Menu
blogid : 7002 postid : 1368228

विराट से सचिन तक, वनडे में ऑस्ट्रेलिया की धरती पर केवल इन भारतीयों ने ठोके शतक

भारतीय बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर ने इंटरनेशनल क्रिकेट में 100 शतक लगाए हैं। वनडे क्रिकेट में उनके नाम 49 शतक हैं, ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ उन्होने 9 शतक जमाए है। लेकिन आप को ये जानकर आश्चर्य होगा कि सचिन वनडे में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ उन्ही की धरती पर सिर्फ 1 शतक ही जमा पाए। शतकों के रिकॉर्ड के लिए मशहूर भारतीय टीम के सिर्फ 9 बल्लेबाज ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ऑस्ट्रेलियाई धरती पर शतक बना सके हैं। भारतीय टीम में रोहित शर्मा ऐसे बल्लेबाज हैं जिन्होने ऑस्ट्रेलियाई धरती पर कंगारू टीम के खिलाफ सबसे ज्यादा तीन शतक जमाए हैंं। आइए जानते हैं किन भारतीय बल्लेबाजों ने कंगारूओं के खिलाफ उन्ही की धरती पर शतक जमाया है।



cover crickter




1. रोहित शर्मा

रोहित शर्मा ऑस्ट्रेलियाई सरजमी पर कंगारू टीम के खिलाफ सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले भारतीय बल्लेबाज हैं। रोहित शर्मा एकलौते ऐसे भारतीय बल्लेबाज हैं जिन्होने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ उन्ही की धरती पर 3 बार शतक जमाने का कारनामा किया है।




Rohit Sharma





2. विराट कोहली

भारतीय टीम के लिए रन मशीन का काम करने वाले विराट कोहली ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ उन्ही की धरती पर 2 शतक लगाए हैं। ऑस्ट्रेलिया में कंगारू टीम के खिलाफ विराट से ज्यादा शतक सिर्फ रोहित शर्मा ने लगाए हैं। विराट ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मेलबर्न में 117 और कैनबरा में 106 रनों की पारी खेली थी।




Virat Kohli,





3.वी वी एस लक्ष्मण

भारतीय के पूर्व कलात्मक बल्लेबाज वी वी एस लक्ष्मण के नाम ऑस्ट्रेलियाई धरती पर उन्ही के खिलाफ दो शतक दर्ज है। लक्ष्मण ने 2004 वी बी सीरीज में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दो शतक जमाए थे। लक्ष्मण ने ब्रिस्बेन में 103* और सिडनी में 106* रनों की पारी खेली थी।




2889254DB003_Aus_Ind





4. शिखर धवन

भारतीय टीम के सलामी बल्लेबाज शिखर धवन ने 2015-16 वनडे सीरीज के दौरान ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ उन्ही की धरती पर शतक जमाने का कारनामा अंजाम दिया। धवन ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ कैनबरा वनडे में 126 रनों की पारी खेल कर ये मुकाम हासिल किया।



Shikhar Dhawan





5. युवराज सिंह

भारतीय टीम के स्टार बल्लेबाज युवराज सिंह ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अक्सर शानदार दिखाते हैं। हालांकि पिछले कुछ समय से वो टीम से बाहर हैं। लेकिन युवराज सिंह ऑस्ट्रेलियाई धरती पर शतक जमाने वाले गिने चुने भारतीय बल्लेबाजों में शामिल हैं। युवराज सिंह ने 2004 वी बी सीरीज में सिडनी के मैदान पर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शानदार 139 रनों की पारी खेली थी।



Yuvraj Singh





6. सचिन तेंदुलकर

महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर को ऑस्ट्रेलिया में कंगारू टीम के खिलाफ अपने पहले शतक के लिए 1991 से 2008 तक का इंतजार करना पड़ा। सचिन ने 2008 कॉमनवेल्थ बैंक सीरीज के पहले फाइनल में मेजबान ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शानदार शतक जमाया था। सचिन ने इस मैच में नाबाद 117 रनों की पारी खेल कर पहले फाइनल में भारत को जीत दिलाई थी।

51516176


7. सौरव गांगुली

सौरव गांगुली ऑस्ट्रेलियाई धरती पर कंगारू टीम के खिलाफ वनडे मैच में शतक जमाने वाले पहले भारतीय बल्लेबाज हैं। गांगुली ने 1999-2000 दौरे पर ये कारनामा किया था। गांगुली ने कार्ल्टन एंड यूनाइटेड सीरीज के तीसरे मैच में शतकीय पारी खेली थी।



Ganguly



8. गौतम गंभीर

गौतम गंभीर ने भी 2008 कॉमनवेल्थ बैंक सीरीज में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सिडनी में शतक बनाया था। गंभीर ने इस मैच में 119 गेंदों पर 113 रनों की पारी खेली थी। लेकिन 318 रन के लक्ष्य का पीछा कर रही भारतीय टीम के लिए गंभीर का ये शतक नाकाफी साबित हुआ और भारतीय टीम ये मुकाबला 18 रनों से हार गई थी।


Gautam



9. मनीष पांडे



manish



भारतीय टीम के युवा बल्लेबाज मनीष पांडे ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ उन्ही की धरती पर शतक जमाने के लिए मात्र 3 पारियों का सहारा लिया। मनीष ने 2015-16 ऑस्ट्रेलिया दौरे पर सि़डनी में खेले गए अंतिम वनडे में शतक जमाकर टीम को वनडे सीरीज की एकलौती जीत दिलाई थी।Next



Read More:

T20 में ये 4 दावेदार ले सकते हैं धोनी की जगह, जानें उनका खास अंदाज

कोहली समेत ये हैं वो 4 बल्लेबाज जिन्होंने 61 गेंदो में बनाए शतक

सबसे ज्यादा रन बनाने वाले ये 5 धुआंधार कप्तान, जिनके अंदाज के फैंस हैं दीवाने



Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *