Menu
blogid : 7002 postid : 1393332

36 साल की उम्र में गेंदबाज झूलन गोस्वामी ने फिर रचा इतिहास, बनाया ये रिकॉर्ड

Shilpi Singh

5 Mar, 2019

इंग्लैंड के खिलाफ हाल में संपन्न सीरीज में भारत की जीत में अहम भूमिका निभाने वाली अनुभवी तेज गेंदबाज झूलन गोस्वामी एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय गेंदबाजों की नवीनतम आईसीसी महिला रैंकिंग में शीर्ष पर पहुंच गई हैं। फरवरी 2017 में भी शीर्ष रैंकिंग हासिल करने वाली 36 साल की झूलन ने सीरीज में आठ विकेट चटकाए जिससे भारतीय टीम को आठ टीमों की चैंपियनशिप में दूसरे स्थान पर पहुंचने में मदद मिली। मेजबान न्यूजीलैंड और शीर्ष चार टीमें 2021 महिला विश्व कप के लिए सीधे क्वालीफाई करेंगी।

 

 

 

झूलन को एक स्थान का फायदा

झूलन नंबर-2 से टॉप पर पहुंची हैं। लेग स्पिनर पूनम यादव 10वें नंबर पर हैं। वहीं, बल्लेबाजी रैंकिंग में ओपनर स्मृति मंधाना टॉप पर बनी हुई हैं। स्मृति के अब करियर के सबसे ज्यादा 797 पॉइंट हो गए हैं। 7 साल बाद बल्लेबाजी और गेंदबाजी दोनों रैंकिंग में भारतीय खिलाड़ी टॉप पर पहुंचे हैं। वनडे टीम की कप्तान मिताली राज चौथे नंबर पर बनी हुई हैं।

 

 

कैथरीन का रिकॉर्ड तोड़ने से 240 दिन पीछे

झूलन वनडे में सबसे ज्यादा 218 विकेट लेने वाली महिला गेंदबाज हैं। वे रैंकिंग में सबसे ज्यादा दिनों तक शीर्ष पर बने रहने के रिकॉर्ड से 240 दिन पीछे हैं। झूलन अब तक 1873 दिन तक शीर्ष पर रही हैं। सबसे ज्यादा दिन तक टॉप पर रहने का रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया की पूर्व तेज गेंदबाज कैथरीन फिट्जपैट्रिक के नाम है। वे 2113 दिन तक शीर्ष गेंदबाज रहीं थीं।

 

 

शिखा पांडेय 5वें नंबर पर

झूलन की तेज गेंदबाजी जोड़ीदार शिखा पांडेय को भी 12 स्थान का फायदा हुआ है और वह पांचवें स्थान पर पहुंच गई हैं, उन्होंने भी इंग्लैंड के खिलाफ आठ विकेट चटकाए। नौ साल में यह पहली बार हुआ है जब भारत की दो गेंदबाज शीर्ष पांच में शामिल हैं। इससे पहले 2010 में झूलन और रूमेली धर शीर्ष पांच में जगह बनाने में सफल रही थी।

 

 

स्मृति मंधाना मजबूत

मौजूदा आईसीसी महिला चैंपियनशिप में 837 रन के साथ सबसे सफल बल्लेबाज बायें हाथ की सलामी बल्लेबाज स्मृति मंधाना ने कॅरियर के सर्वश्रेष्ठ 797 अंक के साथ शीर्ष पर अपनी स्थिति मजबूत कर ली है। इससे पहले 2012 में भी भारत के ही खिलाड़ी एक साथ बल्लेबाजी और गेंदबाजी रैंकिंग में शीर्ष पर थे। तब मिताली राज और झूलन शीर्ष स्थान हासिल करने में सफल रहे थे।

 

 

मिताली राज चौथे स्थान पर पहुंच गई हैं

बल्लेबाजी में मिताली राज एक स्थान आगे बढ़ते हुए चौथे स्थान पर पहुंच गई हैं। स्मृति मंधाना पहले स्थान पर कायम हैं। जेम्मिहा रोड्रिगेज 10 स्थान आगे बढ़ते हुए 49वें स्थान पर पहुंच गई हैं। पूनम यादव को भी पांच स्थान का फायदा हुआ है। वह 64वें नंबर पर आ गई हैं। दीप्ति शर्मा 17वें और हरमनप्रीत कौर 20वें नंबर पर ही हैं।…Next

 

Read More:

महिला IPL मैच की हो रही तैयारी, जानिए कब हो सकता है मुकाबला

बॉल टेम्परिंग के बाद बैनक्रॉफ्ट की वापसी, फर्स्ट-क्लास मैच में जड़े 138 रन अपने नाम किए ये रिकॉर्ड

शोएब अख्तर उतरे भारत के सर्मथन में कहा, ‘भारत को पाकिस्तान के साथ नहीं खेलने का पूरा हक’

Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *