Menu
blogid : 7002 postid : 1391392

पांड्या ही नहीं मैदान पर ये भारतीय क्रिकेटर भी हो चुके हैं जख्मी, इनको गंवानी पड़ी थी जान

Shilpi Singh

20 Sep, 2018

भारत और पाकिस्तान के बीच दुबई में खेले जा रहे एशिया कप के लीग मैच में भले ही भारत ने पाकिस्तानी को 8 विकेटों से हरा दिया हो। लेकिन इस वक्त भारत के सभी क्रिकेट प्रेमी ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या की चोट को लेकर परेशान हैँ और उनके जल्द स्वस्थ होने की कामना कर रहे हैं। मैच के 18वें ओवर में गेंद फेंकने आए पांड्या गेंदबाजी करते हुए अचनाक ही मैदान पर गिर पड़े, जमीन पर गिरने के बाद वह दोबारा नहीं उठ पाए। बीसीसीआई ने खबर दी है कि हार्दिक पांड्या की चोट का जायजा लिया जा रहा है और ये भी बताया कि वो अब पहले से बेहतर हैं। वैसे ये पहली बार नहीं हुआ है कि किसी खिलाड़ी को मैदान पर चट लगी हो, ऐसा पहले भी हुआ है। तो चलिए एक नजर उन हादसों पर।

 

 

1. अनिल कुंबले

भारत और वेस्टइंडिज के बीच वर्ष 2002 में टेस्ट सीरीज के दौरान मार्वन डिल्लन की एक गेंद उनके जबड़े पर लगी। इस घटना में उनका जबड़ा टूट गया मगर इतने गंभीर रूप से घायल होने के बाद भी अनिल कुंबले ने उस टेस्ट मैच में गेंदबाजी की। अनिल के चेहरे पर बैंडेज व पट्टियाँ बंधी थी, फिर भी उन्होंने अपने दर्द की परवाह ना करते हुए गेंदबाजी की। क्रिकेट के इतिहास में ये सबसे प्रेरणादायक पलों में से एक पल था।

 

 

2. रमन लांबा

1998 में बांग्लादेश प्रीमियर क्रिकेट लीग के एक मैच के दौरान मिड-ऑन पर फील्डिंग करते हुए भारतीय क्रिकेटर रमन लांबा के सिर पर गेंद लगी। गंभीर इंजरी की वजह से उनकी सर्जरी भी की गई मगर तीन दिनों तक अस्पताल में जिंदगी की जंग लड़नेक बाद उन्होंने दुनिया को अलविदा कह दिया।

 

 

3. नारी कांट्रेक्टर

1960 में नारी कांट्रेक्टर भारतीय टीम के कप्तान थे। बल्लेबाजी के दौरान वेस्टइंडीज के तेज गेंदबाज चार्ली ग्र्रिफिथ की एक गेंद उनके सिर पर लगी। वह छह दिन तक बेहोशी की हालत में रहे, उन्हें बचाने के लिए एक ऑपरेशन भी किया गया। कांट्रेक्टर बच तो गए, लेकिन दोबारा अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट नहीं खेल सके।

 

 

4. सबा करीम

 

 

भारत के पूर्व विकेटकीपर सबा करीम 2000 में एशिया कप के दौरान विकेट के पीछे थे, जब लेग स्पिनर अनिल कुंबले की एक गेंद बांग्लादेशी बल्लेबाज हबीबुल बशर के पैड से टकराती हुई करीम की आंख में जा लगी। सबा करीम को तुरंत अस्पताल में भर्ती कराया गया, लेकिन चोट इतनी गंभीर थी कि कई महीनों बाद भी करीम को देखने में तकलीफ़ होती थी। लिहाजा इस भारतीय विकेटकीपर को भी समय से पहले अलविदा कहना पड़ गया। करीम ने एक टेस्ट और 34 वनडे मैच खेले।।…Next

 

Read More:

ओडिशा से हैं हांगकांग के कप्तान अंशुमन रथ, भारतीय टीम को कर दिया था परेशान

जब मैदान पर आपस में खेलते-खेलते भिड़ गए पाक-भारत के ये 5 खिलाड़ी

एशिया कप: भारत-पाकिस्तान मैच में ये 8 खिलाड़ी होंगे गेम चेंजर्स

Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *