Menu
blogid : 7002 postid : 1371761

कैफ की वजह से गांगुली ने लॉर्ड्स में लहराई थी अपनी जर्सी, ऐसी है इनकी लव स्टोरी

जब-जब कोई टीम मैदान में अद्भुत करिश्मा करती है, तो फैन्स न जाने खुशी और उन्माद में कैसी-कैसी हरकतें कर बैठते हैं। लेकिन क्रिकेट के मैदान में आपने कम ही देखा होगा कि कोई कप्तान इतना जोश में आ जाए कि वह अपनी जर्सी उतारकर हवा में लहराने लगे। लॉर्ड्स पर नेटवेस्ट फाइनल में जीत के बाद सौरव गांगुली का हवा में जर्सी लहराना आज भी क्रिकेट प्रेमियों की जेहन में ताजा है। दादा को यह मौका देने वाले उस मैच के हीरो मोहम्मद कैफ आज अपना अपना 37वां जन्मदिन मान रहे हैं। तो चलिए एक नजर ड़ालते हैं कैफ के सफर पर।


cover


इलाहाबाद में हुआ है मोहम्मद कैफ का जन्म

भारतीय स्टार क्रिकेटर मोहम्मद कैफ का जन्मदिन 01 दिसंबर 1980 को इलाहाबाद में हुआ था। उनके पिता मोहम्मद तारीफ रेलवे और उत्तर प्रदेश के लिए खेलते थे और उनके भाई मोहम्मद शरीफ मध्य  प्रदेश की क्रिकेट टीम में खेलते थे।


kaifn yuvi


अंडर-19 टीम के लिए जीता था विश्व कप

मोहम्मद कैफ उन भारतीय खिलाड़ियों में हैं, जिन्होंने शुरुआत तो बहुत अच्छी की, लेकिन अपने करियर को लंबा नहीं खींच सके। 2000 में जब इंडिया अंडर-19 टीम ने कैफ की कप्तानी में विश्व कप जीता, तो लगा कि भारत को भावी कप्तान मिल गया। लेकिन वह भारत के लिए मात्र 125 वनडे और 13 टेस्ट ही खेल पाए।



Mohammad


विश्वकप में 4 कैच लेकर बनाया रिकॉर्ड

अपनी बेहतरीन फील्डिंग के लिए चर्चा में रहने वाले मोहम्मद कैफ के नाम एक अनोखा रिकॉर्ड है। विश्वकप के एक मैच में कैफ के नाम सबसे ज्यादा (4) कैच लेने विश्व रिकॉर्ड है, जो उन्होंने 2003 के वर्ल्डकप में श्रीलंका के खिलाफ लिया था।



kaif-




गांगुली ने कैफ की वजह से लहराई थी जर्सी

क्रिकेट के मक्का कहे जाने वाले लॉर्ड्स के मैदान पर कैफ ने 2002 में नाबाद 87 रनों की पारी खेलकर भारत को इंग्लैंड पर ऐतिहासिक जीत दिलाई थी। मैच जीतने के लिए भारत के सामने 326 रनों का बहुत ही मुश्किल लक्ष्य था। लेकिन टीम इंडिया के दो होनहार, मोहम्मद कैफ और युवराज सिंह के इरादे कुछ और ही थे। दोनों ने मिलकर अंग्रेज गेंदबाजों की बखिया उधेड़ते हुए टीम इंडिया को जीत दिला दी। युवी ने आउट होने से पहले 69 रनों की शानदार पारी खेली। इस जीत के हीरो मोहम्मद कैफ को करियर में पहली बार ‘मैन ऑफ द मैच’ के खिताब से नवाजा गया। इसी मैच में गांगुली ने अपनी जर्सी हवा में लहराई थी।


mohd kaif



अतंरराष्ट्रीय क्रिकेट करियर

मोहम्मद कैफ ने 28 जनवरी 2002 में इंग्लैंड के खिलाफ अपने अंतरराष्ट्रीय वनडे करियर की शुरूआत की थी। उन्होंने भारत के लिए अंतिम वनडे मैच 29 नवंबर 2006 साउथ अफ्रिका के खिलाफ खेला था। मोहम्मद कैफ ने अपने अंतरराष्ट्रीय करियर में भारत के लिए 125 वनडे मैच में 2 शातक और 17 अर्द्धशतक की बदौलत 2753 रन बनाएं। उनका वनडे में सर्वाधिक स्कोर 111* रहा है। मोहम्मद कैफ ने 2 मार्च 2000 में साउथ अफ्रिका के खिलाफ अपने अंतरराष्ट्रीय टेस्ट करियर की शुरूआत की थी। उन्होंने भारत के लिए अंतिम टेस्ट 30 जून 2006 में वेस्टइंडीज के खिलाफ खेला था।


kaif1



हिंदू लड़की के प्यार में पड़े कैफ


Mohammad-Kaif


मोहम्मद कैफ किसी जमाने में भारतीय टीम के सबसे शानदार फिल्डर के तौर पर जाने जाते थे, साथ ही वो एक अच्छे बल्लेबाज भी थे। कैफ अब घरेलू क्रिकेट खलते हैं, कैफ ने अपने प्यार पूजा से साल 2011 में शादी की थी। कैफ मुस्लिम हैं जबकि पूजा हिंदू हैं और दोनों ही कपल एक बच्चे के माता-पिता है और साथ में बेहद खुश भी हैं। जानकारी के लिए बता दें, पूजा नोएडा की रहने वाली हैं और वो एक पत्रकारी भी थी।…Next


Read More:

धोनी समेत ये हैं दुनिया के 4 सबसे बेहतरीन विकेटकीपर

चैम्पियंस ट्रॉफी में विराट नहीं बल्कि इस देश के कप्तान है सबसे यंग, जानें 8 कप्तानों की उम्र

क्रिकेट इतिहास में इन 5 खिलाड़ियों ने लगाए हैं सबसे कम पारी में 100 छक्के

Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *