Menu
blogid : 7002 postid : 1390812

विराट कोहली ने खेली सबसे बड़ी कप्तानी पारी, इस क्रिकेटर का तोड़ा 28 साल पुराना रिकॉर्ड

Pratima Jaiswal

3 Aug, 2018

कहते हैं क्रिकेट अनिश्चिताओं का खेल है। यहां खेल के अंत तक अंदाजा नहीं लगाया जा सकता कि कौन जीतेगा और कौन हारेगा। वहीं क्रिकेट का दूसरा पहलू ये है कि हर मैच में कोई न कोई रिकॉर्ड बनता ही है। ऐसा ही रिकॉर्ड बनाया विराट कोहली ने। इग्लैंड के खिलाफ बर्मिंघम में खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच के दूसरे दिन विराट ने अपने दम पर भारत को 274 रनों के स्कोर तक पहुंचाया। इंग्लैंड की पारी 287 पर सिमटने के बाद टीम इंडिया बल्लेबाजी के लिए उतरी। टीम इंडिया के दोनों ओपनरों धवन और मुरली विजय ने पहले विकेट के लिए 50 रन जोड़े, लेकिन तभी इंग्लैंड के कप्तान ने 20 साल के युवा गेंदबाज सैम कुर्रन को गेंदबाजी आक्रमण में लगा दिया। कुर्रन ने आते ही तबाही मचा दी और 8 गेंदों में ही 3 भारतीय बल्लेबाजों को आउट कर दिया।

 

 

इसके बाद एक छोर से विकेटों के गिरने का सिलसिला जारी रहा। इस दौरान एक ही बल्लेबाज इंग्लैंड के गेंदबाजों का डटकर मुकाबला कर सका, वह थे कप्तान विराट कोहली। कप्तान विराट कोहली ने संकट में घिरी टीम इंडिया में अपने जुझारू शतक की बदौलत नई जान डाल दी।  मैच में विराट को तीन जीवनदान मिले, जिसका इस्तेमाल विराट ने बखूबी किया। विराट ने टेस्ट क्रिकेट में इंग्लैंड की धरती पर कप्तान के तौर पर अपनी पहली ही पारी में शतक जड़ दिया। 149 रनों की पारी खेलकर उन्होंने बड़ी उपलब्धि हासिल कर ली।

 

 

मोहम्मद अजहरुद्दीन का 28 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ा
विराट ने मोहम्मद अजहरुद्दीन का 28 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ा। जिनके नाम कप्तान के तौर पर इंग्लैंड की धरती पर अपनी पहली पारी में सर्वाधिक 121 रन बनाने का कीर्तिमान था। अजहर ने 1990 में लॉर्ड्स टेस्ट में यह शतकीय पारी पारी खेली थी। हालांकि भारत ने वह टेस्ट 247 रनों से गंवाया था।

 

इंग्लैंड की धरती पर कप्तान के तौर पर पहली पारी में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले क्रिकेटर
2018 में विराट कोहली 149 रन, 990 में मो। अजहरुद्दीन 121 रन, 1952 में विजय हजारे, 89 रन, 1971 में अजीत वाडेकर, 85 रन, 1967 में मंसूर अली खान पटौदी, 64 रन (लीड्स- दूसरी पारी में 148 रन) बनाए थे…Next

 

Read More:

टीम इंडिया के पांच बड़े खिलाड़ी वनडे में हिट, लेकिन टेस्ट में हुए फेल

11 साल बाद इंग्लैड में टेस्ट खेलेंगे दिनेश कार्तिक, दोहरा पाएंगे 2007 का इतिहास!

भारतीय कप्तान मिताली राज पर बनेगी बॉयोपिक, ये एक्ट्रेस करना चाहती है काम

Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *