Menu
blogid : 7002 postid : 1391022

नॉटिंघम में डेब्यू के साथ ही पंत ने बल्लेबाजी और विकेटकीपिंग में अपने नाम किए ये खास रिकॉर्ड

Shilpi Singh

20 Aug, 2018

नॉटिंघम टेस्ट में भारत इस वक्त अच्छी स्थिती में है और 292 रनों की लीड के साथ खेल रहा है। नॉटिंघम टेस्ट में जहां हार्दिक पांड्या ने 5 विकेट लेकर इंग्लैंड के बल्लेबाजों को चित कर दिया। वहीं दिनेश कार्तिक की जगह विकेटकीपर बल्लेबाज के रूप में शामिल किए गए ऋषभ पंत ने अपने डेब्यू मैच में ही धमाका कर दिया है। बल्ले से कमाल के बाद पंत का विकेटकीपिंग में भी जलवा देखने को मिला है। टीम इंडिया के इस शानदार प्रदर्शन के बीच अपना डेब्यू टेस्ट खेल रहे रिषभ पंत छाए हुए हैं। तो चलिए एक नडर ड़ालते हैं पंत के इस खास डेब्यू पर जिसमें उन्होंने कुछ कास रिकॉर्ड अपने नाम किए।

 

 

पहले बल्ले से किया कमाल

नॉटिंघम टेस्ट के पहले दिन भारत को बल्लेबाजी करने का मौका था और जब पंत बल्लेबाजी करने आए तो उन्होंने अपनी शुरूआत ही छक्के के साथ की। इस छक्के के साथ ही वो भारत के पहले खिलाड़ी बने हैं जिसने टेस्ट क्रिकेट में छक्के से अपना खाता खोला है। वैसे वो ऐसा करने वाले दुनिया के 12वें बल्लेबाज बन गए हैं। हालांकि वो बड़ा स्कोर बनाने में कामयाब नहीं हो पाए और उन्होंने 24 रन पर अपना विकेट गंवा दिया।

 

 

विकेट के पीछे पकड़े 5 कैच

जहां पंत ने बलेलबाजी से कमाल किया वहीं, स्टंप के पीछे भी उन्होंने बेहतरीन काम किया। अपने पहले ही मैच में पंत ने विकेट के पीछे 5 कैच लपके, पंत ने इस दौरान एलिस्टेयर कुक, केटन जेनिंग्स, ओली पोप, क्रिस वोक्स और आदिल रशीद का कैच लेकर उन्हें चलता किया। तीसरे टेस्ट की पहली पारी में रिषभ पंत ने 5 कैच लपक इतिहास रच दिया। इसी के साथ भी ऋषभ पंत अपने टेस्ट डेब्यू में विकेट के पीछे पांच कैच लपकने वाले चौथे भारतीय विकेटकीपर बन गए हैं।

 

 

 

टेस्ट डेब्यू पर विकेट के पीछे 5 कैच करने वाले भारतीय

1. नरेन ताम्हाणे – पाकिस्तान-  ढाका – 1955

2. किरण मोरे – इंग्‍लैंड – लॉर्ड्स – 1986

3. नमन ओझा – श्रीलंका – कोलंबो-  2015

4. ऋषभ पंत – इंग्‍लैंड – नॉटिंघम – 2018

 

 

अब तक नहीं खेला है कोई वनडे

पंत के लिए ये टेस्ट इसलिए भी खास है क्योंकि उन्हें अभी तक वनडे में जगह हासिल नहीं हुई है। ऐसे में टेस्ट में मौका मिलना उनके लिए बड़ी बात है। पंत ने अब तक केवल 23 प्रथम श्रेणी के मैच खेल हैं और अगर अंतरराष्ट्रीय मैचों की बात करें तो उन्होंने केवल 4 टी20 ही खेले हैं। इंडिया A की तरफ से खेलते हुए उन्होंने बेहतरीन प्रर्दशन किया था, जिसकी बदौलत उन्हें भारतीय टीम के लिए चुना गया है और उन्होंने अबतक अच्छा प्रर्दशन किया है।….Next

 

Read More:

टीम इंडिया के पांच बड़े खिलाड़ी वनडे में हिट, लेकिन टेस्ट में हुए फेल

अफरीदी से मोहम्मद शमी तक, इन क्रिकेटरों के रहे हैं एक्स्ट्रा मैरिटल अफेयर्स

एशिया के बाहर पिछले 5 सालों से फ्लॉप हैं धवन, बना पाए हैं केवल एक शतक

Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *