Menu
blogid : 7002 postid : 1390141

दुनिया के बेस्ट कप्तानों में से एक हैं कोहली लेकिन IPL में रहे फ्लॉप, ये हैं 5 वजह!

Shilpi Singh
Shilpi Singh 9 May, 2018

आईपीएल 2018 में जहां कप्‍तान के रूप में धोनी, विलि‍यमसन और कार्तिक की तारीफ हो रही है। वहीं, भारत के सबसे सफल कप्‍तान के रूप में आगे बढ़ रहे विराट कोहली ने अपने फैंस को जमकर निराश किया।  कोहली की कप्‍तानी में आरसीबी लगातार मैच हार रही है। सोमवार को भी 146 जैसे एक आसान लक्ष्‍य का पीछा करते हुए कोहली ब्र‍िगेड 5 रन से हार गई। इस वजह से कोहली की कप्‍तानी पर सवाल उठने लगे हैं, आइए जानते हैं कप्‍तान कोहली के वो 5 फैसले जो आरसीबी पर भारी पड़े।

 

 

गेंदबाजों के चुनाव में गलती

शुरुआत की 6 मैचों में कोहली ने आरसीबी की बल्‍लेबाजी पक्ष को मजबूत बनाया और बॉलिंग पक्ष को बेहद कमजोर रखा। इस वजह से 6 मैचों में टीम के खिलाफ 3 बार 200 से अधिक के स्‍कोर बने। इसकेसाथ ही बॉलिंग में वो धार नहीं दिखी है अबतक फील्डिंग में भी उनकी टीम अनुशासन में नही है।

 

 

अच्छे गेंदजाबों को मैका नहीं दिया

बल्‍लेबाजी पक्ष को मजबूत करने के लिए कोहली ने टीम साउदी जैसे धाकड़ बॉलर को बाहर रखा। साउदी डेथ बॉलिंग के साथ साथ एक अच्‍छे फील्‍डर और बड़े हिट भी लगाने के लिए भी जाने जाते हैं।

 

 

ऑलराउंडर पर चुनाव हुआ गलत

मोइन अली को मौका नहीं देना, कोहली को एक अच्‍छे ऑलराउंडर की कमी काफी खली. मोइन अली के टीम में होने के बावजूद शुरुआत की 9 मैचों में उन्‍हें मौका नहीं दिया गया। ये फैसला भी आरसीबी के खिलाफ गया। वॉटसन, नरेन की ऑलराउंडर क्षमता का उदाहरण कोहली के पास था, जिन्‍होंने कभी बैटिंग और कभी बॉलिंग से अपनी टीम को मैच जिताया, लेकिन कोहली यहां भी फेल रहे, वॉक्‍स पर उनका भरोसा ज्‍यादा सही नहीं रहा।

 

 

कई बार बैटिंग पक्ष को किया कमजोर

10वें मैच में मैकुलम को बाहर रखना भी कोहली को भारी पड़ा, बॉलिंग पिच और खासकर हैदराबाद जैसी टीम जो अपनी गेंदबाजी से मैच जीत रही है, वैसी टीम के खिलाफ बैटिंग पक्ष को कमजोर करना कहीं से सही फैसला नहीं लगा।

 

 

फॉर्म नहीं रहे खिलाड़ियों पर लगाया दांव

कोहली ने सरफराज, मनन वोहरा जैसे खिलाड़ी पर तो बार बार दांव लगाया लेकिन फॉर्म में रहे बल्‍लेबाज मनदीप सिंह को बैटिंग ऑर्डर में ऊपर लाने की कोशिश नहीं की। जबकि मनदीप ने आरसीबी के लिए कोहली और डिविलियर्स के बाद 33 की औसत से सबसे ज्‍यादा 232 रन बनाए हैं।Next

 

 

Read More:

आईपीएल के इन हीरो को भूले दर्शक, कभी मैदान पर चलता था जादू

IPL के स्टार गेंदबाज हुआ करते थे कामरान, अब करते हैं खेतों में काम

IPL में बल्लेबाजी से धमाल मचाने वाले 6 खिलाड़ी, जो आज तक नहीं ठोक पाए शतक

Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *