Menu
blogid : 7002 postid : 1392689

टीम इंडिया टेस्ट में टॉप पर कायम, ODI में नंबर एक की राह नहीं है आसान

Shilpi Singh
Shilpi Singh 10 Jan, 2019

इस समय ऑस्ट्रेलिया के दौरे पर हैं और टेस्ट सीरीज में हासिल हुई जीत के बाद भारतीय टीम की नजरें वनडे पर हैं। वहीं, टीम जीत के साथी ही आईसीसी टेस्ट रैंकिंग  में अपना शीर्ष स्थान कायम रखा है, अब उसकी नजर वनडे रैंकिंग पर है। विराट कोहली और तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह आईसीसी वनडे रैंकिंग में व्यक्तिगत सूची में शीर्ष पर कायम हैं, लेकिन भारत अगर अपने अगले आठ एक दिवसीय मुकाबले जीत लेता है तो भी वह टीम रैंकिंग में पहले स्थान पर चल रही इंग्लैंड से महज एक अंक पीछे रह जाएगा। टीम इंडिया अभी दूसरे स्थान पर चल रही है। तो चलिए जानते हैं आखिर क्या है रैंकिंग का पूरा गणित।

 

 

दूसरे स्थान पर है भारतीय टीम

भारत को ऑस्ट्रेलिया से तीन और न्यूजीलैंड से पांच वनडे खेलने हैं। जिससे वह 125 अंक तक पहुंच जाएगा और इंग्लैंड से केवल एक अंक पीछे रहेगा, लेकिन ऐसा तभी होगा जब वह अपने सभी आठ मैचों में जीत हासिल कर लेगा। जबकि पाकिस्तान को उन्हें पछाड़ने के लिए दक्षिण अफ्रीका को 5-0 से हराना होगा। इंग्लैंड की टीम तालिका में 126 अंक लेकर शीर्ष पर चल रही है जबकि इस समय भारतीय टीम 121 अंक लेकर दूसरे स्थान पर चल रही है।

 

 

यह ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे सीरीज का शेड्यूल

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज का आगाज शनिवार 12 जनवरी से हो रहा है, पहला वनडे सिडनी में खेला जाएगा। इस के बाद 15 जनवरी मंगलवार को दोनों टीमों के बीच दूसरा वनडे एडिलेड में खेला जाएगा। वहीं सीरीज का तीसरा और आखिरी वनडे मेलबर्न में 18 जनवरी (शुक्रवार) को खेला जाएगा। दोनों टीमों के बीच अब तक 128 वनडे मैच खेले गए हैं। इनमें से 73 मैच ऑस्ट्रेलिया ने जीते हैं. वहीं भारत ने 45 मैच जीते हैं, जबकि 10 मैचों में नतीजा नहीं निकल सका।

 

 

बैटिंग में टॉप 2 पर हैं भारतीय खिलाड़ी

बल्लेबाजी सूची में कोहली (एक) और रोहित शर्मा (दो) ने अपना स्थान कायम रखा है। जबकि बुमराह गेंदबाजों की रैंकिंग में अफगानिस्तान के राशिद खान (दूसरे) और टीम के अपने साथी कुलदीप यादव (तीसरे) से काफी आगे हैं। अन्य भारतीयों में बल्लेबाज शिखर धवन नौंवें स्थान पर हैं जबकि लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल इंग्लैंड के आदिल राशिद के साथ संयुक्त छठे स्थान पर हैं।

 

 

वनडे सीरीज जीतना चाहेगा भारत

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच एकमात्र द्विपक्षीय वनडे सीरीज साल 2016 में खेली गई थी, पांच मैचों की इस सीरीज में भारत को 1-4 से हार झेलनी पड़ी थी। ओवरऑल रिकॉर्ड देखा जाए तो भारत ने ऑस्ट्रेलिया में कुल 48 वनडे खेले हैं जिसमें 11 में उन्हें जीत मिली जबकि 35 मैच हार गए और 2 बेनतीजा रहे। ऐसे में टेस्ट में कमाल करने वाली टीम इंडिया अब पहली बार ऑस्ट्रेलिया में मेजबान कंगारुओं के खिलाफ कोई बाइलैटरल (द्विपक्षीय) वनडे सीरीज जीतना चाहेगी।

 

 

विराट के पास इतिहास रचने का मौका

विराट कोहली अगर टीम इंडिया को वनडे सीरीज में भी जीत दिलाते हैं तो वह भारत के पहले ऐसे कप्तान बन जाएंगे जिन्होंने ऑस्ट्रेलिया की धरती पर एक ही दौरे में टेस्ट और बाइलैटरल (द्विपक्षीय) वनडे सीरीज में जीत दर्ज की होगी। सिडनी में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच यहां 16 वनडे मुकाबले हुए हैं। इनमें से ऑस्ट्रेलिया ने 13 मैच जीते हैं, जबकि भारत सिर्फ दो मैच जीत सका है, जबकि एक मैच रद्द हो गया था।…Next

 

Read More:

इस साल कोहली की कप्तानी में तीन देशों में जीत, 15 साल बाद एडिलेड में मिली जीत खास

ऑस्ट्रेलिया के पर्थ स्टेडियम में भारत के लिए खराब रहा है रिकॉर्ड, नसीब हुई सिर्फ एक बार जीत

पहला टेस्ट जीतने के बाद 14 में से सिर्फ एक सीरीज हारी है टीम इंडिया, बना सकती है ये रिकॉर्ड

Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *