Menu
blogid : 7002 postid : 1392709

‘कारवां फॉर्मेट’ में खेला जा सकता है इस बार का IPL 2019, जानें कैसा होगा इसका इस्तेमाल

Shilpi Singh

12 Jan, 2019

पिछले काफी समय से सभी को यही लग रहा था कि इंडियन प्रीमियर लीग के 12वें सीजन का आयोजन दक्षिण अफ्रीका या संयुक्त अरब अमीरात में किया जा सकता है। इससे पूर्व भी वहां आईपीएल खेला गया था, लेकिन अब ऐसा नहीं है और एक बार फिर से इस टूर्नामेंट का आयोजन भारत में ही किया जाएगा। बता दें कि आज बीसीसीआई ने इसकी आधिकारिक रूप से घोषणा कर दी है कि आईपीएल 2019 भारत में ही खेला जाएगा। यह 12वां आईपीएल सीजन होगा। खबर है कि इस बार टूर्नामेंट का आयोजन ‘कारवां फॉर्मेट’ में किया जाएगा।

 

 

क्या होता है कारवां फॉर्मेट

आगामी लोकसभा चुनावों को देखते हुए आईपीएल के अगले सीजन को लेकर इतने दिन यही लग रहा था कि इसका आयोजन दक्षिण अफ्रीका या फिर संयुक्त अरब अमीरात में किया जा सकता है। लेकिन अब बीसीसीआई (भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड) ने यह फैसला लिया है कि यह भारत में ही खेला जाएगा। जानकारी के मुताबिक आपको बता दें कि इस आईपीएल का यह टूर्नामेंट कारवां फॉर्मेट में खेला जाएगा। इसका मतलब यह है कि हर टीम को अपने विरोधी टीम के घर पर जाकर मैच खेलने की बजाय इस फॉर्मेट में एक निश्चित जगह पर ही मैच खेलने होंगे।

 

 

कारवां फॉर्मेट’ में कैसे खेल जाएंगे मैच

सुरक्षा की वजह से जो शहर मैच कराए जाने के लिए उपलब्ध होगा मुकाबले वहीं कराए जाएंगे। उदाहरण के तौर पर अगर 10 तारीख को दिल्ली में चुनाव होने हैं तो मैच को दौरान वहां सुरक्षा नहीं मिल पाएगी। लिहाजा जिस शहर में मैच का आयोजन कराए जाने की संभावना है आईपीएल के सारे मुकाबले उस शहर में शिफ्ट कर दिए जाएंगे। दिल्ली में चुनाव पूरे होने के बाद कुछ मुकाबलों को दिल्ली में शिफ्ट कर दिया जाएगा। इसी तरह से निश्चित जगह की जगह जो भी आयोजन स्थल उपलब्ध हो मैच वहां कराए जाएंगे।

 

 

नहीं होगा होमऔर अवेका फॉर्मेट

आईपीएल में भाग ले रही सभी टीमों को हर एक शहर में खेलने के लिए तैयार रहना होगा। पुराने फॉर्मेट के मुताबिक हर टीम को एक मैच अपने घर और एक मैच बाहर खेलने को मिलता था। अगर टूर्नामेंट कारवां फॉर्मेट के मुताबिक कराया गया तो फिर ‘होम’ और अवे’ का नियम नहीं चल पाएगा।

 

 

आईपीएल 2019 की शुरुआत 23 मार्च से होगी

आईपीएल 2019 की शुरुआत 23 मार्च से होगी जबकि लोकसभा चुनावों की तारीखों का ऐलान अभी नहीं हुआ है। दिसंबर 2018 में आईपीएल के 11वें संस्करण के लिए नीलामी का आयोजन हुआ था जिसमें उन खिलाड़ियों की बिक्री हुई थी जो आईपीएल नीलामी पूल में शामिल थे।

 

 

आईपीएल का 12वां सीजन भारत में ही आयोजित किया जाएगा

बीसीसीआई ने एक बयान में कहा, ‘सर्वोच्च अदालत द्वारा नियुक्त की गई प्रशासकों की समिति (सीओए) ने मंगलवार को दिल्ली में बैठक की और आईपीएल-2019 के स्थलों और विंडो पर चर्चा की।’ बयान के मुताबिक, ‘केंद्र और राज्यों की एजेंसियों के साथ चर्चा करते हुए यह फैसला लिया गया है कि आईपीएल का 12वां सीजन भारत में ही आयोजित किया जाएगा। आईपीएल-2019 की शुरुआत 23 मार्च से होगी। आगे का कार्यक्रम बाद में जारी किया जाएगा।’ बीसीसीआई के बयान के मुताबिक, ‘सीओए आईपीएल के हितधारकों से लीग के आगामी संस्करण के कार्यक्रम को लेकर चर्चा करेगी’।…Next

 

Read More:

इस साल कोहली की कप्तानी में तीन देशों में जीत, 15 साल बाद एडिलेड में मिली जीत खास

ऑस्ट्रेलिया के पर्थ स्टेडियम में भारत के लिए खराब रहा है रिकॉर्ड, नसीब हुई सिर्फ एक बार जीत

पहला टेस्ट जीतने के बाद 14 में से सिर्फ एक सीरीज हारी है टीम इंडिया, बना सकती है ये रिकॉर्ड

Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *