Menu
blogid : 7002 postid : 1391320

इंजीनियर से फिरकी गेंदबाज बन गए आर अश्विन, बचपन की दोस्त से रचाई है शादी

Shilpi Singh

17 Sep, 2018

भारतीय टीम के सबसे सफल स्पिनर और दुनिया के शीर्ष गेंदबाजों में से एक रविचंद्रन अश्विन आज अपना 32वां जन्मदिन मना रहे हैं। स्पिनर की ‘फिरकी’ ने विश्व क्रिकेट में ऐसी धूम मचाई कि बड़े से बड़े बल्लेबाज पस्त होते दिखे। अश्विन ने भारतीय टीम के कई बार मैच जितवाने में अहम भूमिका निभाई है, इसके साथ ही वो कमाल के आलराउंडर भी हैं। तो चलिए जानते हैं उनके बारे में कुछ खास बातें।

 

 

तमिलनाडु में हुआ है अश्विन का जन्म

राइट आर्म ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन का जन्म 17 सितम्बर 1986 को चेन्नई, तमिलनाडु में हुआ था। वैसे आपको जानकर हैरानी होगी कि कप्तान धोनी की रह ही अश्विन को भी फुटबॉल से प्यार था। हालांकि वो अपना करियर फुटबॉल में नहीं बना सके और क्रिकेट में आ गए।

 

 

इंजीनियर की पढ़ाई कर चुके हैं अश्विन

रविचंद्रन अश्विन ने चेन्नई के एक प्रतिष्ठित इंजीनियरिंग कॉलेज से इंफॉरमेशन टेक्नॉलोजी में बी.टेक किया। उनका परिवार शुरू से अश्विन की पढ़ाई को लेकर गंभीर था लेकिन क्रिकेट को लेकर उन पर कभी रोक नहीं लगी।

 

 

टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज 300 विकेट का कारनामा

अश्विन ने पिछले साल नवंबर में टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज 300 विकेट लेने का वर्ल्ड रिकॉर्ड अपने नाम किया, उन्होंने ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज डेनिस लिली को पछाड़ा। लिली ने 56 टेस्ट मैचों में 300 विकेट पूरे किए थे, जबकि अश्विन ने अपने 54वें टेस्ट में ही यह उपलब्धि हासिल की। इससे पहले अश्विन ने लिली को ही पीछे छोड़कर सबसे तेज 250 विकेट पूरे किए थे। अश्विन ने 45वें टेस्ट मैचों यह कारनामा किया था, जबकि लिली को ढाई सौ विकेट तक पहुंचने के लिए 48 टेस्ट मैच खेलने पड़े थे।

 

 

ICC क्रिकेटर ऑफ द ईयर और टेस्ट प्लेयर ऑफ द ईयर

दिसंबर 2016 में अश्विन को आईसीसी क्रिकेटर ऑफ द ईयर और टेस्ट प्लेयर ऑफ द ईयर चुना गया। तब टेस्ट रैंकिंग में शीर्ष गेंदबाज अश्विन ने आईसीसी के वोटिंग अवधि 14 सितंबर 2015 से 20 सितंबर 2016 के दौरान 8 टेस्ट मैचों में 15.39 की औसत से 48 विकेट चटकाए थे। इसके अलावा बल्ले से 42 की औसत से 336 रन बटोरे थे। इस दौरान अश्विन ने 19 टी-20 इंटरनेशनल में 15.62 की औसत से 27 विकेट झटके।

 

 

अश्विन की बल्लेबाजी भी है खास

अश्विन के नाम टेस्ट क्रिकेट में चार शतक और 6 अर्धशतकों के साथ कुल 1439 रन हैं। उन्होंने 36 मैचों में 34.26 की औसत से ये रन बनाए हैं। जहां तक वनडे क्रिकेट की बात है तो 102 मैचों में अश्विन ने 658 रन बनाए हैं।

 

 

फिलहाल टीम से बाहर

अश्विन फिलहाल सीमित ओवरों के प्रारूप की भारतीय टीम से बाहर हैं। लगातार तीन एशिया कप टूर्नामेंट (2012, 2014, 2016) खेलने के बाद यह पहला मौका है, जब उन्हें टीम इंडिया में जगह नहीं मिली है। इन दिनों वनडे और टी-20 के लिए कलाई के स्पिनरों की जोड़ी- युजवेंद्र चहल और कुलदीप यादव चयनकर्ताओं का भरोसा जीतने में कामयाब रहे हैं। हालांकि टेस्ट में आझ भी अशिवन का जलवा कायम है।

 

 

बचपन की दोस्त प्रीति से की शादी

 

 

अश्विन ने अपनी बचपन की दोस्त प्रीति नारायणन से 2011 में शादी की अश्विन दो बच्चों के पिता है। अश्विन और प्रीति के परिवारों ने मिलकर दोनों की शादी की लेकिन इन दोनों का प्यार बचपन का है। दोनों चेन्नई में एक ही स्कूल में पढ़ते थे और एक-दूसरे के दोस्त थे। स्कूल के बाद दोनों अलग-अलग कॉलेज में गए लेकिन मुलाकातें जारी रहीं और फिर ये प्यार शादी तक पहुंच गया। दोनों के परिवार भी पहले से ही एक-दूसरे को जानते थे।…Next

 

Read More:

आखिरी टेस्ट में कप्तान कोहली देंगे इन तीन खिलाड़ियों को मौका!

सिर्फ कप्तान कोहली पर निर्भर है पूरी भारतीय टीम, ये खिलाड़ी इंग्लैंड में हुए फेल

सबसे तेज 50 शतक लगा चुके हैं ये क्रिकेटर, लिस्ट में भारतीयों का भी जलवा

Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *