Menu
blogid : 7002 postid : 1391867

कल 2018 का आखिरी वनडे खेलेगा भारत, इन खिलाड़ियों ने किया दमदार प्रर्दशन

Shilpi Singh

31 Oct, 2018

भारत और वेस्टइंडीज के बीच कल पांच मैचों की सीरीज का पांचवां और आखिरी वनडे मैच खेला जाएगा। भारत अभी तक सीरीज में 2-1 से आगे चल रहा है। ऐसे में जाहिर है कि अगर भारत आखिरी मैच जीत जाता है तो ये सीरीज भी अपना नाम कर लेगा। भारतीय टीम इसके बाद वेस्टइंडीज के साथ टी20 सीरीज खेलेगी, फिर वह ऑस्ट्रेलिया दौरे पर जाएगी। जहां पर भारत जनवरी में वनडे सीरीज खेलेगा, ऐसे में भारत सीरीज जीत के साथ अपना आखिरी वनडे खत्म करना चाहेगी। तो चलिए जानते हैं आखिर साल 2018 में कैसा रहा है भारतीय टीम का सफर।

 

 

भारत ने इस साल 19 वनडे मैच खेले

भारत ने इस साल इंग्लैंड और अफ्रीका समेत अन्य देशों के साथ अबतक कुल 19 वनडे मैच खेले हैं, उनमें से अबतक भारत ने 13 मैच जीते हैं और चार हारे हैं। ऐसे में जाहिर है की भारत की जीत का स्कोर अच्छा रहा है। भारत ने इस दौरान विदेशी दौरे भी खेले। भारत 15 मैच खेलने वाले टीमों में से एकमात्र टीम है, जिसने सिर्फ 4 मैच हारे हैं।

 

 

सबसे ज्यादा रन और शतक कोहली के नाम 

भारत ने जितने भी वनडे खेले हैं उसमें सबसे ज्यादा रन और शतक रृलगाने वाले भारत की तरफ से कोई और नहीं बल्कि भारत के कप्तान विराट कोहली हैं। कोहली ने अबतक 13 मैचों में 1169 रन बनाए हैं। विराट कोहली के नाम इस साल सबसे अधिक छह शतक लगाने का रिकॉर्ड भी है। रोहित शर्मा 5 शतक के साथ इस मामले में दूसरे नंबर पर हैं।

 

 

रोहित शर्मा ने लगाए सबसे ज्यादा छक्के

रोहित शर्मा ने भी इस साल अच्छा खेल दिखाया है और उन्होंने मैदान के बाहर छक्के लगाकर सबका दिल जीत है। इस साल वनडे क्रिकेट में सबसे अधिक छक्के लगाने का रिकॉर्ड भारतीय ओपनर रोहित शर्मा के नाम है।

 

 

सबसे अधिक स्टंपिंग धोनी ने किए

महेंद्र सिंह धोनी 2018 में सबसे अधिक स्टंपिंग करने वाले विकेटकीपर हैं, उन्होंने इस साल 18 मैच में 10 स्टंपिंग किए हैं। महेंद्र सिंह धोनी ने इन मैचों में 16 कैच भी लिए हैं। इस तरह वे सबसे अधिक शिकार करने के मामले में तीसरे नंबर पर हैं, उन्होंने कुल 26 शिकार किए हैं। इंग्लैंड के जोस बटलर (23 मैच, 35 शिकार) पहले और जिम्बाब्वे के ब्रेंडन टेलर (21 मैच, 29 शिकार) दूसरे नंबर पर हैं। आयरलैंड के नील ओब्रायन (13 मैच, 26 शिकार) धोनी के साथ संयुक्त रूप से तीसरे नंबर पर हैं।

 

 

कुलदीप यादव विकेट लेने के मामले में दूसरे नंबर पर

चाइनामैन कुलदीप यादव इस साल सबसे अधिक विकेट लेने के मामले में दूसरे नंबर पर हैं। उन्होंने 18 मैचों में 44 विकेट लिए हैं। अफगानिस्तान के राशिद खान 48 विकेट के साथ पहले नंबर पर हैं। राशिद खान ने कुलदीप से दो मैच अधिक खेले हैं. 2018 में सबसे अधिक विकेट लेने के मामले में पहले चार स्थान पर स्पिनर हैं।…Next

 

Read More:

डेब्यू मैच से पहले शाहरुख खान बन गए ऋषभ पंत, ट्विटर पर लिखा कुछ ऐसा

धोनी के साथ जोगिंदर शर्मा ने शुरू किया था अपना करियर, 2007 विश्व का थे अहम हिस्सा

जीत दिलाने के मामले में विराट कोहली के रनों का औसत सचिन तेंदुलकर से ज्यादा, देखें आंकड़े

Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *