Menu
blogid : 7002 postid : 1390087

IPL में किसी ने मारा चांटा तो किसी ने फेंका बल्ला, ये हैं सबसे विवादित पल

Shilpi Singh

5 May, 2018

रंगीन कपड़े और चमक दमक के साथ क्रिकेट को पेश करने वाले आईपीएल का 11वां संस्करण जल्द ही शुरू होने वाला है। हर बार की तरह इस बार भी उम्मीद है कि कई पुराने रिकॉर्ड्स टूटेंगे तो कई नए रिकॉर्ड भी बनेंगे। क्रिकेट के त्योहार में बल्लेबाजों के बल्लों से चौके-छक्के बरसेंगे तो गेंदबाज भी अपनी पैनी गेंदबाजी का जौहर दिखाएंगे। लेकिन क्या हर बार की तरह इस बार भी आईपीएल से कोई नया विवाद उपजेगा, इसका तो जवाब भविष्य में ही मिलेगा। लेकिन यहां पर बता दें कि आईपीएल ने जहां क्रिकेट और क्रिकेटरों को बहुत कुछ दिया है तो कई जगह जेंटलमेंस गेम कहे जाने वाले क्रिकेट को शर्मिंदा भी किया है। चाहे वह फिक्सिंग का कभी न मिटने वाला दाग हो या क्रिकेटर्स के बीच अभद्र व्यवहार हो। तो आइए ऐसे ही कुछ किस्सों पर नजर डालते हैं, जब खिलाड़ियों के व्यवहार से विवादों में घिरा आईपीएल और शर्मिंदा हुआ क्रिकेट।

 

 

हरभजन ने श्रीसंत को मारा थप्पड़

साल 2008 आईपीएल के सीजन का पहला मैच था किंग्स इलेवन पंजाब और मुंबई इंडियंस के बीच। इस मैच में मुंबई की कप्तानी कर रहे हरभजन सिंह ने पंजाब के तेज गेंदबाज एस श्रीसंत को थप्पड़ मार दिया। हालांकि यह घटना किसी कैमरे में तो कैद नहीं हो सकी, लेकिन श्रीसंत की बिलख-बिलख कर रोने की तस्वीरें जरूर वायरल होने लगीं। जेंटलमेंस गेम में ऐसी हरकत करने की सजा भी हरभजन सिंह को मिली। भज्जी पर भारी जुर्माना लगा और साथ ही 11 मैचों का प्रतिबंध भी। इस घटना के बाद हरभजन सिंह ने श्रीसंत से माफी भी मांगी।

 

 

पोलार्ड ने स्टार्क की ओर बल्ला फेंका

आईपीएल का सातवां सीजन और मैच था मुंबई इंडियंस बनाम रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर के बीच। मैच के 17वें ओवर में बैंगलोर के मिचेल स्टार्क ने कीरोन पोलार्ड को बाउंसर बॉल फेंकी, जोकि पोलार्ड से मिस हो गई। बॉल फेंकने के बाद स्टार्क ने पोलार्ड से कुछ कहा जिसके जवाब में कैरिबियाई बल्लेबाज ने भी जुबानी जवाब दिया। इसी ओवर की अगली गेंद पर जब स्टार्क रनअप लेकर बॉल फेंकने को हुए तो पोलार्ड क्रीज से हट गए, लेकिन इतने में स्टार्क ने बॉल फेंक दी थी। खेल में इस तरह का दुर्व्यवहार करने के कारण इन दोनों ही खिलाड़ीयों पर भारी जुर्माना लगा।

 

 

गंभीर और विराट की बीच हुई बहसा बहसी

आईपीएल 2013 में रॉयल चैलेंजर्स  बैंगलोर और कोलकाता नाइट राइडर्स के बीच मैच में कुछ ऐसा हुआ जो शायद भारतीय क्रिकेट के लिए शर्मिंदगी भरे पल होंगे। इस मैच में बैंगलोर के कप्तान विराट कोहली और कोलकाता के कप्तान गौतम गंभीर के बीच बहस हो गई।

 

 

दरअसल कोलकाता के तेज गेंदबाज प्रदीप सांगवान की लगातार दो गेंदों पर छक्का मारने के बाद तीसरी गेंद पर विराट कोहली आउट हो गए। उनके विकेट गिरने का जश्न कोलकाता के खिलाड़ी मनाने लगे। इस पर कोहली भड़क उठे और फिर दोनों कप्तानों के बीच गाली-गलौज शुरू हो गई और अंपायर्स को बीच बचाव करना पड़ा। इस शर्मनाक व्यवहार के कारण दोनों ही बड़े खिलाड़ियों की क्रिकेट जगत में जमकर आलोचना हुई।Next

 

Read More:

आईपीएल के इन हीरो को भूले दर्शक, कभी मैदान पर चलता था जादू

IPL के स्टार गेंदबाज हुआ करते थे कामरान, अब करते हैं खेतों में काम

IPL में बल्लेबाजी से धमाल मचाने वाले 6 खिलाड़ी, जो आज तक नहीं ठोक पाए शतक

Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *