Menu
blogid : 7002 postid : 1391038

केएल राहुल ने झटके इंग्लैंड के 7 विकेट, बनाया ये खास रिकॉर्ड

Shilpi Singh

22 Aug, 2018

भारत और इंग्लैंड के बीच चल रहे तीसरे टेस्ट में भारत की जीत अब लगभग तय है। चौथे दिन के खेल खत्म होने तक भारत ने इंग्लैंड के 9 बल्लेबाजों को पवेलियन का रास्ता दिखा दिया था। इस मैच में टीम इंडिया के कई खिलाड़ियों ने उपलब्धि हासिल की, फिर चाहे वो कप्तान कोहली हों या फिर डेब्यू मैच में खेल रहे ऋषभ पंत हो। लेकिन इस दौरान केएल राहुल ने भी एक खास मुकाम हासिल किया है। राहुल ने इस मैच में अब तक कुल सात कैच पकड़े हैं। राहुल ने इंग्लैंड की धरती पर एक टेस्ट मैच में सर्वाधिक कैच लेने का रिकॉर्ड बना डाला है।

 

 

पहली पारी में लपके थे कई कौच

राहुल भले ही बल्ले से कोई खास कमाल न कर पा रहे हों, लेकिन उन्होंने स्लिप में अच्छे कैच पकड़े हैं। राहुल ने इंग्लैंड की पहली पारी में कुक, रूट, स्टोक्स और ब्रॉड के कैच पकड़े थे और इन कैचों को लपकने के लिए उनकी सराहना भी की जा रही है।

 

 

दूसरी पारी में राहुल ने फिर लपके कैच

इंग्लैंड की टीम चौथे दिन 521 रनों के विशाल स्कोर का पीछा कर रही थी।जब टीम का स्कोर 62 रनों पर पहुंचा तब जसप्रीत बुमराह की गेंद जो रूट अपने बल्ले का किनारा दे बैठे और केएल राहुल ने कैच पकड़ने में कोई गलती नहीं की। इस तरह इंग्लैंड को बड़ा झटका लग गया,यह केएल राहुल का इस मैच का पांचवा कैच था।

 

 

बेन स्टोक्स और स्टु्अर्ट ब्रॉड का भी लपका कैच

इसके बाद राहुल ने छठा कैच बेन स्टोक्स का पकड़ा जब वे 62 रन बनाकर हार्दिक पांड्या की गेंद आउट हुए, उस समय इंग्लैंड का स्कोर 241 रन था। उसके बाद जसप्रीत बुमराह की गेदं पर स्टु्अर्ट ब्रॉड का विकेट लिया उसका कैच केएल राहुल ने पकड़ा जो कि उनका मैच का सातवां कैच था।

 

 

इस सूची में शामिल हुए केएल राहुल

केएल राहुल टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा कैच लेने वाले 7वें खिलाड़ी हो गए हैं। एक ही मैच में सबसे ज्यादा कैच पकड़ने का रिकॉर्ड भारत के अजिंक्य रहाणे के नाम है। रहाणे ने गाले में श्रीलंका के खिालफ 2015 में 8 कैच लिए थे। रहाणे के बाद ऑस्ट्रेलिया के ग्रैग चैपल ने भारत के खिलाफ 1974 में पर्थ में, भारत के यजुवेंद्र सिंह ने इंग्लैंड के खिलाफ 1977 में बेंगलुरू में, श्रीलंका के हसन तिलकरत्ने ने कोलंबों में न्यूजीलैंड के खिलाफ 1992 में, न्यूजीलैंड के स्टीफन फ्लेमिंग ने जिम्बाब्वे के खिलाफ हरारे में 1997 में और ऑस्ट्रेलिया के मैथ्यू हेडन ने श्रीलंका के खिलाफ गाले में 2004 में 7-7 कैच लिए हैं। उसके बाद केएल राहुल ने नॉटिंघम में 7 कैच लिए।

 

 

जीत के लिए इग्लैंड को चाहिए 210 रन

फिलहाल इस मैच में भारत की पकड़ मजबूत है और उस जीत के लिए केवल 1 विकेट चाहिए वहीं, इग्लैंड को जीत के लए 210 रन चाहिए जो बेहद मुश्किल है। फिलहाल क्रिज पर आदिल राशिद 30 और जेम्स एंडरसन 8 जमे हुए हैं।…Next

 

 

Read More:

टीम इंडिया के पांच बड़े खिलाड़ी वनडे में हिट, लेकिन टेस्ट में हुए फेल

अफरीदी से मोहम्मद शमी तक, इन क्रिकेटरों के रहे हैं एक्स्ट्रा मैरिटल अफेयर्स

एशिया के बाहर पिछले 5 सालों से फ्लॉप हैं धवन, बना पाए हैं केवल एक शतक

Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *