Menu
blogid : 7002 postid : 1392588

सिडनी में 12वां टेस्ट खेलने उतरेगा भारत, विराट खत्म करेंगे 40 सालों का लम्बा इंतजार!

Shilpi Singh

2 Jan, 2019

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 4 मैचों की टेस्ट सीरीज अब अपने अंतिम पड़ाव पर पहुंच गई है। तीन टेस्ट मैच खेले जा चुके हैं, जिसमें भारत ने 2-1 की बढ़त बना ली है। सीरीज का पहला मैच एडिलेड में खेला गया था, जिसे भारत ने 31 रनों से जीता। इसके बाद दूसरा टेस्ट पर्थ में खेला गया, जिसमें ऑस्ट्रेलिया को 146 रनों की जीत हासिल हुई। इसके बाद मेलबर्न में खेले गए तीसरे टेस्ट मैच में टीम इंडिया ने 137 रनों की ऐतिहासिक जीत हासिल की। अब भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच सीरीज का चौथा और आखिरी मैच सिडनी में 3 जनवरी से खेला जाना है। ऐसे में चलिए जानते है आखिर क्या रिकॉर्ड रहा है भारत का सिडनी में अब तक।

 

 

ऐसा रहा है अबतक का रिकॉर्ड

अगर हम इस मैदान के आंकड़ों पर नजर डालें, तो ऑस्ट्रेलिया का पलड़ा बेहद भारी है. उसने इस मैदान पर हमें पांच बार हराया है। जबकि, हम उसे सिर्फ एक बार ही यहां मात दे पाए हैं। इस मैदान पर भारत ने अब तक 11 टेस्ट मैच खेले हैं, जिनमें से 5 टेस्ट मैचों में ऑस्ट्रेलियाई टीम से उसे हार का सामना करना पड़ा है। वहीं, 5 मुकाबले ड्रॉ रहे हैं। सिर्फ एक ही मुकाबला इस मैदान पर भारत आजतक जीत पाया है। अगर भारत सिडनी टेस्ट जीत लेता है या ड्रॉ करता है तो वह इतिहास बना देगा। दरअसल, ऑस्ट्रेलियाई धरती पर टीम इंडिया पहली एशियन टीम बन जाएगी, जो टेस्ट सीरीज जीत पाई है।

 

 

बिशन सिंह बेदी की कप्तानी में जीता था सिडनी टेस्ट

भारत ने ऑस्ट्रेलिया में पहला टेस्ट 4 जनवरी 1978 को जीता था। उसने मेलबर्न में खेले गए इस मैच में मेजबान ऑस्ट्रेलिया को 222 रन से हराया था। इसके बाद टीम इंडिया ने सीरीज का चौथा टेस्ट सिडनी में खेला था, जिसमें जीत दर्ज की थी।

 

 

पारी और 2 रन से जीता था भारत

भारत ने 1978 में सिडनी में खेले गए टेस्ट मैच में ऑस्ट्रेलिया को पारी और 2 रन से हराया था। यह भारत की ऑस्ट्रेलिया में उसके खिलाफ दूसरी जीत थी. भारत की इस जीत के हीरो उसके स्पिनर थे। भारत की तीन स्पिनरों कप्तान बिशन सिंह बेदी, भगवत चंद्रशेखर और इरापल्ली प्रसन्ना ने कुल मिलाकर 17 विकेट झटके थे। दो विकेट मीडियम पेसर करसन घावरी और एक विकेट मोहिंदर अमरनाथ ने लिए थे। भारत ने पहले ऑस्ट्रेलिया को 131 रन पर समेटा, फिर 8 विकेट पर 396 रन बनाकर पारी घोषित की और ऑस्ट्रेलिया को दूसरी पारी में 263 रन पर समेट दिया।

 

 

बिशन सिंह बेदी से आगे निकल पाएंगे विराट?

विराट कोहली मेलबर्न टेस्ट जीत चुके हैं, इसी के साथ विराट कोहली ने सीरीज के दो टेस्ट जीतने के मामले में बिशन सिंह बेदी की बराबरी कर ली है। भारत 1977-78 के बाद ऑस्ट्रेलिया में पहली बार किसी टेस्ट सीरीज में दो टेस्ट जीतने में सफल रहा था, लेकिन अब कप्तान कोहली टीम ने इस कारनामे को दोहरा दिया है। भारत ने 41 साल पहले बिशन सिंह बेदी की अगुआई में ऑस्ट्रेलिया में दो टेस्ट जीते थे, लेकिन टीम ने सीरीज 2-3 से गंवाई थी। अगर विराट कोहली सीरीज का आखिरी मैच जीत लेते हैं तो वह आगे निकल जाएंगे।

 

 

12वें दौरे पर भारत को हासिल होगी सीरीज की जीत

बता दें कि भारत ने अबतक ऑस्ट्रेलिया में 11 सीरीज खेली हैं, लेकिन एक भी बार सीरीज नहीं जीत पाया है। भारत को आठ में हार मिली, जबकि तीन ड्रॉ रही हैं। यह भारत का 12वां दौरा है। सिडनी टेस्ट जीतकर अगर विराट कोहली सीरीज जीत लेते हैं तो वह ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट सीरीज जीतने वाले पहले भारतीय कप्तान बन जाएंगे।…Next

 

Read More:

इस साल कोहली की कप्तानी में तीन देशों में जीत, 15 साल बाद एडिलेड में मिली जीत खास

ऑस्ट्रेलिया के पर्थ स्टेडियम में भारत के लिए खराब रहा है रिकॉर्ड, नसीब हुई सिर्फ एक बार जीत

पहला टेस्ट जीतने के बाद 14 में से सिर्फ एक सीरीज हारी है टीम इंडिया, बना सकती है ये रिकॉर्ड

Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *