Menu
blogid : 7002 postid : 1391123

साउथैंप्टन टेस्ट के पहले दिन बने 5 शानदार रिकॉर्ड, भारतीय गेंदबाजों का दिखा कमाल

Shilpi Singh

31 Aug, 2018

साउथैंप्टन में चल रहे चौथे टेस्ट में इंग्लैंड ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी का चुनाव लेकिन इंग्लैंड को वो शुरूआत नहीं हासिल हुई जिसकी उसे चाह थी। इंग्लैंड ने अपने अहम विकेट महज 50 रनों के अंदर ही खो दिए थे। भारत के गेंदबाज शुरू से ही इंग्लैंड के बल्लेबाजों पर हावी नजर आए और इंग्लैंड की पहली पारी 246 रनों पर समेट दी। भारत के तेज गेंदबाजों ने इस दौरान बेहतरीन लाइन औऱ लेंथ में गेंदबाजी की, ऐसे में चलिए जानते हैं चौथे टेस्ट के पहले दिन आखिर कितने रिकॉर्ड बने।

 

 

भारत ने बिना नुकसान के बनाए 19 रन

साउथैंप्टन टेस्ट के पहले दिन भारत और इंग्लैंड के बीच खासी दिलचस्प जंग देखने को मिली। पहले दिन टीम इंडिया ने इंग्लैंड की पहली पारी 246 रनों पर समेट दी और जवाब में बिना किसी नुकसान के 19 रन बना लिए हैं। इस तरह से टीम इंडिया इंग्लैंड से पहली पारी के आधार पर 227 रन पीछे है। लोकेश राहुल 11 और शिखर धवन 3 रन बनाकर नाबाद हैं।

 

 

सैम कर्रन ने खेली कमाल की पारी

जहां एक तरफ इंग्लैंड की बड़े बल्लेबाज विकेट पर ज्यादा देर नहीं टिक पाए वहीं, आठवें नंबर पर बल्लेबाजी करने आए सैम ने बेहतरीन खेल दिखाया। 20 साल के सैम ने टेस्ट की पहली पारी में अर्धशतक लगाते हुए एक रिकॉ़र्ड बना डाला है। दरअसल नंबर 8 या उससे निचली पोजीशन पर बैटिंग करते हुए सीरीज में दो अर्धशतक लगाने वाले 21 साल से कम उम्र वाले वह दुनिया के चौथे क्रिकेटर हैं।

 

 

चोट से उबर अश्विन का कमाल

जहां तीसरे टेस्ट में अश्विन चोट से परेशान थे वहीं, चौथे टेस्ट में उन्होंने अच्छी वापसी की है। अश्विन ने चौथे टेस्ट की पहली पारी में 2 विकेट झटके और इसके साथ ही इसके साथ ही उन्होंने विदेशी धरती पर अपने 100 विकेट पूरे कर लिए हैं। ऐसा करने वाले अश्विन पांचवें भारतीय स्पिनर हैं।

 

 

ईशांत ने भी बनाया रिकॉर्ड

इंग्लैंड में लगातार अच्छा प्रर्दशन कर रहे ईशांत चौथे टेस्ट में भी विकटे निकालने मे कामयाब रहे। ईशांत ने अपने 86वें टेस्ट में 250 विकेट पूरे कर लिए हैं। हालांकि ईशांत का ये रिकॉर्ड बेहद धीमा है जिस वजह से उनका नाम दूसरा सबसे धीमे 250 विकेट झटकने का रिकॉर्ड हो गया है।

 

 

विराट ने लपके 200 कैच

साउथैंप्टन में एक ओर जहां टीम इंडिया के गेंदबाजों का कहर बरपा वहीं दूसरी ओर फील्डर्स ने भी उनका खूब साथ दिया। टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने अपनी फील्डिंग से सभी का दिल भी जीता और एक कारनामा भी अपने नाम किया। विराट कोहली ने एलिस्टर कुक और जोस बटलर का कैच लपकते ही इंटरनेशनल क्रिकेट में अपने 200 कैच पूरे कर लिए। भारत के लिए सबसे ज्यादा कैच लपकने वाले फील्डर पूर्व कप्तान राहुल द्रविड़ हैं, जिन्होंने 334 कैच लपके थे। इसके बाद अजहर ने 261 और सचिन ने 256 कैच लपके। अब विराट कोहली जल्द ही सचिन और अजहर को पछाड़ सकते हैं।…Next

 

Read More:

साउथम्पटन टेस्ट भारत के लिए करो या मरो, हो सकते हैं ये 3 बड़े बदलाव

मेजर ध्यानचंद की 113वीं जयंती, हिटलर भी था हॉकी के जादूगर का मुरीद

5 धाकड़ क्रिकेटर, जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट से अचानक संन्यास लेकर सबको चौंकाया

Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *