Menu
blogid : 7002 postid : 1391580

18 साल के पृथ्वी शॉ का धमाकेदार शतक डेब्यू मैच में तोड़े ये रिकॉर्ड

Shilpi Singh

4 Oct, 2018

भारत और वेस्ट इंडीज के बीच राजकोट में खेले जा रहे पहले टेस्ट में टीम इंडिया से डेब्यू कर रहे पृथ्वी शॉ ने अपनी बल्लेबाजी से सबको हैरान कर दिया। पृथ्वी ने डेब्यू मैच में ही गजब का खेल दिखाते हुए 99 गेंदों पर सेंचुरी ठोकी। वह पहले ही टेस्ट में सेंचुरी मारने वाले सबसे युवा भारतीय क्रिकेटर बन गए हैं। पृथ्वी शॉ टी ब्रेक से ठीक पहले 134 रन बनाकर आउट हुए। उन्होंने 154 गेंदों पर 19 चौके जड़े। ऐसे में चलिए जानते हैं इस पारी के दौरान उन्होंने कौन से रिकॉर्ड अपने नाम किए हैं।

 

 

 

शतक जड़कर सचिन के पीछे खड़े हुए पृथ्वी शॉ

पृथ्वी ने सबसे कम उम्र में पहली सेंचुरी जड़ने वाले दूसरे भारतीय बन चुके हैं। इससे पहले 1990 में सचिन तेंदुलकर ने इंग्लैंड के खिलाफ पहली सेंचुरी जड़ी थी। उस वक्त उनकी उम्र 17 साल 112 दिन थी। 18 साल 329 दिन के पृथ्वी शॉ ने वेस्टइंडीज के खिलाफ पहली सेन्चुरी जड़कर दूसरे सबसे युवा भारतीय क्रिकटर बन चुके हैं। तीसरे नंबर पर कपिल देव (20 साल 21 दिन) और चौथे नंबर पर अब्बास अली बेग (20 साल 131 दिन) हैं।

 

 

सबसे युवा भारतीय शतकवीर

राजकोट में टेस्ट डेब्यू करने वाले पृथ्वी शॉ ने शानदार बैटिंग कर खेल प्रेमियों का दिल जीत लिया। बता दें कि शॉ की कप्तानी में ही भारत ने इसी साल अंडर-19 विश्व कप का खिताब जीता था। शॉ ने पिछले साल इसी मैदान पर रणजी ट्रोफी में पदार्पण किया था और शतक बनाया था।

 

 

टेस्ट में सबसे क्रम उम्र में शतक जड़ने वाले चौथे खिलाड़ी

वर्ल्ड क्रिकेट में भी पृथ्वी शॉ का नाम जुड़ चुका है, वेस्टइंडीज के खिलाफ शतक जड़कर वो टेस्ट में सबसे क्रम उम्र में शतक जड़ने वाले चौथे खिलाड़ी बन चुके हैं। पहले स्थान पर बांग्लादेश के मोहम्मद अश्रफुल हैं, जिन्होंने श्रीलंका के खिलाफ शतक जड़ा था। उस वक्त उनकी उम्र 17 साल 61 दिन थी। दूसरे नंबर पर मसाकाज्दा हैं, उन्होंने वेस्टइंडीज के खिलाफ हरारे में शतक जड़ा था। उस वक्त उनकी उम्र 17 साल 353 दिन थी। तीसरे नंबर पर सलीम मलिक हैं, 1982 में श्रीलंका के खिलाफ शतक जड़ा था उस वक्त उनकी उम्र 18 साल 323 दिन थी, चौथे नंबर पर पृथ्वी शॉ का नाम जुड़ चुका है।

 

 

 

टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू करते हुए सबसे तेज शतक जमाने वाले तीसरे खिलाड़ी

टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू करते हुए शिखर धवन ने 2013 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ महज 85 गेंदों पर शतक जड़ा था। ड्वैन स्मिथ ने 2004 में साउथ अफ्रीका के खिलाफ डेब्यू किया था, उन्होंने 93 गेंदों पर शतक जड़ा था तीसरे नंबर पर पृथ्वी शॉ का नाम जुड़ चुका है, उन्होंने वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले मैच में 99 गेंद में शतक जड़ा है।

 

 

 

पृथ्वी शॉ ने डेब्यू मैचों में ऐसे पूरी की शतकों की हैट्रिक

पृथ्वी शॉ ने रणजी ट्रॉफी के सेमीफाइनल (जनवरी 2017) में डेब्यू किया और उस मैच में शतक जमाया था। दिलीप ट्रॉफी में उन्होंने डेब्यू (सितंबर 2017) किया और फाइनल खेलते हुए शतक जमाया और अब टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू करते हुए शतक बना डाला और अनोखी हैट्रिक पूरी की।…Next

Read More:

रोहित और धवन ने तोड़ा सचिन-सहवाग का ये रिकॉर्ड, धवन का नाम रिकॉर्ड बुक में दर्ज

क्रिकेट मैदान के बाहर हिंदी कमेंटरी से चौके छक्के लगा रहे हैं ये 5 भारतीय क्रिकेटर

Injury या बीमारी के बाद और खतरनाक हो गए ये खिलाड़ी, धाकड़ थी वापसी

Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *