Menu
blogid : 7002 postid : 1392014

यूसुफ पठान ने महज 15 गेंदों में बनाया है अर्धशतक, फिजियोथेरपिस्ट से की है शादी

पहले टी20 वर्ल्‍ड कप से अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट में कदम रखने वाले यूसुफ पठान का आज जन्‍मदिन है। यूसुफ पठान दाएं हाथ के जबरदस्‍त बल्‍लेबाज हैं और अपनी ऑफ ब्रेक गेंदों पर वो बल्‍लेबाजों की नाक में दम करने का माद्दा भी रखते हैं। जल्‍द ही अपनी ताबड़तोड़ बल्‍लेबाजी से यूसुफ पठान दुनियाभर के गेंदबाजों के लिए खौफ का सबब बन गए। टी20 के बाद उन्होंने वनडे क्रिकेट में भी अपनी धाक जमाई। हालांकि उनका करियर बहुत लंबा नहीं चल सका, ऐसे में उनके जन्मदिन पर चलिए जानते हैं उनके बारे में कुछ खास बातें।

Shilpi Singh
Shilpi Singh 17 Nov, 2018

 

 

 

 

पहला मैच फाइनल में खेला

यूसुफ पठान ने अपना पहला ही अंतरराष्‍ट्रीय मैच वर्ल्‍ड कप के फाइनल में खेला। 24 सितंबर 2007 को पहले टी20 वर्ल्‍ड कप के फाइनल में पाकिस्‍तान के खिलाफ यूसुफ ने अपना पहला अंतरराष्‍ट्रीय मैच खेला। इस मैच में उन्‍होंने ओपनिंग की और 15 रन बनाए, यहां उन्‍होंने सिर्फ 1 ओवर डाला और 5 रन दिए।

 

 

पहली सीरीज के बाद ही बाहर हुए यूसुफ

आईपीएल में राजस्‍थान रॉयल्‍स की ओर से शानदार बल्‍लेबाजी और बेहतरीन गेंदबाजी की बदौलत उन्‍होंने जल्‍द ही वनडे टीम में भी जगह बना ली। लेकिन अपनी पहली सीरीज में बल्‍ले और गेंद से फ्लॉप रहने के बाद उन्‍हें टीम से बाहर कर दिया गया। इसके बाद उन्‍होंने डॉमेस्टिक क्रिकेट में खूब पसीना बहाया और फिर से टीम में जगह बनाई।

 

 

11 गेंदों को सीमा रेखा के पार भेजा

यूसुफ के नाम एक अनोखा रिकॉर्ड दर्ज है, उन्‍होंने लगातार 11 गेंदों को सीमा रेखा के पार भेजा। इसमें 5 छक्‍के और 6 चौके शामिल हैं. 2010 में मुंबई इंडियन्‍स के खिलाफ राजस्‍थान रॉयल के इस खिलाड़ी ने लगातार 11 गेंदों को (6, 6, 6, 6, 4, 4, 6, 4, 4, 4, 4) इस तरह से सीमा रेखा के पार भेजा। यूसुफ पठान ने अपना पहला वनडे क्रिकेट मैच भी पाकिस्‍तान के खिलाफ खेला। 10 जून 2008 को यूसुफ ने पाकिस्‍तान के खिलाफ ढाका में अपना पहला वनडे मैच खेला।

 

 

जोहानिसबर्ग में खेला अपना आखिरी मैच

इसे किस्‍मत कहें या कुछ और कि यूसुफ ने जिस जोहानिसबर्ग में अपने अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट करियर की शुरुआत की थी, अब तक उन्‍होंने अपना आखिरी अंतरराष्‍ट्रीय मैच भी वहीं खेला है। यही नहीं यूसुफ ने वनडे क्रिकेट में पाकिस्‍तान के खिलाफ 10 जून 2008 को कॅरियर की शुरुआत की थी और पाकिस्‍तान के ही खिलाफ 18 मार्च 2012 को उनका अब तक का आखिरी मैच भी है।

 

 

यूसुफ पठान ने 57 वनडे अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट मैच खेले हैं

57 वनडे अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट मैच खेलने वाले यूसुफ पठान ने 2 शतक और 3 अर्धशतक लगाए हैं, उनका अधिकतम स्‍कोर 123 नॉट आउट है। इसके अलावा उन्‍होंने वनडे क्रिकेट में 33 विकेट भी चटकाए हैं। 2010 आईपीएल सीजन में यूसुफ ने राजस्‍थान रॉयल्‍स की तरफ से खेलते हुए मुंबई इंडियंस के खिलाफ सिर्फ 37 गेंदों में शतक जड़ा।

 

 

आईपीएल में 15 गेंदों में बनाया अर्धशतक

24 अप्रैल 2014 को यूसुफ ने कोलकाता नाइट राइडर्स की तरफ से खेलते हुए आईपीएल के इतिहास में सबसे तेज अर्धशतक जड़ा, उन्‍होंने सिर्फ 15 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा किया। उनकी इस ताबड़तोड़ बल्‍लेबाजी के ही कारण कोलकाता प्‍वाइंट टेली में दूसरे नंबर पर पहुंच गया।

 

 

 

फिजियोथेरपिस्ट आफरीन से की है शादी

2013 में युसूफ की शादी मुंबई की फिजियोथेरपिस्ट आफरीन से हुई। इन दोनों का एक बेटा भी है। युसूफ पठान और इरफान पठान ने मिलकर एक क्रिकेट एकेडमी भी खोली है। और इस एकेडमी में भारतीय टीम के पूर्व कोच ग्रेग चैपल को कोचिंग की जिम्‍मेदारी दी है। युसूफ के नाम एक रिकॉर्ड भी दर्ज है। वह पहले ऐसे बैट्समैन हैं जिन्‍हें फील्‍डिंग साइड में बाधा बनने पर आउट करार दिया गया है। 2013 में पुणे वारियर्स के खिलाफ खेलते हुए युसुफ को यह झेलना पड़ा था।…Next

 

Read More:

बॉल आउट से मशहूर हुए थे रॉबिन उथप्पा, पत्नी शीतल है टेनिस खिलाड़ी

2018 में रिलीज हुई दिग्गज क्रिकेटरों की ऑटोबायोग्राफी, लिस्ट में सबसे ज्यादा भारतीय

एक वनडे मैच में सबसे ज्यादा रन लुटाने वाले गेंदबाज, लिस्ट में भारतीय भी शामिल

Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *