Menu
blogid : 7002 postid : 1393444

दिल्ली के फिरोजशाह कोटला में छठी बार उतरेगी ऑस्ट्रेलिया की टीम, 21 साल से नहीं जीता यहां कोई मैच

Shilpi Singh

13 Mar, 2019

मेजबान भारत और ऑस्ट्रेलिया की टीमें आज पांचवें वनडे में आमने-सामने होंगी। दोनों ही टीमें सीरीज में दो-दो मैच जीत चुकी है। इस तरह पांचवां वनडे सीरीज का निर्णायक मैच हो गया है। जो भी टीम यह मैच जीतेगी, वह सीरीज भी अपने नाम कर लेगी। ऑस्ट्रेलिया के मुकाबले भारत के लिए यह मैच ज्यादा अहम हो गया है। यह विश्व कप से पहले भारत का आखिरी मैच भी होगा, ऐसे में वह जीत के साथ इस टूर्नामेंट में एंट्री करना चाहेगा। विश्व कप 30 मई से खेला जाना है, ऐसे में भारत सीरीज जीत के साथ अपना सफर खत्म करना चाहेगी, तो चलिए जानते हैं, आखिर कैसा है भारत और ऑस्ट्रेलिया का यहां पर रिकॉर्ड।

 

 

10 मुकाबले में से जीते हैं 6

फिरोजशाह कोटला में खेले गए पिछले दस मुकाबलों में भारतीय टीम छह मैच जीतने में कामयाब रही है। इसके अलावा दो में उसे हार का सामना करना पड़ा है, जबकि एक मैच एक रद्द तो एक मैच में कोई परिणाम ही नहीं निकला था।

 

 

भारत – ऑस्ट्रेलिया ने खेले हैं यहां पर 4 वनडे

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच दिल्ली के फिरोज शाह कोटला मैदान पर अब तक कुल 4 वनडे मैच खेले जा चुके हैं। इनमें से तीन मैचों में भारतीय टीम को जीत मिली है और ऑस्ट्रेलियाई टीम एक ही मुकाबला जीत पाई है जो 1998 की ट्राई सीरीज में खेला गया था। आइए आपको दिखाते हैं उन चार भारत-ऑस्ट्रेलिया मैचों के नतीजे जो कि इस मैदान पर अब तक खेले गए हैं। इस मैदान पर भारत की तीन जीत में विश्व कप 1987 की जीत भी शामिल है।

 

 

कोटला में ऑस्ट्रेलिया पर भारी भारत  

पांच मैचों की वनडे सीरीज इस वक्त 2-2 से बराबर है और आखिरी मुकाबला जीतने वाली टीम ही सीरीज अपने नाम करेगी। दिल्ली में सीरीज का यह मुकाबला खेला जाना है जहां भारतीय टीम का रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ काफी अच्छा है। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच इस मैदान पर पहला वनडे मैच 1986 में खेला गया था। इसके बाद से यहां दोनों के बीच 4 वनडे मैच खेले गए। इसमें टीम इंडिया ने तीन में जीत दर्ज की है और एक मैच ऑस्ट्रेलिया के नाम रहा है।

 

 

फिरोजशाह कोटला में नहीं हासिल हुआ 300 का आंकड़ा

भारत और ऑस्ट्रेलिया दोनों ही टीमों ने चौथे वनडे में 350 से बड़ा स्कोर बनाया था। ऐसे में प्रशंसक दिल्ली के कोटला स्टेडियम में भी बड़े स्कोर की उम्मीद कर रहे होंगे। भारत और ऑस्ट्रेलिया दोनों ही टीमें यहां एक भी बार 300 का स्कोर खड़ा नहीं कर पाई हैं। ऑस्ट्रेलिया का यहां सर्वोच्च स्कोर 294/3 रहा है। भारत तो यहां कभी 290 रन भी नहीं बना सका है, उसका सर्वोच्च स्कोर 289/6 है।

 

 

आखिरी मैच में लगा था झटका

दिल्ली के फिरोजशाह कोटला मैदान पर खेले गए आखिरी मैच में टीम इंडिया को हार का सामना करना पड़ा था। भारत और न्यूजीलैंड के बीच 20 अक्टूबर 2017 को हुए उस मैच में टीम इंडिया को बड़ी हार का सामना करना पड़ा था। उस मैच में न्यूजीलैंड के कप्तान व दिग्गज बल्लेबाज केन विलियम्सन की 118 रनों की पारी के दम पर कीवी टीम ने भारत को 243 रनों का लक्ष्य दिया था। जवाब में उतरी भारतीय टीम ने लड़खड़ाती हुई बल्लेबाजी की और अंत में पूरी टीम 49.3 ओवर में 236 रन पर सिमट गई। नतीजतन भारतीय टीम को करीब आकर 6 रनों से हार का सामना करना पड़ा।…Next

 

Read More:

दूसरे T20 में सीरीज बचाने उतरेगा भारत, मुकाबले के लिए टीम इंडिया में हो सकते है बड़े बदलाव

World Cup 2019: इन भारतीय क्रिकेटर्स का हो सकता है यह आखिरी विश्व कप

साउथ अफ्रीका के 26 वर्षीय तेज गेंदबाज ने लिया संन्यास, इंग्लिश काउंटी की तरफ दिखाया प्यार

Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *