Menu
blogid : 7002 postid : 1389398

T20 में कोहली से बेहतर कप्तान हैं रोहित! ये 5 बातें करती हैं इस ओर इशारा

निदास ट्रॉफी जीतने के बाद स्टैंड-इन कप्तान रोहित शर्मा के कौशल की अचानक से चर्चा होने लगी है। श्रीलंका में आयोजित त्रिकोणीय सीरीज में कप्तान कोहली को आराम दिया गया था और रोहित ने कार्यभार संभाला था। इस दौरे की खास बता ये थी कि रोहित को बिल्कुल युवा टीम मीलि थी, इसके बावजूद उन्होंने अच्छा प्रर्दशन करते हुए टीम को जीत दिलाई। भारतीय टीम ने दिग्गज प्लेयर्स के बिना ही श्रीलंका और बांग्लादेश टीम को मात देकर निदास ट्रॉफी पर कब्जा कर लिया। इसके बाद T20 फॉर्मेट में कप्तान के तौर पर रोहित और विराट की तुलना होने लगी है।

 

 

खुद को शांत रखते हैं रोहित

क्रिकेट की दुनिया में विराट कोहली की आक्रामकता से सब वाकिफ हैं। उन्होंने सौरव गांगुली की तरह टीम इंडिया में एक बार फिर से आक्रामकता भर दी है। विराट इसके नाम पर कई बार अनचाहा खतरा मोल ले लेते हैं। वहीं, रोहित शर्मा इस दौरान खुद को शांत रहखे हैं और उन्हें फायदा भी मिलता है।

 

 

खिलाड़ियों का बेहतर इस्तेमाल

रोहित शर्मा टीम में शामिल प्लेयर्स का बेहतर इस्तेमाल करना जानते हैं। विराट कोहली ने युजवेंद्र चहल और कुलदीप यादव जैसे युवाओं को भरपूर मौका दिया। हालांकि, कई बार वह प्लेयर्स का जरूरत से ज्यादा इस्तेमाल करने लगते हैं। अजिंक्य रहाणे के मामले में इसे देखा जा सकता है। बेंच स्ट्रेंथ में उनके होने के बावजूद विराट ने टेस्ट मैचों में रोहित को मौका दिया था। वहीं, रोहित शर्मा इस मामले में बेहतर हैं। आईपीएल-2017 में उन्होंने फिट होकर लौटे अंबाती रायडू को मौका देने के बजाय युवाओं को अवसर दिया है।

 

 

रोहित में है लचीलापन

रोहित शर्मा अपनी योजनाओं और रणनीतियों को लेकर बेहद लचीला रुख अपनाते हैं। दूसरी तरफ, विराट कोहली इसको लेकर अपेक्षाकृत सख्त रहते हैं। वह अपनी योजनाओं में जल्दी फेरबदल नहीं करते हैं।

 

 

 

आईपीएल में विराट से ज्यादा सफल रोहित

आईपीएल में रोहित शर्मा धुरंधर बल्लेबाज विराट कोहली से ज्यादा सफल रहे हैं। विराट की टीम तीन बार फाइनल में पहुंची लेकिन टाइटल नहीं जीत पाई। वहीं, रोहित के नेतृत्व में मुंबई इंडियंस तीन बार आईपीएल की विजेता बन चुकी है।

 

 

विराट पर आए दबाव को खत्म कर सकते हैं रोहित

T20 में कप्तानी की जिम्मेदारी संभाल कर रोहित शर्मा विराट पर आए दबाव को खत्म कर सकते हैं। इससे विराट दबाव मुक्त होकर बल्लेबाजी कर सकेंगे…Next

 

 

 

 

Read More:

साइना के जन्म पर दादी ने मनाया था शोक, इतनी मुश्किलों से हासिल किया है ये मुकाम

T20 में सबसे ज्यादा सिक्स लगाने वाले टॉप 5 भारतीय, नंबर 1 पर है ये खिलाड़ी

क्रिकेट इतिहास के 8 सबसे लंबे छक्के, जिनमें 3 हैं भारतीयों के नाम

 

 

Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *