Menu
blogid : 7002 postid : 1371627

सचिन से लेकर मेस्‍सी तक, इन 6 धाकड़ खिलाड़ियों पर सजी जर्सी नंबर 10

जर्सी नंबर 10 इन दिनों सुर्खियों में है। बीसीसीआई ने गैर आधिकारिक तौर पर घोषणा की है कि इस नंबर की जर्सी अब कोई खिलाड़ी नहीं पहनेगा। वजह यह है कि इस नंबर की जर्सी को क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर पहनते थे। कुछ दिनों पहले शार्दुल ठाकुर 10 नंबर की जर्सी पहनकर खेलने उतरे थे। इसके बाद शार्दुल और बीसीसीआई की खूब आलोचना हुई। क्‍योंकि 10 नंबर की जर्सी के साथ सचिन का नाम जुड़ा है। मगर शायद आप नहीं जानते होंगे कि 10 नंबर जर्सी सिर्फ एक जर्सी नहीं, बल्कि इसे खेल में बहुत बड़े सम्‍मान के रूप में देखा जाता है। 10 नंबर की जर्सी पहने सचिन और मैदान में सचिन… सचिन… का शोर सुनकर रोंगटे खड़े हो जाते थे। यही खुमार फुटबॉल के फैंस में लियोनल मेस्‍सी को देखकर पैदा होता है, जिनकी भी जर्सी नंबर-10 ही है। सचिन ही नहीं, दुनिया के पांच और महान खिलाड़ियों ने 10 नंबर की जर्सी पहनी है। आइये आपको बताते हैं कि किन-किन खिलाड़ियों पर सजी है 10 नंबर जर्सी।


sachin messi


क्रिकेट और फुटबॉल में 10 नंबर जर्सी की दीवानगी


Tendulkar


जर्सी नंबर 10 के लिए सम्मान सिर्फ क्रिकेट या भारत में ही नहीं, बल्कि दुनिया के सबसे पॉपुलर गेम फुटबॉल में भी इस नंबर की जर्सी के प्रति ऐसी ही दीवानगी है। साल दर साल अपने आप ही इस जर्सी की अहमियत बढ़ती गई और अब इसे एक सम्मान के तौर पर जाना जाता है। इसे न किसी को एलॉट किया जाता है और न ही इसका अवॉर्ड दिया जा सकता है। यह वो सम्‍मान है, जिसे अपने प्रदर्शन से खिलाड़ियों को कमाना पड़ता। भारत, अर्जेंटीना और ब्राजील के कुल छह ऐसे खिलाड़ी हैं, जिन्‍होंने अपने जुनून के चलते इस जर्सी को पहनने का सम्‍मान पाया है।


इन फुटबॉलरों ने भी बढ़ाया जर्सी नंबर 10 का मान


footballer


10 नंबर की जर्सी सचिन तेंदुलकर पर कितनी सजती है, इसके बारे में सभी को पता है। इसे शार्दुल और बीसीसीआई वाले मामले से समझा जा सकता है। इसके अलावा अर्जेंटीना के मशहूर फुटबॉलर लियोनल मेस्सी व मेराडोना, फ्रांस के शानदार फुटबॉलर जिनेदिन जिदान और ब्राजील के चर्चित फुटबॉलर जिको व पेले ऐसे ही नाम हैं, जिन पर जर्सी नंबर 10 सजी। इन खिला‍ड़ियों ने अपने शानदार प्रदर्शन से इस जर्सी का मान बढ़ाया। इनमें से कई ऐसे हैं, जो पहले इस नंबर की जर्सी नहीं पहनते थे। उन्होंने बाद में इसे पहनना शुरू किया।


जर्सी नंबर 99 में भी नजर आ चुके हैं तेंदुलकर


tendulkar


शुरुआत में सचिन 99 नंबर की जर्सी में भी कई बार नजर आ चुके हैं। वहीं, अर्जेंटीना के स्टार फुटबॉलर मेस्‍सी अपने देश और क्लब बार्सिलोना की तरफ से 10 नंबर जर्सी में ही खेलते हैं। मेस्‍सी से पहले बॉर्सिलोना में उनके सहयोगी ब्राजील के रोनाल्डिन्हो इस नंबर की टी-शर्ट पहनते थे। बाद में उन्होंने अपना ये तमगा खुद मेस्‍सी को थमाया। फुटबॉल में मेस्‍सी के अलावा ब्राजील के दिग्गज पेले और अर्जेंटीना के फुटबॉल पितामह मेराडोना का भी जर्सी नंबर 10 ही था। साथ ही फ्रांस के फुटबॉल बादशाह जिनेदिन जिदान भी इसी नंबर की टी-शर्ट पहनते थे। जिदान को अपने दौर का परफेक्ट फुटबॉलर माना जाता था…Next


Read More:

धोनी-युवराज समेत दुनिया के वो 6 बल्लेबाज, जिन्हें माना जाता है सबसे बेस्ट पिच हिटर
सचिन की जर्सी नंबर 10 अब नहीं पहन पाएगा कोई भारतीय खिलाड़ी! जानें क्या है वजह
संजय दत्‍त बनने के लिए बहुत कुछ कर रहे रणबीर, जानें उनका पूरा रूटीन


Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *