Menu
blogid : 7002 postid : 1393541

महज एक बार सेमी फाइनल तक पहुंची है किंग्स इलेवन पंजाब, अभी भी है पहले खिताब का इंतजार

Shilpi Singh

19 Mar, 2019

IPL 2019 का बिगुल बजने वाला है। इस मेगा टूर्नामेंट के लिए कोई भी फ्रेंचाइजी कोर कसर नहीं छोड़ना चाहती है। आईपीएल के सभी 11 सीजन में खेलने के बावजूद किंग्स इलेवन पंजाब ने आजतक खिताब जीत नहीं पाई है। पंजाब ने साल 2014 में फाइनल तक का सफर तय किया था, लेकिन टीम निर्णायक मैच में जीत दर्ज करने में विफल रही।

 

 

 

आईपीएल में पंजाब का प्रदर्शन

2008-  सेमी फाइनल

2009-  पांचवां स्‍थान

2010-   आठवां स्‍थान

2011-   पांचवां

2012-   छठा स्‍थान

2014-   छठा स्‍थान

2014-   दूसरा स्‍थान

2015-  आठवां स्‍थान

2016-  आठवां स्‍थान

2017-   पांचवां स्‍थान

2018-   सातवां स्‍थान

 

 

 

कप्तान- रविचंद्रन अश्विन

पंजाब फ्रेंचाइजी की बागडोर रविचंद्रन अश्विन के हाथों में है। अश्विन एक ऐसे कप्तान हैं जो बेबाकी से अपनी बात रखने में हिचकते नहीं और ना ही कोई बड़ा फैसला लेने से पीछे हटते हैं। आईपीएल के पिछले सीजन के दौरान अश्विन की कप्‍तानी में पंजाब की टीम ने टूर्नामेंट के पहले हाफ के दौरान शानदार खेल दिखाया था। हालांकि जैसे-जैसे टूर्नामेंट आगे बढ़ता गया अश्विन की टीम अंकतालिका में फिसलती चली गई।

 

 

पिछले सीजन में कहां रही पंजाब

आईपीएल 2018 के दौरान किंग्‍स इलेवन पंजाब ने अपने पहले छह में से पांच मुकाबले जीते थे। शानदार प्रदर्शन के दम पर टीम टूर्नामेंट की शुरुआत में अंकतालिक में शीर्ष स्‍थानों पर बनी रही। हालांकि जीत का ये सिलसिला आगे जारी नहीं रह सका। अश्विन की टीम ने अगले आठ में से सात मैच गंवा दिए। जिसके कारण टीम प्‍लेऑफ की दौड़ से बाहर हो गई। पंजाब का सफर अंकतालिका में सातवें स्‍थान पर खत्‍म हुआ।

 

 

टीम के पास क्‍या है नया ?

आईपीएल 2019 में पंजाब की टीम के पास कई सितारे हैं। तमिलनाडु प्रीमियर लीग में शानदार प्रदर्शन से चर्चा में आए अनकैप्‍ड वरुण चक्रवर्ती पर 8.4 करोड़ खर्च कर पंजाब ने अपनी टीम में शामिल किया। वरुण को मिस्‍ट्री स्पिनर के तौर पर भी जाना जाता है। आईपीएल आक्‍शन में वरुण का बेस प्राइज महज 20 लाख था।

 

 

ये बना सकते हैं टीम को मजबूत

पंजाब को इस आईपीएल में इंग्‍लैंड के ऑलराउंडर सैम कर्रन से भी काफी उम्‍मीदे हैं। भारत के इंग्‍लैंड दौरे के दौरान वो पहली बार चर्चा में आए थे। चाहे मध्‍यक्रम में बल्‍लेबाजी की बात हो या फिर गेंदबाजी में प्रदर्शन, हर मोर्चे पर कर्रन का प्रदर्शन शानदार रहा था। इसके अलावा इस आईपीएल में सरफराज खान और वेस्‍टइंडीज के हिटर बल्‍लेबाज निकोलस पूरन पर भी रहेगी।

 

 

इन खिलाड़ियों पर रहेगी नजर

ऑस्‍ट्रेलिया दौरे पर युवा मंयक अग्रवाल ने अपने प्रदर्शन से सबको प्रभावित किया था। इसके अलावा केएल राहुल भी पंजाब की टीम के साथ हैं। दोनों से टीम को काफी उम्‍मीदें हैं। गेंदबाजी में कप्तान रविचंद्रन अश्विन और मुजीब उर रहमान की फिरकी विरोधियों के लिए परेशानी खड़ी करने का भरपूर माद्दा रखती है। पिछले सीजन में मुजीब ने 11 मैच खेलकर 14 विकेट हासिल किए थे।…Next

 

Read More:

दूसरे T20 में सीरीज बचाने उतरेगा भारत, मुकाबले के लिए टीम इंडिया में हो सकते है बड़े बदलाव

World Cup 2019: इन भारतीय क्रिकेटर्स का हो सकता है यह आखिरी विश्व कप

साउथ अफ्रीका के 26 वर्षीय तेज गेंदबाज ने लिया संन्यास, इंग्लिश काउंटी की तरफ दिखा

Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *