Menu
blogid : 7002 postid : 1390839

2011 के बाद कोई भारतीय बना टेस्ट में नंबर वन, वनडे में भी सबसे सफल हैं विराट

Shilpi Singh

7 Aug, 2018

विराट कोहली पहली बार आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में नंबर एक बल्लेबाज बन गए। विराट ने स्टीव स्मिथ को पीछे छोड़ दिया। स्टीव स्मिथ को 929 अंकों के साथ दूसरी और इंग्लैंड के कप्तान जो रूट को 865 अंकों के साथ तीसरी पोजिशन मिली। आईसीसी ने रविवार को टेस्ट, वनडे और टी-20 फॉर्मेट के लिए टीम और खिलाड़ियों की रैंकिंग जारी की है जिसमे वनडे और टेस्ट में विराट नंबर वन बन हुए हैं। विराट टेस्ट में नंबर वन बनने वाले 7वें भारतीय क्रिकेटर हैं, लेकिन खास बात ये है कि साल 2011 के बाद किसी भारतीय को ये स्थान मिला है।

 

 

 

टेस्‍ट और वनडे दोनों में नंबर वन

विराट कोहली की एजबेस्‍टन टेस्‍ट में 149 और 51 रन की पारियां खेलने के बावजूद टीम इंडिया को हार का सामना करना पड़ा हो, लेकिन इस दौरान वह एक ऐसे क्‍लब में शामिल हो गए, जिसमें कम खिलाड़ी ही जगह बना पाते हैं। विराट टेस्‍ट और वनडे क्रिकेट में एक साथ आईसीसी रैंकिंग में नंबर 1 बने हैं और ऐसा करने वाले वो भारत के दूसरे बल्लेबाज बने हैं।

 

 

सचिन के बाद दूसरे भारतीय

विराट कोहली ने हाल ही में टेस्‍ट और वनडे क्रिकेट में एक साथ नंबर 1 का रूतबा हासिल किया है। वह ऐसा करने वाले सचिन तेंदुलकर के बाद दूसरे भारतीय बल्‍लेबाज़ हैं। फिलहाल विराट के टेस्‍ट में 934 और वनडे में 911 रेटिंग प्‍वांइट्स हैं। विराट कोहली आईसीसी टेस्ट बल्लेबाजों की रैंकिंग में पहली बार टॉप पर पहुंचे। 2011 में भारत की तरफ से नंबर एक का स्थान  सचिन तेंदुलकर को हासिल हुआ था।

 

 

विराट 7वें भारतीय जिन्हें नंबर वन का दर्जा मिला

विराट टेस्ट में नंबर वन बल्लेबाज बन गए हैं लेकिन उनसे पहले 6 भारतीय क्रिकेटर ये मुकाम पा चुके हैं। विराट से पहले सचिन तेंदुलकर, राहुल द्रविड़, गौतम गंभीर, सुनील गावस्कर, वीरेंद्र सहवाग और दिलीप वेंगसरकर भी पहले स्थान पर काबिज हुए हैं।…Next

 

 

Read More:

टीम इंडिया के पांच बड़े खिलाड़ी वनडे में हिट, लेकिन टेस्ट में हुए फेल

11 साल बाद इंग्लैड में टेस्ट खेलेंगे दिनेश कार्तिक, दोहरा पाएंगे 2007 का इतिहास!

भारतीय कप्तान मिताली राज पर बनेगी बॉयोपिक, ये एक्ट्रेस करना चाहती है काम

Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *