Menu
blogid : 7002 postid : 1390246

इस गेंदबाज ने 8 साल तक नहीं ड़ाली थी IPL में नो-बॉल, ये Facts कर देंगे हैरान

Shilpi Singh

18 May, 2018

आईपीएल पिछले 10 सालों से चल रहा है और फिलहाल उसका 11वां संस्करण चल रहा है। ऐसे में जाहिर है कि इतने लंबे समय तक चलने वाले टूनॉमेंट में हर साल न जाने कितने रिकॉर्ड बनते होंगे और कितने ही टूटते होंगे। पिछले 10 में ऐसे ही कुछ खास रिकॉर्ड बने है जो शायद ही आपको पता होंगे, ऐसे में चलिए एक नजर उन सितारों पर जिन्होंने आईपीएल में बनाया है बेहद खास रिकॉर्ड।

 

 

1. पीयूष चावला

आईपीएल के इतिहास में पीयूष चावला एकमात्र ऐसे बॉलर रहे हैं जिन्होंने कभी भी नो बॉल नहीं डाली। उन्होंने आईपीएल के आठवें सीजन तक 360 ओवर डाले जिनमें एक भी ‘नो-बॉल’ नहीं है। 2016 में उन्होंने आईपीएल करियर में पहली नो बॉल डाली थी, जो आई थी 386 ओवर बाद आई थी।

 

 

2. गौतम गंभीर

गौतम गंभीर इस साल दिल्ली के साथ जुड़े हुए हैं, हालांकि उन्हें इस साल ज्यादा मैच खेलने को नहीं मिले। गंभीर ने दिल्ली की कप्तानी से भी खुद को दूर कर दिया, लेकिन उनके नाम आईपीएल में बेहद खास रिकॉर्ड है। गंभीर ने अबतक 154 मैच खेले हैं जिसमें 4217 रन बनाए हैं 31.23 के एवरेज के साथ। गंभीर आईपीएल में सबसे ज्यादा 50 जड़ने वाले बल्लेबाज अब तक उन्होंने 36 बार अर्धशतक बनाया है।

 

 

3. एरॉन फिंच

आईपीएल में एरॉन फिंच एक शानादार और धाकड़ बल्लेबाज के तौर पर जानें जाते हैं। इस साल फिंच को पंजाब की टीम ने 6.20 करोड़ में खरीदा था हालांकि वो कुछ मैचो तक टीम का हिस्सा नहीं था, लेकिन अब उन्होंने वापसी कर ली है। फिंच का एक खास रिकॉर्ड भी रहा है उन्होंने अब तक दिल्ली,राजस्थान,पुणे,हैदराबाद,मुंबई,गुजरात और इस साल पंजाब की टीम से खेल रहे हैं। ऐसे में फिंच ने 7 टीमें बदली हैं इन 11 सालों में।

 

 

4. अशोक डिंडा

अशोक डिंडा ने कई सालो तक आईपीएल खेला, लेकिन वो इस साल अनसोल्ड रहे हैं। डिंडा की किस्मत इतनी खराब रही है कि वो आजतक जिन टीमों का हिस्सा रहे हैं, वो टीमें कभी आईपीएल के फाइनल तक नहीं पहुंच पाई है। डिंडा ने अबतक 4 टीमों से खेला है।

 

 

5. डेल स्टेन

अफ्रीका के सबसे शानादार और विश्व क्रिकेट के सबसे काबिल गेंजबाजों में से एक डेल स्टेन भले ही इस साल आईपीएल से दूर हैं। लेकिन उनका जलवा किसी जमाने में आईपीएल में हुआ करता था। स्टेन ने साल 2013 में हैदराबाद से बॉलिंग करते हुए 212 डॉट गेंदे फेंके थी जो अपने आप एक रिकॉर्ड है।

 

 

6. एडम गिलक्रिस्ट

डेक्कन चार्जर्स हैदराबाद को विजेता बनाने वाले एडम गिलक्रिस्ट दुनिया के सबेस काबिल विकेटकीपरों में अपना स्थान दर्ज करते हैं। हालांकि एक मौका ऐसा भी आया था जब उन्होंने विकेटकिंपिग की जगह गेंजबाजी की थी और उन्हें विकेट भी मिला था। खास बात है कि उन्हें पहली ही गेंद पर विकेट मिला था जो अपने आप में एक रिकॉर्ड है।

 

 

7. सरफराज खान

 

 

सरफराज को इस साल आरसीबी ने अपनी टीम में रिटेन किया है, हालांकि उनका प्रर्दशन उतना उम्दा नहीं रहा है। लेकिन आपको जानकारी हैरानी होगी कि जब सरफराज महज 10 साल के थे तब आईपीएल शुरू हुआ था औऱ उन्हें साल 2015 में आरसीबी ने अपनी टीम का हिस्सा बना लिया उस वक्त सरफराज 17 साल के थे, वो अबतक उसी टीम का हिस्सा है।…Next

 

 

Read More:

आईपीएल के इन हीरो को भूले दर्शक, कभी मैदान पर चलता था जादू

IPL के स्टार गेंदबाज हुआ करते थे कामरान, अब करते हैं खेतों में काम

IPL में बल्लेबाजी से धमाल मचाने वाले 6 खिलाड़ी, जो आज तक नहीं ठोक पाए शतक

Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *