Menu
blogid : 7002 postid : 1363105

‘पुलिस’ बनना चाहते थे उमेश यादव पर बन गए बॉलर, ऐसे बना मजदूर का बेटा स्टार क्रिकेटर

भारतीय क्रिकेट टीम में कई ऐसे क्रिकेटर हैं जिन्होंने अपनी मेहनत और लगन की ताकत पर खुद को साबित किया। भारतीय  टीम के क्रिकेटर उमेश यादव की कहानी भी कुछ ऐसी ही है, उमेश के पिता एक कोयले की खदान में मजदूर थे, ऐसे में उमेश ने खुद को झुकने नहीं दिया और लड़कर भारतीय टीम में अपनी जगह बनाई। वैसे उमेश एक पुलिसवाला बनना चाहते थे, लेकिन किस्मत उन्हें क्रिकेट के मैदान तक ले आई।


cover umesh


पिता कोयले की खदान में करते थे काम

उमेश यादव आज भारतीय क्रिकेट टीम की गेंदबाजी का मुख्य हिस्सा है। उमेश का जन्म उत्तर प्रदेश के देवरिया के रहने वाले हैं, उमेश नागपुर के निकट खापरखेड़ा की वेस्टर्न कोल लिमिटिड की कॉलोनी में रहते थे। वह कोयला खदान में काम करते थे। यहीं पर उमेश की परवरिश हुई थी।

umesh yadav1

पुलिस ने जाना चाहते उमेश

क्रिकेट में स्टार बनने से पहले उमेश के पिता चाहते थे कि उनके बेटा पुलिस या सेना में नौकरी करे। पिता के कहने पर उमेश ने भी सरकारी नौकरी के लिए खूब कोशिशें कीं। कद काठी इन दोनों नौकरियों के लायक थी, पर किस्मत ने साथ नहीं दिया। सेना और पुलिस बल में नौकरी के लिए आवेदन करने की असफल कोशिश करने के बाद, 19 वर्षीय यादव ने क्रिकेट खेलने की शुरुआत की थी। उमेश सेना और पुलिस में सिपाही बनना चाहते थे। उमेश यादव घरेलू क्रिकेट में विदर्भ की तरफ से खेलते हैं विदर्भ के पहले खिलाड़ी हैं जिसने टेस्ट क्रिकेट खेला है।

umesh02


टेनिस बॉल से की थी खेल के शुरुआत

विदर्भ की टीम में शामिल होने के बाद उमेश यादव ने पहली बार लेदर की गेंद से गेंदबाजी की। इसके पहले वह टेनिस बॉल से क्रिकेट खेलते थे। विदर्भ की टीम को घरेलू क्रिकेट में एक पिछड़ी हुई टीम के तौर पर जाना जाता था, लकिन उमेश ने अपनी शानदार गेंदबाजी से सबकौ हैरान कर दिया था। उमेश की सबसे तेज गेंद की गति.154.8 kmph थी,औसतन वह 140 kmph गेंद डालते हैं।


umesh yadav


क्रिकेट में बनाया अपना नाम

घरेलू क्रिकेट में तहलका मचा कर उन्होंने 2010 के आईपीएल सीजन में दिल्ली डेयरडेविल्स के तेज गेंदबाज के तौर पर अपनी पहचान बना ली। IPL 2010 में उमेश को दिल्ली डेयरडेविल्स ने 18 लाख रुपए में खरीदा था। इसके बाद वेस्टइंडीज में वर्ल्ड टी20 टूर्नामेंट खेलने पहुंची टीम इंडिया के गेंदबाज प्रवीण कुमार चोटिल हो गए तो उमेश को वहां बुला लिया गया।


umesh


फैशन डिजाइनर के सात लिए हैं सात फेरे


Umesh-Yadav-with-wife-tanya

16 अप्रैल 2013 को उमेश यादव ने दिल्ली में रहने वाली फैशन डिजाइनर तान्या वाधवा से शादी की है। इसके साथ ही हाल ही में उन्हें रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के नागपुर ऑफिस में असिस्टेंट मैनेजर के पद पर नियुक्त किया गया है।…Next



Read More:

कोहली समेत ये हैं वो 4 बल्लेबाज जिन्होंने सबसे कम गेंदों में जड़े तोबड़तोड़ शतक

भारत समेत दुनिया के इन 5 गेंदबाजों ने टी20 क्रिकेट में फेंके हैं सबसे ज्यादा मेडेन ओवर

जब गली क्रिकेट खेलते थे कोहली तब स्टार थे नेहरा, अब उनकी कप्तानी में खेलेंगे आखिरी मैच

Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *