Menu
blogid : 7002 postid : 1392314

इस साल कोहली की कप्तानी में तीन देशों में जीत, 15 साल बाद एडिलेड में मिली जीत खास

Shilpi Singh

11 Dec, 2018

भारतीय क्रिकेट टीम ने ऑस्ट्रेलिया दौरे पर टेस्ट सीरीज में जीत के साथ आगाज कर नया इतिहास रचा है। विराट कोहली ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट सीरीज में पहला मैच जीतने वाले पहले भारतीय कप्तान बन गए हैं। इतना ही नहीं इंग्लैंड, दक्षिण अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट जीतने वाले वह एशिया के पहले कप्तान हैं। भारतीय टीम वे कोहली की कप्तानी में दक्षिण अफ्रीका और इंग्लैंड में टेस्ट सीरीज में मुकाबला जीतने के बाद अब ऑस्ट्रेलिया में भी जीत हासिल कर ली है। इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया को पहले टेस्ट में 31 रन से हराया और सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली।

 

 

दक्षिण अफ्रीका, इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट जीत
भारतीय टीम ने इसी साल जनवरी में दक्षिण अफ्रीका का दौरा किया था। यहां सीरीज के आखिरी मुकाबले में भारत जोहान्सबर्ग टेस्ट में 63 रन से जीत हासिल की थी। इसी साल अगस्त में भारतीय टीम ने पांच मैचों की सीरीज में 0-2 से पिछड़ने के बाद नॉटिंघम में 203 रन की बड़ी जीत हासिल की थी। भारत इस सीरीज में 1-4 से हार गया था।

 

 

कोहली एशिया के पहले कप्तान बने
विराट कोहली दक्षिण अफ्रीका, इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट मैच में जीत दर्ज करने वाले पहले एशियाई कप्तान हैं। इससे पहले कोई भी एशिया का कप्तान इन दिनों देश में जाकर जीत हासिल करने में कामयाब नहीं हो पाया था। कोहली ने एक ही कैलेंडर ईयर में यह कारनामा किया है।

 

 

एडिलेड में 2003 में जीता था टेस्ट
भारतीय टीम को साल 2003 में एडिलेड में खेले गए टेस्ट में जीत मिली थी। 12 से 16 दिसंबर तक खेले गए मुकाबले में भारत ने 4 विकेट से जीत हासिल की थी। इस मैच में पहली पारी में राहुल द्रविड ने 233 रन बनाए थे जबकि दूसरी पारी में नाबाद 72 रन बनाए थे। राहुल को प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया था। कंगारू टीम की गेंदबाजी अभी घातक है लेकिन स्टीवन स्मिथ और डेविड वार्नर के बिना बल्लेबाजी में दम नहीं है।

 

 

15 साल बाद मिली एडिलेड में जीत
भारत को 2003 के बाद साल 2012 और 2014 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ यहां हार का सामना करना पड़ा था। जबकि 2008 का मुकाबला बराबरी पर छूटा था। साल 2012 में खेले गए मैच में भारत पर ऑस्ट्रेलिया ने 298 रन की बड़ी जीत हासिल की थी जबकि 2014 में भारत को 48 रन से हराया था।

 

 

भारत ने की पाकिस्तान की बराबरी
कोहली के इस रिकॉर्ड के साथ-साथ भारतीय टीम ने भी एक रिकॉर्ड बनाया। भारत ऐसी पहली एशियाई टीम बन गई है, जिसने एक कैलेंडर ईयर में दक्षिण अफ्रीका, इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट जीते हो। साथ ही भारत ने ऑस्ट्रेलिया में सीरीज का पहला टेस्ट जीतकर पाकिस्तान के एक रिकॉर्ड की बराबरी कर ली। पाक टीम एक मात्र विदेशी टीम थी, जिसने ऑस्ट्रेलिया में सीरीज का पहला टेस्ट जीता था। उसने 1978-79 में ऐसा किया था। इस लिस्ट में अब भारत का नाम भी जुड़ गया है।

 

 

कोहली के लगातार तीसरे साल 2500 से ज्यादा रन

भारतीय कप्तान ने पहले टेस्ट की पहली पारी में 3 और दूसरी में 34 रन बनाए। उन्होंने लगातार तीसरे साल 2500 से ज्यादा रन बनाए। 2016 में कोहली ने 2595 और 2017 में 2818 रन बनाए थे। वहीं, इस साल अब तक उनके 2513 रन हो चुके हैं। वे लगातार तीन साल टेस्ट में 2500 से ज्यादा रन बनाने वाले दुनिया के इकलौते खिलाड़ी हैं।…Next

 

Read More:

कैफ ने अंडर-19 टीम के लिए जीता था विश्व कप, 4 साल की डेटिंग के बाद की थी सीक्रेट मैरिज

डेब्यू मैच में ही शिखर धवन ने दिखाया था जलवा, सोशल मीडिया से शुरू हुई थी लव स्टोरी

क्रिकेट इतिहास के वो 3 मौक, जब पूरी टीम को मैन ऑफ द मैच अवॉर्ड दिया गया

Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *