Menu
blogid : 7002 postid : 1390530

टेस्ट में भारत के सबसे सफल ऑफ स्पिनर हैं हरभजन, ये हैं 5 बड़े रिकॉर्ड

Shilpi Singh

3 Jul, 2018

टीम इंडिया के ऑफ स्पिनर हरभजन सिंह और टर्बनेटर आज अपना 38वां जन्मदिन मना रहे हैं। हरभजन कई सालों से भारतीय टीम से दूर हैं, लेकिन आज भी उनका नाम भारत के सबसे काबिल स्पिनरों में गिना जाता है। भज्जी का जन्म 3 जुलाई 1980 को पंजाब के जालंधर में हुआ था और वहां से निकलकर भज्जी ने अपने सपनों को हासिल किया। हरभजन सिंह को क्रिकेट की दुनिया के टॉप ऑफ स्पिनरों में से एक
माना जाता है और उनके कुछ ऐसे रिकॉर्ड हैं जो हमेशा याद किए जाते हैं। तो चलिए एक नजर ड़ालते हैं भज्जी के उन खास रिकॉर्ड पर।

 

 

 

टेस्ट क्रिकेट के सबसे सफल ऑफ स्पिनर
हरभजन ने टेस्ट मैच में अबतक 417 विकेट लिए हैं और भारत की तरफ से बतौर ऑफ स्पिनर दूसरे सबसे सफल गेंदबाज हैं। हरभजन सिंह के बाद इस लिस्ट में ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन का नाम आता है, अश्विन ने अपने करियर में अबतक 316 विकेट लिए हैं।

 

 

टेस्ट में 400 विकेट लेने वाले सबसे कम उम्र के भारतीय

भज्जी ने अपने करियर की शुरुआत बेहद कम उम्र में कर दी थी और यही वजह रही कि उन्होंने बेहद कम समय में 400 विकेट हासिल कर लिया। हरभजन जब 31 साल के थे तब उन्होंने 400 विकेट का आंकड़ा छुआ था। हरभजन से पहले ये आंकड़ा मुथैया मुरलीधरन ने हासिल किया था, मुरलीधरन ने महज 29 साल की उम्र में 400वां विकेट हासिल किया था।

 

 

टेस्ट में भारतीय क्रिकेट का दूसरा सबसे अच्छा प्रदर्शन

साल 2001 में चेन्नई में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले गए टेस्ट मैच में हरभजन सिंह ने 7/133 और 8/84 जैसा प्रदर्शन करते हुए कुल 15 विकेट लिए। 217 रन देकर 15 विकेट लेना टेस्ट क्रिकेट में दूसरा सबसे अच्छा प्रदर्शन है। नरेंद्र हिरवानी ने वेस्टइंडीज के खिलाफ 136 रन देकर 16 विकेट लिए।

 

 

टेस्ट क्रिकेट में हैट्रिक लेने वाले पहले भारतीय

मार्च 2001 में हरभजन सिंह ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दूसरे टेस्ट के पहले दिन पहली टेस्ट हैट्रिक ली थी। हरभजन सिंह ने उस दिन रिकी पोंटिंग, एडम गिलक्रिस्ट, शेन वॉर्न जैसे दिग्गजों को आउट किया था। भज्जी के बाद इरफान पठान ने साल 2006 में पाकिस्तान के खिलाफ ये कारनामा किया था।

 

 

एक सीरीज में 32 विकेट

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ साल 2000-01 की घरेलू सीरीज को भारतीय क्रिकेट इतिहास में सबसे अच्छा माना जाता है। सीरीज में भारत की शानदार वापसी के लिए क्रेडिट का एक बड़ा हिस्सा हरभजन सिंह को जाता है, जिन्होंने सीरीज में 32 विकेट लिए थे।…Next

 

 

Read More:

सट्टेबाजी में फंसे अरबाज खान, इन सेलेब्स पर भी लग चुके हैं आरोप

सहवाग से रिकी पोटिंग तक, जानें IPL में कितनी फीस लेते हैं ये स्टार कोच

चोट और बिमारी के बाद इन क्रिकेटरों ने की मैदान पर वापसी, बनाए रिकार्ड्स

Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *