Menu
blogid : 7002 postid : 1385668

धोनी ने जोहान्‍सबर्ग में एक कैच लपककर रचा कीर्तिमान

भारतीय क्रिकेट टीम के सितारे इन दिनों बुलंदियों पर हैं। साउथ अफ्रीका से टेस्‍ट सीरीज गंवाने के बाद भारतीय शेरों ने जबरदस्‍त वापसी की और वनडे सीरीज पर कब्‍जा जमा लिया। इसके बाद रविवार को खेले गए पहले टी-20 मैच में भारतीय टीम ने शानदार जीत दर्ज की। साउथ अफ्रीका दौरे पर गई भारतीय टीम के साथ कुछ ऐसा संयोग बन रहा है कि वहां मैच दर मैच रिकॉर्ड की लड़ी लग रही है। हर मैच की जीत के बाद कई रिकॉर्ड बन रहे हैं। इनमें कभी टीम रिकॉर्ड, तो कभी व्‍यक्तिगत रिकॉर्ड शामिल हैं। जोहान्‍सबर्ग में खेले गए पहले टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैच में भी कुछ ऐसा ही हुआ। इस मैच में जीत के साथ ही भारतीय टीम और खिलाड़ियों ने कई रिकॉर्ड बनाए। इन्‍हीं में से एक रिकॉर्ड आया महेंद्र सिंह धोनी के खाते में। आइये आपको बताते हैं कि टी-20 में धोनी के नाम कौन सा नया रिकॉर्ड दर्ज हुआ।


ms dhoni1


टी-20 में सबसे ज्‍यादा कैच लपकने वाले विकेटकीपर


ms dhoni catch


भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने रविवार को एक और रिकॉर्ड अपने नाम किया। साउथ अफ्रीका के खिलाफ तीन टी-20 अंतरराष्‍ट्रीय मैचों की सीरीज के पहले मैच में धोनी टी-20 क्रिकेट में सबसे ज्यादा कैच लपकने वाले विकेटकीपर बन गए। धोनी ने भुवनेश्वर कुमार की गेंद पर रीजा हेंडरिक्स का कैच लपका, जिसके साथ वे इस मामले में शीर्ष पर पहुंच गए। धोनी का यह कैच 275 टी-20 मैचों में 134वां कैच था। अब 36 वर्षीय धोनी ने श्रीलंका के पूर्व कप्तान और दिग्गज विकेटकीपर बल्लेबाज कुमार संगकारा को पीछे छोड़ दिया है। संगकारा ने 254 मैचों में 133 कैच पकड़े हैं। बता दें कि यह रिकॉर्ड टी-20 अंतरराष्‍ट्रीय समेत अन्‍य टी-20 मैचों को मिलाकर है।


टी-20 इंटरनेशनल में इस मामले में भी पहले पायदान पर


ms dhoni stumping


इस लिस्‍ट में भारत के ही दिनेश कार्तिक तीसरे स्थान पर हैं। कार्तिक ने 227 मैचों में 123 कैच पकड़े हैं। वहीं, पाकिस्तान के कामरान अकमल 211 मैचों में 115 कैच लपककर चौथे पायदान पर हैं। वेस्टइंडीज के दिनेश रामदीन ने 168 टी-20 मुकाबलों में 108 कैच लपके हैं। इसके अलावा सिर्फ टी-20 अंतरराष्‍ट्रीय मैचों की बात करें, तो धोनी विकेट के पीछे सबसे ज्यादा शिकार करने वाले विकेटकीपर्स में पहले पायदान पर हैं। उन्होंने 87 मैचों में 77 शिकार किए हैं। इनमें 48 कैच और 29 स्टंपिंग्‍स शामिल हैं।


भुवी की गेंदबाजी के आगे नहीं टिक पाया साउथ अफ्रीका


bhuvi


गौरतलब है कि भारत ने जोहान्‍सबर्ग में खेले गए पहले टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैच में साउथ अफ्रीका को 28 रनों से हराकर तीन मैचों की सीरीज में 1-0 से बढ़त बना ली। साउथ अफ्रीका के खिलाफ टी-20 फॉर्मेट में भारत का यह सर्वश्रेष्ठ स्कोर भी है। टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत ने 203 रन बनाए और मेजबान के सामने जीत के लिए 204 रनों का लक्ष्य दिया। लक्ष्य का पीछा करने उतरी साउथ अफ्रीका की टीम भारतीय गेंदबाजों, खासकर भुवनेश्वर कुमार के सामने टिक नहीं पाई और निर्धारित ओवर में 9 विकेट के नुकसान पर 175 रन ही बना पाई। 24 रन देकर 5 विकेट लेने वाले भुवनेश्वर मैच ऑफ द मैच रहे…Next


Read More:

टीम इंडिया के वो 5 धाकड़ बल्लेबाज, जो नंबर-4 पर रहे सबसे ज्यादा कामयाब
बॉलीवुड के वो 5 कपल, जो तलाक के बाद भी हैं एक-दूसरे के अच्छे दोस्त
TV की वो 5 एक्ट्रेस, जिन्हें स्मोंकिंग की है जबरदस्त लत!


Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *