Menu
blogid : 7002 postid : 1365567

T20 में इस भारतीय खिलाड़ी ने जड़े हैं सबसे ज्‍यादा छक्‍के, कोहली छठे और धोनी हैं चौथे नंबर पर

क्रिकेट एक ऐसा खेल है, जिसमें आए दिन रिकॉर्ड बनते और टूटते हैं। टी-20 और आईपीएल की शुरुआत से यह कारनामा और ज्‍यादा बढ़ गया। पहले जहां वनडे मैच में 250 तक के स्‍कोर को भी ठीक-ठाक स्‍कोर माना जाता था और इसी स्‍कोर पर टीमें मैच भी जीत लेती थीं, वहीं अब लगभग इतने रन तो टी-20 में भी बन जाते हैं। क्रिकेट के छोटे फॉर्मेट टी-20 की शुरुआत के बाद से छक्‍के-चौके खूब देखने को मिलते हैं। जाहिर सी बात है कि जब इतने छक्‍के-चौके लगेंगे, तो इनका एक रिकॉर्ड भी बनेगा। आइये आपको बताते हैं कि भारतीय खि‍लाड़ियों में टी-20 मैच में सबसे ज्‍यादा छक्‍के किस बल्‍लेबाज ने लगाए हैं। बता दें कि ये रिकॉर्ड टी-20 इंटरनेशनल और आईपीएल समेत खिलाड़ी द्वारा खेले गए सभी तरह के टी-20 मैच के हैं। इस लिस्‍ट में हमने भारत के छह खिलाड़ियों को शामिल किया है।


cricketrs


6- विराट कोहली


virat kohli


विराट इन दिनों जबरदस्‍त फॉर्म में चल रहे हैं। अपनी धमाकेदार बल्‍लेबाजी से वे आए दिन या तो दिग्‍गजों के बनाए रिकॉर्ड तोड़ते हैं या फिर एक नया रिकॉर्ड बनाते हैं। मगर आपको शायद यह नहीं पता होगा कि भारतीय खिलाड़ियों में टी-20 में छक्‍के जड़ने के मामले में कैप्‍टन कोहली छठे नंबर पर आते हैं। कोहली ने कुल 224 टी-20 मैच खेले हैं, जिनमें 217 छक्‍के जड़े हैं।


5- युसुफ पठान


yusuf pathan


युसुफ पठान की पहचान उनके लंबे-लंबे छक्‍कों से है। आईपील में युसुफ की बैटिंग देखने में हर क्रिकेटप्रेमी को मजा आ जाता है। वे आमतौर पर गेंद को बाउंड्री से बाहर पहुंचाकर दर्शकों का खूब मनोरंजन करते रहते हैं। टी-20 में छक्‍के जड़ने के मामले में युसुफ पांचवें नबर पर आते हैं। इन्‍होंने कुल 232 टी-20 मैचों में 221 छक्‍के मारे हैं।


4- एमएस धोनी


dhoni


छक्‍के जड़ने की बात हो और एमएस धोनी का नाम न आए, ऐसा कैसे हो सकता है। शायद ही कोई क्रिकेटप्रेमी होगा, जो माही के हेलीकॉप्‍टर शॉट का फैन न हो। धोनी के डेब्‍यू के बाद ही छक्‍का जड़ने की इस कला को क्रिकेट की दुनिया ने जाना। धोनी ने कुल 269 टी-20 मैचों में 226 छक्‍के ठोके हैं।


3- युवराज सिंह


yuvraj singh


सिक्‍सर किंग युवराज सिंह के बल्‍ले से लगकर गेंद कब उड़ते हुए बाउंड्री के बाहर चली जाए, कोई नहीं कह सकता। युवी कब और किस गेंदबाज को रनों के मामले में सबसे महंगा साबित कर दें, यह कोई नहीं जानता। क्रिकेट की दुनिया में एक ओवर में युवी के छह छक्‍के हमेशा याद किए जाते हैं। युवी ने कुल 206 टी-20 मैचों में 244 छक्‍के मारे हैं।


2- सुरेश रैना


Suresh Raina


टीम इंडिया से बाहर चल रहे सुरेश रैन के छक्‍के मारने का अंदाज देखते ही बनता है। क्रिकेटप्रेमी कहते हैं कि रैना के छक्‍के मारने का अंदाज कुछ-कुछ सौरव गांगुली सा लगता है। गेंद को हवा में उड़ाते हुए बाउंड्री के बाहर पहुंचाने में रैना का भी कोई जवाब नहीं है। कुछ दिनों पहले तक टी-20 में सबसे ज्‍यादा छक्‍के जड़ने का रिकॉर्ड इन्‍हीं के नाम था। फिलहाल रैना दूसरे नंबर पर हैं और इन्‍होंने 259 मैचों में 265 छक्‍के जड़े हैं !


1- रोहित शर्मा


rohit sharma


टीम इंडिया के हिटमैन रोहित शर्मा इन दिनों जबरदस्‍त फॉर्म में हैं। हाल ही में न्‍यूजीलैंड के साथ वनडे और टी-20 मैच में इन्‍होंने शानदार बल्‍लेबाजी की। नई दिल्‍ली में न्‍यूजीलैंड के खिलाफ हुए टी-20 मैच में रोहित ने अपनी धमाकेदार पारी में कई छक्‍के-चौके जड़े। इसी मैच में छक्‍के जड़ते हुए रोहित शर्मा किसी भी भारतीय बल्‍लेबाज द्वारा टी-20 मैचों में सबसे ज्‍यादा छक्‍के लगाने के मामले में नंबर एक पर पहुंच गए। रोहित ने सुरेश रैना को पीछे छोड़ते हुए कुल 257 टी-20 मैचों में अब 268 छक्‍के जड़े हैं।


Read More:

सहवाग से जहीर खान तक, इन 5 खिलाड़ियों ने नेहरा के बाद शुरू किया कॅरियर और पहले हो गए रिटायर्ड
भारत की जीत पर पाकिस्तान में जश्न, जानें ‘दुश्मन’ क्यों हुआ खुश
शाहरुख के साथ इन पांच सितारों का भी ‘हैप्‍पी बर्थडे’ है आज


Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *