Menu
blogid : 7002 postid : 1391556

साइकिल बेचकर खरीदे थे स्पोर्ट्स शूज, पत्नी भी है नेशनल लेवल की शूटर

Shilpi Singh

2 Oct, 2018

भारतीय क्रिकेट में एक समय सबसे शानदार स्विंग गेंदबाजों में से एक उत्तर प्रदेश के प्रवीण कुमार सोमवार आज 32 साल के हो गए हैं। प्रवीण का जन्म यूपी के मेरठ जिले में हुआ प्रवीण कुमार एक किसान परिवार से ताल्लुक रखते हैं, लेकिन उन्हें हमेशा से ही क्रिकेट में दिलचस्पी थी। उनके पिता किसान होने के साथ-साथ पुलिस में कॉन्सटेबल भी थे। प्रवीण का बचपन आर्थिक तंगी में गुजरा। ऐसे में चलिए जानते हैं उनके बारे में कुछ खास बातें।

 

साइकिल बेचकर खरीदे जूते
प्रवीण कुमार को अंडर-19 के ट्रायल के लिए जाना था लेकिन उनके पास अच्छे जूते नहीं थे। जूतों की कीमत 3000 रुपये थी। परिवार के लिए रकम जुटा पाना मुश्किल था। प्रवीण ने 2000 रुपये में अपनी साइकिल बेची और बाकी के रुपये अपनी मां से लेकर ट्रायल में भाग लिया।

 

चैलेंजर ट्रॉफी में किया सबको प्रभावित
घरेलू क्रिकेट में शुरुआत प्रवीण कुमार ने 2007 में एनकेपी साल्वे चैलेंजर ट्रॉफी में पहले दो मैचों में नौ विकेट लेकर सभी को प्रभावित किया। इसके बाद उन्हें भारतीय टीम के लिए चुन लिया गया। उन्होंने 2007 में पाकिस्ता के खिलाफ अपने अंतरराष्ट्रीय करियर की शुरुआत की।

 

रणजी में बिखेरा जलवा
प्रवीण कुमार ने अपना रणजी सीजन का डेब्यू साल 2005-06 में किया। प्रवीण कुमार ने अपने पहले ही रणजी सीजन में उत्तर प्रदेश के लिए खेलते हुए जबरदस्त प्रदर्शन किया। प्रवीण कुमार ने इस रणजी ट्रॉफी में गेंदबाजी के साथ ही बल्लेबाजी में भी अपनी चमक बिखरी। प्रवीण कुमार ने जहां गेंदबाजी में पूरे सीजन में सबसे ज्यादा 41 विकेट हासिल किए वहीं बल्लेबाजी में भी 386 रन बनाए। इतने प्रभावशाली प्रदर्शन के लिए प्रवीण कुमार को मैन ऑफ द सीरीज के अवार्ड से नवाजा गया।

 

सीबी सीरीज 2007
पाकिस्तान के खिलाफ डेब्यू करने के बाद प्रवीण को ऑस्ट्रेलिया में सीबी सीरीज के लिए चुना गया। प्रवीण कुमार ने चार मैंचों में 10 विकेट लिए। इसमें ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दो सीरीज में लिए छह विकेट भी थे। दूसरे फाइनल में वह मैन ऑफ द मैच भी रहे।

 

 

 

ऐसा रहा है करियर
प्रवीण कुमार टीम इंडिया के लिए अब तक 6 टेस्ट, 68 वनडे और 10 टी-20 इंटरनेशनल मैच खेल चुके हैं. प्रवीण 2011 के इंग्लैंड दौरे पर भारत के बेस्ट बॉलर रहे थे। वनडे मैचों में प्रवीण के नाम 77 विकेट, टेस्ट में 27 विकेट और टी-20 में 8 विकेट है। हालांकि इस वक्त वे टीम इंडिया के हिस्सा नहीं हैं।

 

 

 

शूटर सपना चौधरी के साथ शादी की
प्रवीण कुमार क्रिकेटर होने के साथ ही बिजनेसमैन भी हैं जो एक रेस्टोरेंट के ऑनर हैं। प्रवीण कुमार ने साल 2010 में भारत की नेशनल लेवल की शूटर सपना चौधरी के साथ साल 2010 में शादी की थी जिनकी एक बेटी भी है जिसका नाम सारा रखा गया है…Next

 

Read More:

रोहित और धवन ने तोड़ा सचिन-सहवाग का ये रिकॉर्ड, धवन का नाम रिकॉर्ड बुक में दर्ज

क्रिकेट मैदान के बाहर हिंदी कमेंटरी से चौके छक्के लगा रहे हैं ये 5 भारतीय क्रिकेटर

Injury या बीमारी के बाद और खतरनाक हो गए ये खिलाड़ी, धाकड़ थी वापसी

Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *