Menu
blogid : 7002 postid : 1383863

वो 5 वजह, जिससे साउथ अफ्रीका में इतिहास बदलेगी टीम इंडिया

साउथ अफ्रीका का दौरा पर गई भारतीय टीम के लिए टेस्ट मैच भले ही अच्छा न निकला हो, लेकिन वनडे में दोनों मैचों में टीम ने शानदार जीत दर्ज की। टेस्ट सीरीज में टीम इंडिया को 2-1 से मात देने वाली मेजबान साउथ अफ्रीका की टीम ने ये कभी नहीं सोचा होगा कि वनडे सीरीज में उस पर कड़ा पलटवार होगा। डरबन और सेंचुरियन में खेले गए पहले दो वनडे मैचों में साउथ अफ्रीका को टीम इंडिया ने करारी मात दी। ऐसे में सीरीज के तीसरे मुकाबले में भारत के सामने ये मैच जीतकर सीरिज को अपने पास रखने का मौका है। अगर भारतीय टीम यह मैच भी जीत लेती हो तो साउथ अफ्रीका दौरे पर 26 साल और सात बार हुई दोनों देशों की सीरीज में पहली बार उसका नहीं हारना तय कर लेगी। आइए एक नजर डालते हैं उन 5 वजहों पर जो इस ओर इशारा कर रही हैं कि टीम इंडिया मेजबान साउथ अफ्रीका का सूपड़ा साफ कर सकती है।



cover


1. स्पिन जोड़ी बनी अबूझ पहेली

युजवेंद्र चहल और कुलदीप यादव ने शुरुआती दोनों मैचों में मेजबान बल्लेबाजों को अपनी फिरकी से सबको बैकफुट पर कर दिया है। किसी दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाज को यह समझ नहीं आ रहा है कि कुलदीप और चहल की कहर बरपाती गेंदों से कैसे निपटना है। इन दोनों ने दो मैचों में मिलकर 34.2 ओवरों में 121 रन खर्च कर 13 विकेट बटोरे हैं। यह न्यूलैंड्स में मेजबान टीम के खिलाफ टीम इंडिया का यह बाण उसका सबसे बड़ा ब्रह्मास्त्र है।


Chahal -kuldeep


2. कोहली की विराट फॉर्म!

भारतीय कप्तान विराट कोहली ने पहले मैच में शानदार शतक लगाकर खुद को एक बार फिर से रन मशीन साबित कर दिया। वहीं, दूसरे वनडे में भी कोहली ने बेहतरीन बल्लेबाजी की थी। विराट टीम इंडिया के वह बाण हैं,  जो अकेले दम पर केपटाउन में मेजबानों को पानी पिला सकते हैं। विराट ने दो मैचों में 158.00 के औसत से इतने ही रन बनाकर साउथ अफ्रीकी गेंदाबजों को परेशान कर रखा है।


Virat


3. धवन-रहाणे की लौट आई धमक!

टेस्ट सीरीज में ड्रॉप कर दिए गए शिखर धवन और न खिलाए गए अजिंक्य रहाणे के बल्ले की धमक लौट आयी है। जहां दीसरे वनडे में धवन ने शानदार पचास लगाया वहीं पहले वनडे में रहाण ने कोहली के साथ मिलकर भारत की जीत की नींव रखी। अजिंक्य रहाणे ने भी पिछले मैच में 79 रन बनाकर ये साबित कर दिया की वो मीडिल ऑडर में फिट बैठते हैं।

Shikhar-Dhawan-Ajinkya-Rahane


4. टीम इंडिया के तेज गेंदबाज

अगर भारत ने दोनों वनडे में शानदार बल्लेबाजी की है तो हमें तेज गेंदबाजों के नहीं भूलना चाहिए जिन्होंने टेस्ट में अफ्रीकी बल्लेबाजों को परेशान कर दिया था। भारतीय टीम की गेंदबाजी इस वक्त पूरे लय में है। गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार और जसप्रीत बुमराह सधी गेंदबाजी से मैच के शुरु में विकेट निकाल रहे हैं। भुवी और बुमराह की किफायती गेंदबाजी की वजह से साउथ अफ्रीकी बल्लेबाज दबाव में आए और उन्होंने टीम इंडिया के स्पिनर्स को विकेट दिए।

Bhuvneshwar Kumar-Jasprit


5. चोट के चक्रव्यूह में अफ्रीका


CRICKET-IND-RSA


साउथ अफ्रीकी टीम के तीन बड़े खिलाड़ी चोट से जूझ रहे हैं। एबी डिविलियर्स पहले तीन वनडे मैच से बाहर हैं, वहीं कप्तान फाफ डु प्लेसी और विकेटकीपर क्विंटन डि कॉक चोट के चलते पूरी सीरीज से बाहर हो चुके हैं।  जिसका सीधा-सीधा फायदा टीम इंडिया को हो सकता है और पूरा दबाव इस वक्त अफ्रीका पर है।…Next



Read More:

कोई इंजीनियर तो कोई MBBS, इतने पढ़े लिखे हैं ये 6 भारतीय क्रिकेटर

U-19 वर्ल्‍डकप फाइनल में अभी तक इन 5 खिलाड़ियों ने ठोके हैं शतक
कोई इंजीनियर तो कोई MBBS, इतने पढ़े लिखे हैं ये 6 भारतीय क्रिकेटर
किंग्स इलेवन पंजाब में खेलेगा सहवाग का भांजा, विराट कोहली से होती है तुलना

U-19 वर्ल्‍डकप फाइनल में अभी तक इन 5 खिलाड़ियों ने ठोके हैं शतक

किंग्स इलेवन पंजाब में खेलेगा सहवाग का भांजा, विराट कोहली से होती है तुलना

Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *