Menu
blogid : 7002 postid : 1392732

अंडर-19 टीम के उप कप्तान रह चुके हैं शुभमन गिल, अब टीम इंडिया से करेंगे डेब्यू

बीसीसीआई ने शुक्रवार को हार्दिक पंड्या और केएल राहुल को शुक्रवार को सेलेब्रिटी चैट शो कॉफी विद करण में महिलाओं के खिलाफ विवादित टिप्पणी करने के मामले में कड़ी कार्रवाई करते हुए तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया। ऐसे में दोनों खिलाड़ियों को स्वदेश लौटने का फरमान सुना दिया गया। ऐसे में बीसीसीआई ने रविवार को इन दोनों खिलाड़ियों के बदले ऑलराउंडर विजय शंकर और शुभमन गिल को टीम में शामिल किया। रणजी ट्रॉफी के मौजूदा सीजन में पंजाब की ओर से खेलते हुए धमाल मचाने वाले युवा बल्लेबाज शुभमन गिल को पहली बार भारतीय टीम में शामिल होने का मौका मिला है। आईए जानते हैं कौन है शुभमन गिल। इस युवा खिलाड़ी ने कैसे तय किया जूनियर से सीनियर टीम का सफर।

Shilpi Singh
Shilpi Singh 14 Jan, 2019

 

 

अंडर –19 विश्वकप में उपकप्तान थे

दांए हाथ से बल्लेबाजी करने वाले शुभमन गिल साल 2018 में न्यूजीलैंड में आयोजित अंडर 19 विश्वकप जीतने वाली भारतीय टीम के उपकप्तान थे। उन्होंने टीम इंडिया की खिताबी जीत में अहम भूमिका अदा की थी। अंडर -19 विश्वकप में उन्होंने 124 की औसत से 372 रन बनाए थे। सेमीफाइनल में पाकिस्तान के खिलाफ उन्होंने शानदार शतक जड़ा था उनकी इस पारी की विरोधी टीम के खिलाड़ियों ने भी सराहना की थी। उन्हें मैन ऑफ द सीरीज चुना गया था।

 

 

 36 लिस्ट ए मैच खेले हैं

शुभमन ने अब तक करियर में 36 लिस्ट ए मैच खेले हैं और इसमें 47.78 की औसत से 1529 रन बनाए हैं। करियर के 9 प्रथम श्रेणी मैचों में उन्होंने 77.78 की औसत से 1089 रन बनाए हैं। बल्लेबाजी के आक्रामक अंदाज की वजह और पंजाब से ताल्लुक रखने की वजह से उन्हें जूनियर युवराज के नाम से भी जाना जाता है।

 

 

 विश्वकप के बाद अब टीम इंडिया में खास जगह

शुभमन विश्वकप जीतने वाली टीम के कप्तान पृथ्वी शॉ के बाद टीम इंडिया में एंट्री करने वाले दूसरे खिलाड़ी हैं। उन्होंने आने वाले समय में उन्हें भारतीय क्रिकेट के तीन सबसे चमकीले सितारों में से एक माना जा रहा है जिसमें पृथ्वी शॉ और शिवम मावी का नाम भी शामिल है। शुभमन को भी अंडर-19 विश्वकप की सफलता के महज एक साल बाद टीम इंडिया में एंट्री मिल गई है। यदि वो भाग्यशाली रहे और हाथ आए मौके का फायदा उठाने में सफल रहे तो उनका 2019 में आईसीसी विश्वकप खेलने का सपना भी पूरा हो सकता है।

 

 

 IPL में भी महंगे बिके थे शुभमन

शुभमन को आईपीएल 11 की नीलामी में उन्हें कोलकाता नाइट राइ़डर्स ने 1.8 करोड़ रुपये की मोटी कीमत पर अपनी टीम में शामिल किया था। आईपीएल 2018 में वो 11 पारियों में 146.04 के स्ट्राइक रेट से 203 रन बनाने में सफल रहे।

 

 

 युवी भी हैं शुभमन के फैन

हाल ही में युवराज सिंह ने 20 साल के इस बल्लेबाज की तारीफ की थी। पीटीआई को दिए एक बयान में युवराज ने कहा था कि वो गिल को बल्लेबाजी करते देखा पसंद करते हैं और ये खिलाड़ी लंबे समय तक भारत के लिए खेलने की काबिलियत रखता है। युवराज की भविष्यवाणी गिल के टीम इंडिया में चयन के साथ कुछ को सच हो गई है, अब देखना होगा कि गिल इसे कहां तक सही साबित कर पाते हैं।…Next

 

Read More:

टीम इंडिया टेस्ट में टॉप पर कायम, ODI में नंबर एक की राह नहीं है आसान

विश्व कप 2019 के लिए टीम लगभग तय, लेकिन इस वजह से कोई भी हो सकता है बाहर : रोहित

‘द वॉल’ राहुल द्रविड़ के आज तक नहीं टूटे ये रिकॉर्ड, आंकड़ों के सरताज हैं द्रविड़

Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *