Menu
blogid : 7002 postid : 1391770

पाकिस्तानी कप्तानों पर भारी पड़े कोहली, अकेले लगाए हैं इतने शतक

Shilpi Singh

23 Oct, 2018

क्रिकेट के मैदान पर वैसे तो हर दिन कोई न कोई रिकॉर्ड बनता है और टूटता है, लेकिन आजकल विराट कोहली लगता है रिकॉर्ड बनाने औऱ तोड़ने के लिए ही मैदान पर उतरते हैं। भारत की रन मशीन कहे जाने वाले कोहली ने इंडिज के खालफ पहले ही मैच में धमाकेदार 140 रन बनाए और अपना एक और शतक पूरा किया। इस दौरान विराट ने कई सारे रिकॉर्ड अपने नाम किए।भारत और वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे में टीम इंडिया के कप्तान विराट ने भी कई रिकॉर्ड बनाए, हालांकि जिस रिकॉर्ड का जिक्र हम कर रहे हैं वो पाकिस्तानी कप्तानों के बारे में जिसे विराट ने तोड़ा है और आगे भी निकल चुके हैं।

 

 

 

विराट के वनडे करियर का 36वां शतक

विराट कोहली ने वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले वनडे में अपने वनडे करियर का 36वां शतक लगाया था। कोहली अब सबसे ज्यादा शतक लगाने के मामले में सिर्फ सचिन तेंदुलकर से ही पीछे नजर आ रहे हैं और विराट इस वक्त पूरे फॉर्म हैं और लगभग हर सीरिज में वो एख शतक तो लगा ही लेते हैं। ऐसे में जाहिर है कि वो सचिन के रिकॉर्ड की बराबरी कर सकते हैं।

 

 

पाकिस्तानी कप्तानों पर भारी कोहली

वैसे मजेजार बात ये है कि विराट भले ही इस दौरान रिकी पोंटिंग से पीछे हैं लेकिन कोहली पाकिस्तान के अब तक के सारे कप्तानों के शतकों से भी आगे हैं। दरअसल फरवरी 1973 में पाकिस्तान ने वनडे खेलना शुरु किया, तब से अब तक पाकिस्तान टीम की कप्तानी कुल 28 खिलाड़ियों ने की है, लेकिन बतौर कप्तान शतक सिर्फ 8 खिलाड़ी ही लगा सके हैं।

 

 

विराट निकले पाकिस्तानी कप्तानों से आगे

पाकिस्तान की तरफ से बतौर कप्तान अजहर अली ने सबसे ज्यादा तीन, इंजमाम उल हक और शाहिद आफरीदी ने दो-दो, शोएब मलिक, सईद अनवर, आमिर सोहेल, रमीज राजा और इमरान खान ने एक-एक शतक लगाए हैं, ऐसे में पाकिस्तान के सभी कप्तानों के शतकों का टोटल होता है 12, यानी विराट के बतौर कप्तान 14 शतकों से दो कम।

 

 

नंबर 1 बनने से हैं 8 शतक दूर

जब से विराट ने वनडे टीम के कमान संभाली से तब से लेकर अब तक विराट कोहली ने 53 वनडे में भारतीय टीम की अगुआई की। इस दौरान 14 शतक लगाए है। कप्तान के तौर पर सबसे ज्यादा शतक लगाने के मामले में वे दूसरे नंबर पर हैं। उनसे आगे ऑस्ट्रेलिया के रिकी पोंटिंग हैं। पोंटिंग ने 230 वनडे की 220 पारियों में 22 शतक लगाए हैं। वैसे अगर विराट अपना खेल ऐसे ही जारी रखते है तो जल्द ही वो 22 शतक को भी पीछे छोड़ पाएंगे।…Next

 

Read More:

कोहली की इस मांग पर BCCI ने नहीं लिया कोई फैसला, ऑस्ट्रेलिया के दौरे पर जाना होगा अकेले!

इतने करोड़ के घर में रहते हैं नवजोत सिंह सिद्धू, प्यार को पाने के लिए धूप में खड़े रहते थे सिद्धू

अपने ही रिश्तेदार पर आया था सहवाग का दिल, शादी के लिए किया था सालों इंतजार

Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *