Menu
blogid : 7002 postid : 1392263

पुजारा ने की ‘द वॉल’ राहुल द्रविड़ की बराबरी, टेस्ट क्रिकेट में पूरे किए 5000 टेस्ट रन

Shilpi Singh

7 Dec, 2018

चेतेश्वर पुजारा ने एक बार फिर साबित कर दिया कि आखिर क्यों उन्हें टीम इंडिया की ‘दीवार’ माना जाता है। एडिलेड टेस्ट में जब टीम इंडिया 4 विकेट 20 ओवर में ही गंवा दिए थे, उस वक्त पुजारा क्रीज पर टिके और टीम इंडिया को खेल खत्म होने तक 250 रनों तक पहुंचाया। चेतेश्वर पुजारा ने एडिलेड टेस्ट की पहली पारी में शानदार शतक ठोका और कई रिकॉर्ड तोड़े। वैसे इस शतकीय पारी के दौरान पुजारा ने अपने गुरु राहुल द्रविड़ के रिकॉर्ड की बराबरी भी की। पुजारा ने टेस्ट क्रिकेट की 108वीं पारी में अपने 5 हजार रन पूरे किए और संयोग की बात ये है कि राहुल द्रविड़ ने भी इतनी ही पारियों में 5 हजार टेस्ट रन पूरे किए थे।

 

 

पुजारा ने खेली संवेदनशील पारी

पुजारा ने काफी संवेदनशील खेल का परिचय दिया. शुरुआत में वे काफी धीमे खेले, लेकिन बाद में उन्होंने तेजी से खेल दिखाया और 246 गेंदों में 123 रन बनाए। पुजारा 380 मिनट तक क्रीज पर डटे रहे। टीम इंडिया के केवल 41 रन के स्कोर पर चार विकेट गंवाने के बाद रोहित और पुजारा ने 45 रनों की साझेदारी की। पुजारा ने पंत के साथ 41, अश्विन के साथ 62 ईशांत शर्मा के साथ 21 और मोहम्मद शमी के साथ 60 रनों की साझेदारी की।

 

 

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पुजारा का तीसरा शतक

पुजारा ने अपनी पारी में कुल 182 डॉट बॉल्स खेलीं, 30 सिगल्स लिए, 22 दो रन, तीन बार तीन रन, 7 चौके और 2 छक्के लगाए। पुजारा का स्ट्राइक रेट 50.00 रहा, वे पैट कमिंस के डायरेक्ट थ्रो पर बेहतरीन तरीके से रन आउट हुए। पुजारा का उनके करियर का 16वां और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीसरा शतक है। शतक से पहले पुजारा ने अपने 5000 टेस्ट रन भी पूरे कर लिए।

 

 

द्रविड़- पुजारा में है यह समानता

चेतेश्वर पुजारा और राहुल द्रविड़ के बीच रिकॉर्ड में एक खास समानता है। दोनों ने ही अपने तीन हजार रन 67वीं पारी में, 4000 रन 84वीं पारी में,  5000 रन 108वीं पारी में पूरे किया। गौरतलब है कि जहां द्रविड़ को टीम इंडिया की वॉल कहा जाता है, वहीं कई पुजारा को टीम इंडिया की मॉडर्न वॉल भी कहते हैं। इसके अलवा पुजारा सातवें ऐसे बल्लेबाज हैं जिन्होंने एशिया के बाहर टीम इंडिया के लिए किसी दौरे पर पहले दिन ही शतक लगाया।

 

 

चेतेश्वर पुजारा ने पहली बार ऑस्ट्रेलिया में शतक लगाया

बता दें चेतेश्वर पुजारा ऑस्ट्रेलिया धरती पर पहले ही दिन शतक लगाने वाले पहले भारतीय बल्लेबाज हैं। पुजारा से पहले पांच भारतीय बल्लेबाज टेस्ट के पहले दिन शतक ठोक चुके हैं लेकिन ऑस्ट्रेलिया में किसी ने ये कारनामा नहीं किया। विजय मांजरेकर, सचिन तेंदुलकर, वीरेंद्र सहवाग, मुरली विजय और विराट कोहली ने ये कारनामा किया है। चेतेश्वर पुजारा ने पहली बार ऑस्ट्रेलिया में शतक लगाया है। वहीं भारत में वो ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दो शतक लगा चुके हैं।…Next

 

 

Read More:

कैफ ने अंडर-19 टीम के लिए जीता था विश्व कप, 4 साल की डेटिंग के बाद की थी सीक्रेट मैरिज

डेब्यू मैच में ही शिखर धवन ने दिखाया था जलवा, सोशल मीडिया से शुरू हुई थी लव स्टोरी

क्रिकेट इतिहास के वो 3 मौक, जब पूरी टीम को मैन ऑफ द मैच अवॉर्ड दिया गया

Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *