Menu
blogid : 7002 postid : 514

इन चार वजहों से आस्ट्रेलियाई टीम की हार

hyderabad testकभी क्रिकेट पर राज करने वाली आस्ट्रेलियाई टीम आज भारतीय खिलाड़ियों के सामने घुटने टेक रही है. चेन्नई के बाद भारत ने ऑस्ट्रेलिया (India Crush Australia in Hindi) को हैदराबाद क्रिकेट टेस्ट मैच में भी एक पारी और 135 रनों से हराकर बड़ी जीत हासिल की है. भारतीय स्पिन गेंदबाज आर. अश्विन और रवींद्र जडेजा की घातक गेंदबाजी के आगे ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों की एक भी नहीं चल पाई और खेल के चौथे दिन पूरी टीम लंच से पहले ही 131 रन बनाकर ऑलआउट हो गई. दूसरी पारी में ऑस्ट्रेलियाई टीम का कोई भी खिलाड़ी 50 के आंकड़े को भी पार नहीं कर पाया.



Read: यह हैं यूपी के दबंग !!


पिछले दो मैचों की चार पारियों पर नजर डालें तो ऑस्ट्रेलियाई टीम को देखकर ऐसा लग रहा था जैसे यह टीम भारत में मैच जीतने नहीं बल्कि किसी भी तरह सीरीज को निकालने आई हो. इस टीम के अंदर पहले जैसी जीत की वह भूख दिखाई नहीं दे रही जो कभी हुआ करती थी. अगर आस्ट्रेलिया टीम की हार की वजहों को तलाशें तो वह इस प्रकार हैं:


अनुभव की कमी: टीम में ऐसे कई खिलाड़ी हैं जो नए हैं और जिनके पास भारत में खेलने का अनुभव नहीं है. वह भारत के गेंदबाजों खासकर स्पिन गेंदबाजों से परिचित नहीं हैं. तेज पिचों पर खेलने वाले यह बल्लेबाज भारतीय स्पिनरों के आगे असहाय दिख रहे हैं.


कमजोर भारतीय पिच: आस्ट्रेलिया पिचों के मुकाबले भारतीय बेहद ही कमजोर हैं, यहां पर न तो ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों के लिए कुछ है और न ही बल्लेबाजों के लिए.


Read:  सोना खरीदना है तो ये गलतियां बिलकुल न करें


कप्तान माइकल क्लार्क पर सारा दारोमदार: ऑस्ट्रेलियाई टीम में एक दो खिलाड़ी हैं जिनके पास पर्याप्त अनुभव है. उनमें टीम के कप्तान माइकल क्लार्क प्रमुख हैं. अगर देखा जाए तो अब तक की पारियों में केवल माइकल क्लार्क ही हैं जो अपने बल्ले से थोड़े बहुत कमाल दिखा रहे हैं बाकी सभी बल्लेबाज और गेंदबाज टीम की शोभा बढ़ा रहे हैं.


स्पिन गेंदबाजों की कमी: एक दौर था जब आस्ट्रेलियाई टीम के पास तेज गेंदबाजों के साथ अच्छे स्पिनर थे. शेन वॉर्न को कौन भूल सकता है लेकिन आज की बात की जाए टीम में ऐसा कोई स्पिनर नहीं है जो भारतीय बल्लेबाजों को रन बनाने से रोक सके.


Read:

जब गणित का तेज विद्यार्थी दुनिया का महान क्रिकेटर बना

व्यक्तिगत अहम ने टेनिस का किया बेड़ागर्क

चेतेश्वर पुजारा में है वह ‘पॉवर’


Tag: India Crush Australia in Hindi, India vs Australia Live, Hyderabad Test, MS Dhoni, Michael Clarke, R Ashwin, cricket news, आस्ट्रेलिया की हार, हैदराबाद टेस्ट, क्रिकेट.

Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *