Menu
blogid : 7002 postid : 1390361

IPL विजेता सुपरकिंग्स को मिले 20 करोड़, जानें बाकि अवॉर्ड की कीमत

Shilpi Singh

28 May, 2018

दो साल बाद आपीएल में वापसी कर चेन्नई ने 7 साल बाद एक बार फिर से खिताब पर कब्जा जमा लिया है। आईपीएल की टेबल पर सबसे टॉप टीम पर पहुंची हैदराबाद को फाइनल में चेन्नई ने बेहद आसानी के साथ 8 विकेटों से करारी शिस्कत दी है। इस जीत के साथ ही चेन्नई 3 बार आईपीएल जितने वाली दूसरी टीम बन गई है, इसके पहले मुंबई तीन बार विजेता रह चुकी है। दो साल का निलंबन झेलने के बाद लौटी चेन्नई ने एक बार फिर खिताब जीतकर अपनी श्रेष्ठता साबित की, चेन्नई ने इससे पहले 2010 और 2011 में खिताबी जीत हासिल की थी। जीत हासि लकने वाली टीम के साथ ही आईपीएल उन खिलाड़ियों को भी सम्मान देता है जिन्होंने अपनी टीम के लिए बेहतरनी प्रर्दशन किया हो, बतौर गेंदबाज या फिर बल्लेबाज के तौर पर तो चलिए एक नजर उन विजेताओं पर भी।

 

 

ट्रॉफी के साथ मिले 20 करोड़

दुनिया की सबसे महंगी क्रिकेट लीग जीतने पर चेन्नई सुपर किंग्स की टीम को 20 करोड़ रुपए की इनामी राशि मिली। पिछले सीजन की विजेता टीम मुंबई इंडियंस को 15 करोड़ रुपये मिले थे। इस बार प्राइज मनी में पांच करोड़ रुपए का इजाफा हुआ है।

 

 

सनराइजर्स हैदराबाद को मिले इतने करोड़

आईपीएल में दूसरा खिताब जीतने से चूकी सनराइजर्स हैदराबाद को उपविजेता रहने पर 12.5 करोड़ रुपये की राशि मिली। हालांकि हैदराबाद के कप्तान ने बेहतरीन खेल दिखाया लेकिन वो टीम को और मजबूत स्थिती तक नहीं ले जा पाए। हैदराबाद ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवरों में छह विकेट के नुकसान पर 178 रन बनाए थे, चेन्नई ने यह लक्ष्य 18.3 ओवरों में दो विकेट खोकर हासिल कर लिया।

 

 

हैदराबाद के कप्तान केन विलियमसन को ऑरेंज कैप

आईपीएल के 11वें सीजन के फाइनल के बाद इनामों की बारिश हुई, इसमें उन खिलाड़ियों को भी खूब पैसे मिले जिन्होंने पूरे सिजन में बेहतरीन प्रर्दशन किया। हैदराबाद के कप्तान केन विलियमसन भले ही कल का मैच हार गए हों, लेकिन ऑरेंज कैप (सर्वाधिक रन) विजेता जरुर बन गए। इस पूरे सिजन में केन ने 735 रन बनाए हैं जो सबस ज्यादा है, जिस वजह से उन्हें 10 लाख रुपए का चेक मिला।

 

 

पर्पल कैप विजेता को भी लाखों रुपए

किंग्स इलेवन पंजाब की टीम भले ही प्लेऑफ तक का सफर भी न तय कर पाई हो, लेकिन उनकी टीम के एक गेंदबाज ने टीम को हर बार विकेट दिलाए जब उन्हें जरुरत थी। पंजाब के एंड्रयू टाय को इस साल पर्पल कैप मिला है और साथ ही उन्हें 10 लाख रुपए का इनाम भी मिला है। एंड्रयू टाय ने 14 मैचों में 24 विकेट लिए थे जो इस सिजन में किसी भी गेंदबाज द्वारा लिया गया सबसे ज्यादा विकेट थे, वहीं राशिद खान को 21 विकेट मिले थे जो दूसरे नंबर पर रे।

 

 

प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट (मोस्ट वेल्यूएबल प्लेयर)

प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट ये खिताब हासिल करना अपने आप भी बेहद बड़ी बात होती है। इस खिताब को हासिल करने के लिए खिलाड़ी को न केवल बल्लेबाज को तौर पर बल्कि एक ऑलराउंडर के तौरपर अच्छा प्रर्दशन करना होता है। इस बार ये खिताब कोलकाता के सुनील नरेन को हासिल हुआ है, सुनील को 10 लाख का चेक भी मिला है। हांलाकि कोलकात हैदराबाद से हारकर बाहर हो गई थी और फाइनल तक का सफर तय नही कर पाई थी।

 

 

 

इमर्जिंग प्लेयर अवॉर्ड

 

 

इमर्जिंग प्लेयर अवॉर्ड ये खिताब हर साल उस खिलाड़ी को मिलता है जो कम उम्र में बेहद शानदार प्रर्दशन करता है। साथ ही कई बार ये खिलाड़ी अपनी नेशनल टीम का भी हिस्सा नहीं होता है। खास बात ये है कि इस साल ये खिताब दिल्ली के ऋषभ पंत को मिला है, जिनकी टीम इस साल अंक तालिक में सबसे नीचे रही लेकिन उनक प्रर्दशन ने सबको हैरान कर दिया। ऋषभ को इमर्जिंग प्लेयर अवॉर्ड के साथ 10 लाख का चेक भी मिला है।…Next

 

Read More:

आईपीएल के इन हीरो को भूले दर्शक, कभी मैदान पर चलता था जादू

IPL के स्टार गेंदबाज हुआ करते थे कामरान, अब करते हैं खेतों में काम

IPL में बल्लेबाजी से धमाल मचाने वाले 6 खिलाड़ी, जो आज तक नहीं ठोक पाए शतक

Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *