Menu
blogid : 7002 postid : 1389583

IPL के 5 ऐसे विवाद, जिनकी वजह से जमकर मचा हंगामा

आईपीएल को तो वैसे चौके-छक्कों की बारिश, रोमांचक क्रिकेट और मनोरंजन के लिए जाना जाता है। लेकिन इस लीग ने अपने 10 साल के सफर में बहुत कुछ ऐसा देखा है जिससे इसकी चर्चा गलत कारणों की वजह से भी खूब हुई है। लीग के शुरुआती साल से ही विवादों ने दुनिया की सबसे बड़ी क्रिकेट लीग को घेर लिया और उसके बाद लगभग हर साल कोई ना कोई विवाद इस लीग को हिलाता रहा। दूसरे शब्दों में कहें तो आईपीएल का विवादों से गहरा रिश्ता रहा है। इस विवाद से ना तो बॉलीवुड स्टार बच पाए और ना खिलाड़ी। आज हम आपको इस लीग के 5 सबसे बड़े विवादों के बारे में बताएंगे जिनके कारण जमकर बवाल हुआ और हंगामा मच गया। तो कौन से हैं ये 5 हिलाने वाले विवाद आइए जानते हैं।

 

 

1. शाहरुख खान विवाद

16 मई, 2012 को वानखेड़े में खेले गए मुंबई इंडियंस और कोलकाता नाइट राइडर्स मैच के बाद भी जमकर विवाद हुआ। दरअसल, मैच में कोलकाता ने मुंबई को हरा दिया था। मैच के बाद शाहरुख खान की सुरक्षाकर्मियों के साथ बहस हो गई थी। एमसीए ने कहा था कि शाहरुख पिच पर जाने की कोशिश कर रहे थे। एमसीए ने तो यहां तक भी कह दिया था कि शाहरुख नशे में थे। मामले पर शाहरुख ने कहा था कि सुरक्षाकर्मी बच्चों के साथ गलत तरीके से पेश आ रहे थे और कुछ लोगों ने गाली गलौच भी की थी। विवाद के बाद एमसीए ने शाहरुख पर वानखेड़े में मैच देखने पर 5 साल का बैन लगा दिया था।

 

 

2. हरभजन का श्रीसंत को थप्पड़

साल 2008 के आईपीएल के पहले सीजन में मुंबई इंडियंस के खिलाड़ी हरभजन सिंह ने किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाड़ी आर अश्विन को थप्पड़ मार दिया। मुंबई इंडियंस के तीसरे मैच के दौरान मैच के बाद जब दोनों टीमें एक दूसरे से हाथ मिला रही थी तभी हरभजन ने हाथ मिलाने के बजाय श्रीसंत को थप्पड़ मार दिया। बाद में हरभजन पर बाकी बचे सारे मैचों से बैन कर दिया गया था।

 

 

3. चेन्नई, राजस्थान पर 2 साल का बैन

साल 2013 में फिर से एक विवाद ने आईपीएल को अपनी गिरफ्त में लिया। इस बार तो मामला बहुत गंभीर था और इस कारण दो टीमों को 2 साल का बैन तक झेलना पड़ गया। दरअसल, चेन्नई सुपर किंग्स और राजस्थान रॉयल्स पर फिक्सिंग में शामिल होने का आरोप लगा। जिसके बाद बीसीसीआई ने मामले की जांच की और बाद में दोनों टीमों पर 2-2 साल का बैन लगा दिया।

 

 

4. विराट कोहली, गौतम गंभीर विवाद

साल 2013 में दिल्ली और भारतीय टीम में साथ खेलने वाले दो खिलाड़ियों की आपस में जमकर कहा सुनी हो गई। दरअसल, साल 2013 में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू और कोलकाता नाइट राइडर्स के बीच मैच खेला जा रहा था। इस दौरान कोहली का विकेट गिरते ही कोलकाता के खिलाड़ी खासकर गंभीर जमकर जश्न मनाने लगे और तेजी से चिल्लाने लगे। ऐसे में कोहली को गुस्सा आ गया और वो गाली देते हुए गंभीर की तरफ बढ़ने लगे। लग रहा था कि दोनों के बीच हाथापाई तक हो जाएगी। लेकिन मैदान पर मौजूद खिलाड़ियों और अंपायरों ने दोनों को अलग किया।

 

 

5. कायरन पोलार्ड और मिचेल स्टार्क विवाद

साल 2014 में मुंबई इंडियंस और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू के बीच खेला गया मुकाबला जमकर सुर्खियों में रहा। सुर्खियों की वजह मैच को रोमांचक होना नहीं, बल्कि खिलाड़ियों के बीच गहमा-गहमी थी।

 

 

दरअसल, मुकाबले के 17वें ओवर में स्टार्क ने पोलार्ड को बाउंसर फेंकी और उसके बाद उन्होंने पोलार्ड से कुछ कह दिया। इसके बाद अगली गेंद पर फिर से स्टर्क ने बाउंसर फेंकी और जब गेंद स्टार्क के पास आई तो उन्होंने गुस्से में पोलार्ड की तरफ फेंकी और गेंद उनके पैर में लगी। इसके बाद पोलार्ड ने गुस्से में तेजी से बल्ला फेंककर स्टार्क को मारने की कोशिश की लेकिन बल्ला उनके हाथ से फिसल गया।Next

 

 

 

 

Read More:

… तो बॉल टैंपरिंग की वजह से बदल जाएगा आईपीएल का इतिहास

इन 5 क्रिकेटरों पर दर्ज हो चुका है क्रिमिनल केस, लिस्‍ट में भारत के 3 खिलाड़ी

ODI में जब 20 ओवरों में ही ऑल-आउट हो गईं ये 5 टीमें, रोमांचक थे मुकाबले

Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *