Menu
blogid : 7002 postid : 1391570

वेस्टइंडीज के खिलाफ कप्तान विराट से बेहतर हैं गेंदबाज आर अश्विन, सबूत हैं ये आंकड़े

Shilpi Singh

4 Oct, 2018

भारत और वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले टेस्ट मैच की शुरूआत हो चुकी है। भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए अब तक अपनी पकड़ मजबूत बनाए रखी है। इंग्लैड के दौरे से वापस आने का बाद टीम ने एशिया कप में अपना जलवा दिखाया और अब वेस्टइंडीज को मात देने के लिए तैयार है। ऐसे में सबकी नजरें टीम के कप्तान विराट पर रहेंगी, जो इस वक्त अच्छे फॉर्म हैं। लेकिन साथ ही रविचंद्रन अश्विन पर भी ध्यान रहेगा। वेस्टइंडीज के खिलाफ भारतीय कप्तान विराट कोहली से बेहतर बल्लेबाजी रिकॉर्ड अश्विन का रहा है। विंडीज टीम की गेंदबाजी अश्विन को बहुत रास आती है।

 

 

वेस्टइंडीज के खिलाफ अश्विन का औसत 56 से ज्यादा

वेस्टइंडीज के खिलाफ भारतीय ऑफ़ स्पिनर रविचन्द्रन अश्विन का बल्लेबाजी रिकॉर्ड कोहली से कहीं ज्यादा बेहतर है। अश्विन ने कुल 9 टेस्ट मैच खेले हैं, इस दौरान उनकी बल्लेबाजी का औसत लगभग 56.66 का रहा है। वेस्टइंडीज के खिलाफ अश्विन ने 124 की सर्वोच्च टेस्ट पारी के साथ कुल 510 रन ठोके है। यहीं नहीं अश्विन ने टेस्ट क्रिकेट में चार शतक लगाए हैं। ये चारो शतक कैरेबियाई टीम के ही खिलाफ उनके बल्ले से निकले हैं। इस दौरान अश्विन ने दो शतक वेस्टइंडीज की धरती पर तो दो शतक भारत में लगाए हैं।

 

 

गेंदबाजी में भी कमाल हैं अश्विन

अश्विन ने वेस्टइंडीज के खिलाफ 9 टेस्ट मैचों में 51 विकेट झटके हैं। पिछली बार जब ये दोनों टीमें आमने-सामने आई थीं, तब अश्विन ने ही सीरीज में सर्वाधिक 17 विकेट लिए थे।

 

 

ऐसा है विराट का प्रदर्शन

कप्तान विराट कोहली की बात करें तो उनका रिकॉर्ड वेस्टइंडीज के खिलाफ कुछ खास नहीं रहा है, उन्होंने वेस्टइंडीज के खिलाफ 10 टेस्ट मैचों में 38.61 की औसत से 502 रन बनाए हैं। जब 2011 में विराट पहली बार वेस्टइंडीज के सामने आए थे तब कैरेबियाई जमीन पर खेले गए तीन टेस्ट मैचों की 5 पारियों में वो सिर्फ 76 रन ही बना पाए थे। इसके बाद 2013 की सीरीज में वो दो टेस्ट मैचों में सिर्फ 60 रन बना पाए जबकि पिछली बार 2016 में वेस्टइंडीज के खिलाफ उनके आंकड़ों में थोड़ा सुधार हुआ जहां उन्होंने चार मैचों में 251 रन बनाए। हालांकि, विराट कोहली ने वेस्टइंडीज के खिलाफ ही अपने करियर का पहला दोहरा शतक जड़ा था।

 

 

वेस्टइंडीज के खिलाफ कोहली का औसत 38

टीम इंडिया के धाकड़ बल्लेबाज और कप्तान विराट कोहली वेस्टइंडीज के खिलाफ ज्यादा प्रभावी नहीं रहे हैं। 10 टेस्ट मैच में कोहली का औसत महज 38.61 का रहा है। उन्होंने 200 रन की बड़ी पारी तो खेली है लेकिन उनके खाते में 502 रन ही हैं।

 

 

 

कोहली से ज्यादा अश्विन ने मारे विंडीज के खिलाफ शतक

विराट कोहली दुनिया में सबसे ज्यादा शतक मारने वालों की लिस्ट में लगातार दिग्गजों को पीछे छोड़ते हुए उपर चढ़ रहे हैं। वेस्टइंडीज की बात करें, तो यहां कोहली से आगे अश्विन नजर आते हैं। विराट के नाम एक शतक हैं, तो वहीं अश्विन वेस्टइंडीज के खिलाफ अब तक 4 बार सैंकड़ा जड़ चुके हैं…Next

 

Read More:

रोहित और धवन ने तोड़ा सचिन-सहवाग का ये रिकॉर्ड, धवन का नाम रिकॉर्ड बुक में दर्ज

क्रिकेट मैदान के बाहर हिंदी कमेंटरी से चौके छक्के लगा रहे हैं ये 5 भारतीय क्रिकेटर

Injury या बीमारी के बाद और खतरनाक हो गए ये खिलाड़ी, धाकड़ थी वापसी

Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *