Menu
blogid : 7002 postid : 1393298

दूसरे T20 में सीरीज बचाने उतरेगा भारत, मुकाबले के लिए टीम इंडिया में हो सकते है बड़े बदलाव

विश्व कप की तैयारियों में जुटी भारतीय क्रिकेट टीम ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दूसरे टी-20 मुकाबले में सीरीज में बराबरी करने के इरादे से मैदान पर उतरेगी। विशाखापत्तनम में पहले टी20 में खराब बल्लेबाजी प्रदर्शन के कारण भारत को तीन विकेट ही हार का सामना करना पड़ा था और टीम इंडिया तीन मैचों की सीरीज में 0-1 से पिछड़ रही है। भारतीय कप्तान विराट कोहली पहले ही कह चुके हैं कि मई-जुलाई में होने वाले विश्व कप के लिए उनकी टीम लगभग तय है लेकिन ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दो टी20 और पांच वनडे में अच्छा प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ी को मौका मिलने की संभावना से उन्होंने इनकार नहीं किया है। ऐसे में टीम यहां जीत कर सीरीज में अपनी उम्मीदें को जिंदा रखना चाहेगी।

Shilpi Singh
Shilpi Singh 27 Feb, 2019

 

 

घरेलू मैदान पर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहली बार टी-20 सीरीज हारेगा

भारत पहले टी-20 में तीन विकेट से हार गया था। ऐसे में उसे सीरीज बचाने के लिए हर हाल में यह मैच जीतना ही होगा। यदि वह ऐसा नहीं कर पाया तो वह घरेलू मैदान पर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहली बार टी-20 सीरीज हारेगा। ओवरऑल बात करें, तो भारत 2008 के बाद से ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ कोई भी टी-20 सीरीज नहीं हारा है। उसके बाद से भारत ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पांच टी-20 सीरीज खेलीं। इनमें से उसने दो जीतीं और तीन ड्रॉ कराईं।

 

 

भारत इस साल न्यूजीलैंड से हार चुका है टी-20 सीरीज

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ यह मैच हारने पर भारत इस साल लगातार दूसरी टी-20 सीरीज हार जाएगा। न्यूजीलैंड ने इसी महीने भारत के खिलाफ तीन टी-20 की सीरीज 2-1 जीती थी। टीम इंडिया ने पहला इंटरनेशनल टी-20 2006 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेला था। पिछले 13 साल में सिर्फ एक बार टीम इंडिया लगातार दो टी-20 सीरीज हारी है। आखिरी बार 2011 में भारत को इंग्लैंड से लगातार दो सीरीज में हार मिली थी।

 

 

ओपनिंग जोड़ी में बदलाव

वहीं सलामी जोड़ी में भी बदलाव देखने को मिल सकता है। कप्तान कोहली और टीम मैनेजमेंट दूसरे टी20 मैच में रोहित शर्मा को आराम दे सकते हैं ताकि वनडे सीरीज से पहले वो फिट रह सकें। रोहित की जगह इस मैच में शिखर धवन को टीम में शामिल किया जा सकता है जो लोकेश राहुल का साथ देंगे। राहुल ने पिछले मैच में अर्धशतकीय पारी खेली थी।

 

 

मिडिल ऑर्डर में कोहली, पंत और विजय

सीरीज के पहले मुकाबले में भारतीय मिडिल ऑर्डर ऑस्ट्रेलिया की गेंदबाजी के आगे बुरी तरह से नाकाम रहा। ऐसे में ऑलराउंडर विजय शंकर को टीम में शामिल कर उनको उपरी क्रम में भेजा जा सकता है। न्यूजीलैंड में विजय ने अच्छी पारियां खेली थी, तो बल्लेबाजी मजबूत करने के लिए उनको प्लेइंग इलेवन में शामिल किया जा सकता है। दिनेश कार्तिक को ऐसे में बाहर किया जा सकता है।

 

 

ऑलराउंडर क्रुणाल पांड्या

टीम इंडिया में विजय शंकर के आने से दो ऑलराउंडर खिलाड़ी शामिल होंगे लेकिन विजय बतौर बल्लेबाज टॉप ऑर्डर में खेलते हैं। जबकि क्रुणाल टीम में ऑलराउंडर की भूमिका निभाते नजर आ रहे हैं। पहले टी20 में भी उन्होंने 4 ओवर का कोटा पूरा कर एक विकेट हासिल किया था।

 

 

उमेश यादव पर होगा भरोसा

पिछले टी20 मैच में उमेश यादव ने निराशाजनक प्रदर्शन किया जिस दौरान उन्होंने 4 ओवर में 35 रन लुटाते हुए एक भी विकेट नहीं लिया। उमेश यादव की सबसे ज्यादा आलोचना मैच के अंतिम ओवर को लेकर हुई जहां वो 14 रन भी नहीं बचा सके और ऑस्ट्रेलिया ने ये मैच जीत लिया। उमेश यादव की जगह खबर है कि सिद्धार्थ कौल को मौका दिया जा सकता है जो कि पहले मैच में बेंच पर बैठे थे।…Next

 

Read More:

महिला IPL मैच की हो रही तैयारी, जानिए कब हो सकता है मुकाबला

बॉल टेम्परिंग के बाद बैनक्रॉफ्ट की वापसी, फर्स्ट-क्लास मैच में जड़े 138 रन अपने नाम किए ये रिकॉर्ड

शोएब अख्तर उतरे भारत के सर्मथन में कहा, ‘भारत को पाकिस्तान के साथ नहीं खेलने का पूरा हक’

Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *