कारण

Shilpi Singh

6 Aug, 2018

भारतीय टीम और इंग्लैंड के बीच हुए पहले टेस्ट मैच में भेल ही कप्तान विराट कोहली ने दोनों ही पारियों में शानदार बल्लेबाजी की, इसके बावजूद इसके टीम को हार का सामना करना पड़ा है। गेंदबाजों ने 20 विकेट हासिल करके गेंदबाजी को भारत का मजबूत पक्ष बनाया, लेकिन इस दौरान बल्लेबाज पूरी तरह से फेल नजर आए। विराट कोहली को छोड़कर कोई बल्लेबाज रंग में नहीं दिखा। ऐसे में पहले टेस्ट में मिली हार का जिम्मेदार टीम इंडिया के पूर्व दिग्गज बल्लेबाज सुनील गावस्कर ने छुट्टियों को बताया है, जो भारतीय टीम के खिलाड़ियों को तीसरे वनडे के बाद दी गई थी।

 

 

पांच दिनों का आराम सही नहीं

वनडे सीरीज में हार के बाद भारतीय टीम को पांच दिनों का आराम मिला, जिसे खिलाड़ियों ने अपने परिवार और दोस्तों के साथ बिताया। गावस्कर ने तीन दिनों के अभ्यास मैचों की ओर इशारा करते हुए कहा कि, ‘वह कोई तैयारी नहीं थी मैं समझ सकता हूं कि एक  सीरिज खत्म होने के बाद आराम की जरूरत होती है।  लेकिन एक ही बार में पांच दिनों का आराम नहीं दिया जा सकता,यह दो मैचों के बीच में तीन- तीन दिनों का हो सकता है’।

 

 

अभ्यास मैच में भी थी कमी

गावस्कर ने अभ्यास मैच में सभी 18 खिलाड़ियों के साथ उतरने की योजना की भी आलोचना करते हुए कहा, ‘उन्हें कम से कम दो तीन दिवसीय मैच खेलने चाहिए थे। 18 खिलाड़ियों के साथ नहीं, बल्कि 11 खिलाड़ियों के साथ। उन्हें अभ्यास मैचों को टेस्ट मैच की तरह लेना चाहिए था, उन्होंने दक्षिण अफ्रीका में भी अभ्यास मैच को रद्द किया और पहले दो मैचों में हार का सामना करना पड़ा’।

 

 

विराट की तरह नहीं है सारे खिलाड़ी

गावस्कर ने अपने इंटरव्यू में कहा कि, ‘विराट चाहें तो 50 दिन का आराम लेकर, अगले दिन शतक लगा लेगें, क्योंकि उनके अंदर वो काबिलियत है। लेकिन बाकी खिलाड़ियों को प्रैक्टिस की बेहद जरूरत है और टीम मैनेजमेंट को ये समझना चाहिए की बाकी खिलाड़ी विराट की तरह नहीं है’।

 

 

टेस्ट के लिए नहीं थे तैयार

गावस्कर ने ये भी माना की भारत पिछले एक महीने से इंग्लैड के साथ वाइट गेंद क्रिकेट खेला है यानि की वनडे औऱ टी20 जिसमें गेंद और बैट दोनों की ही स्पीड अलग होती है। लेकिन टेस्ट में लाल गेंद का इस्तेमाल होता है जो अलग है और इसकी तैयारी भारत के पास नही थी की।

 

 

‘अतिरिक्त बल्लेबाज के साथ उतरे भारत’

गावस्कर ने अगले मैच में टीम को अतिरिक्त बल्लेबाज के साथ उतरने की सलाह दी। उन्होंने कहा, ‘मुझे हमेशा लगता है कि विदेशी हालात में आपको अतिरिक्त बल्लेबाज के साथ उतरना चाहिए। उन्हें खुद पर अच्छा करने का भरोसा होना चाहिए. मुझे इस टीम पर पूरा भरोसा है’।…Next

 

 

Read More:

टीम इंडिया के पांच बड़े खिलाड़ी वनडे में हिट, लेकिन टेस्ट में हुए फेल

11 साल बाद इंग्लैड में टेस्ट खेलेंगे दिनेश कार्तिक, दोहरा पाएंगे 2007 का इतिहास!

भारतीय कप्तान मिताली राज पर बनेगी बॉयोपिक, ये एक्ट्रेस करना चाहती है काम

Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *