Menu
blogid : 7002 postid : 1390519

भारत के ‘द वॉल’ को मिला बड़ा सम्मान, ICC हॉल ऑफ फेम की लिस्ट में शामिल

Shilpi Singh

2 Jul, 2018

भारत और दुनियाभर में ‘द वॉल’ के नाम से मशहूर राहुल द्रविड़ के नाम अब एक और उपलब्धि जुड़ गई है। दरअसल क्रिकेट की सर्वोच्च संस्था ICC ने भारतीय क्रिकेट के पूर्व कप्तान राहुल द्रविड़ को हॉल ऑफ फेम में जगह दी है। ICC के हॉल ऑफ फेम में शामिल होने वाले द्रविड़ 5वें भारतीय क्रिकेटर हैं।

 

 

 

 

ICC हॉल ऑफ फेम में पांचवे भारतीय बने द्रविड़

राहुल द्रविड़ आईसीसी हॉल ऑफ फेम में जगह बनाने वाले पांचवें भारतीय खिलाड़ी हैं। द्रविड़ के अलावा अनिल कुंबले, कपिल देव, बिशन सिंह बेदी और सुनील गावस्कर हॉल ऑफ फेम का हिस्सा हैं। राहुल द्रविड़ को हॉल ऑफ फेम में शामिल होने का मुकाम पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान रिकी पॉन्टिंग और इंग्लैंड की महिला क्रिकेट टीम की महान खिलाड़ी क्लायर टेलर के साथ मिला है।

 

 

हॉल ऑफ फेम में शामिल होना गर्व की बात- द्रविड़

ICC हॉल ऑफ फेम में शामिल होने के बाद द्रविड़ ने इसे खुद के लिए एक बड़ी उपलब्धि बताई। द्रविड़ ने कहा ‘मैं इसके लिए ICC का शुक्रगुजार हूं, मुझे खुशी है कि उन्होंने मुझे इतने सारे लोगों के बीच से चुना। मैं उन सभी लोगों का शुक्रिया करना चाहता हूं, जिन्होंने मेरे करियर में और मुझे मेरे सपने को साकार करने में अहम किरदार निभाया है’।

 

 

द्रविड़ ने हर किसी को कहा धन्यवाद

इस सम्मान को पाने के बाद द्रविड़ ने अपने बयान में कहा कि, ‘मेरे माता-पिता, मेरा परिवार, मेरे दोनों बच्चे, मेरे उन सभी दोस्तों और साथी क्रिकेटरों जिनके साथ मैं खेला और जिनके खिलाफ खेला, उन सबका मेरी इस सफलता में योगदान है। स्कूल के दिनों से मेरे जो कोच रहे और जब मैं इंडिया खेला तो भी जो टीम के कोच रहे, उन सबने मुझे एक क्रिकेटर के तौर पर पांव जमाने में मेहनत की। मैं उनके सहयोग और प्यार के बिना यहां तक नहीं पहुंच सकता था, मैं उन सबका तहे दिल से शुक्रिया अदा करना चाहता हूं’।

 

 

सर्वाधिक रन बनाने में चौथे नंबर पर हैं द्रविड़

राहुल द्रविड़ ने अपने टेस्ट करियर के दौरान 164 मैचों में 13,288 रन बनाए और सर्वाधिक रन बनाने वालों की सूची में सचिन तेंदुलकर, रिकी पोंटिंग और जैक कैलिस के बाद चौथे नंबर पर हैं। राहुल द्रविड़ का बल्ला टेस्ट क्रिकेट में भारत की कई यादगार जीतों का गवाह रहा है।

 

 

फिलहाल इंडिया-ए के कोच है द्रविड़

राहुल इस वक्त नए युवाओं को ट्रेन कर रहे हैं, उनकी कोचिंग में ही भारत की अंडर-19 टीम ने विश्व कप में जीत हासिल की थी और फिलहाल द्रविड़ इंडिया-ए को कोचिंग दे रहे हैं और उनके साथ इंग्लैंड के टूर पर हैं, जिस वजह से वो इस समारोह का हिस्सा नहीं बन पाए।…Next

 

Read More:

सट्टेबाजी में फंसे अरबाज खान, इन सेलेब्स पर भी लग चुके हैं आरोप

सहवाग से रिकी पोटिंग तक, जानें IPL में कितनी फीस लेते हैं ये स्टार कोच

चोट और बिमारी के बाद इन क्रिकेटरों ने की मैदान पर वापसी, बनाए रिकार्ड्स

Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *