Menu
blogid : 7002 postid : 1392985

सबसे ज्यादा वन-डे खेलने वाली महिलाओं की लिस्ट में शामिल मिताली, रचा इतिहास

Shilpi Singh

1 Feb, 2019

भारतीय महिला क्रिकेट टीम की वनडे कप्ताने मिताली राज ने खास उपलब्धि हासिल की है। वह दुनिया की ऐसी पहली महिला क्रिकेटर बन गई है जिन्होंने अपने करियर में 200 वन-डे खेला हैं। उन्होंने शुक्रवार को न्यूजीलैंड के खिलाफ हैमिल्टन में यह शानदार उपलब्धि हासिल की। बतौर कप्तान उनका 123वां मैच है जो एक रिकॉर्ड है। हालांकि, प्रदर्शन के लिहाज मिताली के लिए उनका 200वां वनडे खास नहीं रहा। मिताली से पहले रोहित शर्मा ने भी 200 वनडे खेलने का रिकॉर्ड बनाया और उनके लिए भी अपना 200वां वनडे कुछ खास नहीं रहा।

 

 

25 जून 1999 को खेला था पहला वनडे

मिताली ने 25 जून 1999 में आयरलैंड के खिलाफ अपना पहला वनडे मैच खेला था। इस मैच में मिताली ने शानदार शतक लगाया था। इसके बाद पिछले साल अप्रैल में ही आईसीसी महिला वनडे वर्ल्ड कप के दौरान दुनिया की सबसे ज्यादा वनडे मैच खेलने वाली महिला खिलाड़ी बनी थीं, जब उन्हेोंने इंग्लैंड की पूर्व कप्तान चारलेट एडवर्ड्स के 191 वनडे मैचों को पीछे छोड़ा था।

 

भारत के 263 में से 200 में खेली हैं मिताली

भारतीय महिला टीम इंडिया ने अब तक 263 इंटरनेशनल वनडे मैच खेले हैं जिसमें से 200 में मिताली राज खेल चुकी हैं, उनके पहले मैच के बाद महिला टीम इंडिया ने 213 मैच खेले हैं। इसके साथ ही मिताली वनडे मैचों में सबसे ज्यादा रन बनाने खिलाड़ी हैं। फिलहाल वे 6622 रन बना चुकी हैं। मिताली अब तक वनडे मैचों में 7 शतक और 52 हाफ सेंचुरी लगा चुकी हैं। महिला क्रिकेट में सबसे अधिक रन बनाने का रिकॉर्ड भी मिताली के ही नाम है और उन्होंने वनडे में 6622 रन बनाए हैं।

 

View this post on Instagram

Congratulations on No.200 skipper @mithaliraj 🙌🏻👌🏻🇮🇳🇮🇳 #TeamIndia

A post shared by Team India (@indiancricketteam) on

 

मिताली सबसे ज्यादा वनडे मैचों में कप्तानी करने वाली महिला खिलाड़ी

मिताली राज ने 19 साल 219 दिन तक वनडे मैच खेले हैं। अगर पुरुषों को शामिल किया जाए तो वे इस मामले में चौथे स्थान पर हैं। मिताली आगे सचिन तेंदुलकर, सनथ जयसूर्या और जावेद मिंयादाद हैं। इसके अलावा मिताली किसी भी देश के लिए सबसे ज्यादा वनडे मैचों में कप्तानी करने वाली महिला खिलाड़ी हैं।

 

 

अच्छा नहीं रहा मिताली का 200वां वनडे का अनुभव

200वां वनडे मैच का अनुभव अच्छा नहीं रहा, वे इस मैच में केवल 9 रन बनाकर आउट हो गईं। इस मैच में न्यूजीलैंड महिला क्रिकेट टीम ने हैमिल्टन के सेडन पार्क मैदान पर खेले जा रहे तीसरे और आखिरी वनडे मैच में भारत को 44 ओवरों सिर्फ 149 रनों पर ही ढेर कर दिया।…Next

 

Read More:

न्यूजीलैंड पुलिस ने टीम इंडिया को लेकर जारी की ‘मजेदार चेतावनी’, अपने देश के खिलाड़ियों की जमकर की खिंचाई

इन मैदानों में लाइव क्रिकेट मैच देखते हुए ले सकते हैं स्विमिंग पूल का मजा, लगा सकते हैं डुबकी

कभी मैदान में घुसी कार तो कभी आई मधुमक्खी, इन अजीब कारणों से रोकने पड़े थे मैच

Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *