Menu
blogid : 7002 postid : 1387635

कोई जैमी तो कोई बॉम्बे डक, ‘लीजेंड’ भारतीय क्रिकेटरों के ऐसे हैं निक नेम

क्रिकेट हमेशा लोगों का पसंदीदा खेल रहा हैं यही कारण है कि इसे गेम ऑफ फन भी कहा जाता है। भारत में क्रिकेट सबसे ज्यादा पसंद किया जाने वाला खेल है। भारत में क्रिकेट व क्रिकेटर्स को लोग सबसे ज्यादा पसंद करते हैं। लोग इन क्रिकेटरों के बारे में सब कुछ जानते हैं लेकिन इनके निकनेम से बेहद कम ही लोग वाकिफ होते हैं। ये निकनेम इन्हें अक्सर इनके साथी खिलाड़ियों द्वारा दिए जाते हैं। ये साथी खिलाड़ी एक दूसरे को प्यारे निकनेम (उपनाम) से पुकारते हैं जो सुनने में बड़े दिलचस्प होते हैं। आइए जानते हैं भारतीय खिलाड़ियों के थोड़े अजीबोगरीब प्यारभरे निकनेम के बारे में।


cover



1. सचिन तेंदुलकर

सचिन तेंदुलकर को सभी लोग ‘लिटिल मास्टर’, ‘मास्टर ब्लास्टर’,नाम से जानते है लेकिन साथी खिलाड़ी इन्हें मैदान पर तेंद्ल्या व पाजी( बड़ा भाई) के नाम से पुकारते हैं। मैदान में इनके नाम को बेहद सम्मान से पुकारा जाता हैं।


article-2487373-1930F7F900000578-644_634x434


2. अनिल कुंबले

पूर्व भारतीय क्रिकेटर अनिल कुंबले को साथी खिलाड़ी ‘जंबो’ के नाम से पुकारते हैं क्योंकि गेंदबाजी करते समय इनकी गेंद मैदान(पिच) पर ज्यादा उछाल लेती थी। इस कारण से इनका नाम जंबो पड़ा।


anil-kumble_sachin-tendulkar_large


3. राहुल द्रविड़

दाएं हाथ के पूर्व बल्लेबाज राहुल द्रविड़ को टीम के खिलाड़ी प्यार से ‘जैमी’ कहते थे। इनके पिता शरद किसान कम्पनी में कार्यरत थे जो कि फलों का जैम व सिरप बनाती है। आपको बता दें कि राहुल द्रविण किसान कम्पनी के ब्रांड अम्बेसडर भी थे। इसलिए इनको लोग प्यार से जैमी भी कहते थे। इनके बेहतरीन खेल के कारण इन्हें ‘दी वाल’ (The wall ) के नाम से भी जाना जाता है।

CRICKET-PAKISTAN/


4. अजित अगारकर

पूर्व भारतीय तेज गेंदबाज अजित अगारकर को ‘बॉम्बे डक’ के नाम से लोग जानते हैं। एक बेहतरीन तेज गेंदबाज होने के साथ ही साथ ये एक बढ़िया बल्लेबाज भी हैं। आपको बता दें कि इनका ये नाम ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शानदार पारी खेलने के लिए पड़ा था।

DQNYiRRVwAEMZSW


5. सौरभ गांगुली


DQNYiRRVwAEMZSW


पूर्व भारतीय कप्तान सौरव गांगुली को लोग प्यार से ‘दादा’ के नाम से पुकारते हैं। इन्हें ‘द प्रिंस ऑफ कोलकाता’ के नाम से भी लोग पुकारते हैं।…Next



Read More:

अफ्रीका में जीत की हैट्रिक के साथ टूटे ये रिकॉर्ड, ये रहे मैच के हीरो

कुंबले ने आज के दिन तोड़ी थी पाक टीम की कमर, बनाया था ऐतिहासिक रिकॉर्ड

U-19 वर्ल्‍डकप फाइनल में अभी तक इन 5 खिलाड़ियों ने ठोके हैं शतक

Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *