Menu
blogid : 7002 postid : 1392076

T20 क्रिकेट में रोहित समेत ये पांच क्रिकेटर हैं खतरनाक ओपनर बल्लेबाज

Shilpi Singh
Shilpi Singh 21 Nov, 2018

क्रिकेट के मैदान में अगर किसी भी टीम को मैच में जीत हासिल करनी हो, तो इसके लिए सबसे ज्यादा जरूरी यह बात होती है कि उस टीम को अच्छी शुरुआत मिले और यह निर्भर होता है टीम के बेहतरीन ओपनर बल्लेबाजों पर। आज का समय फटाफट क्रिकेट यानी टी-20 क्रिकेट का है, जहां ओपनिंग बल्लेबाज़ों पर टीम की जीत का दोरामदार टिका होता है। आज हम आपको टी-20 क्रिकेट के ही पांच सबसे खतरनाक ओपनर के बारे में बताने जा रहे हैं, जो अगर चाहें तो अकेले दम पर ही मैच पलट सकते हैं।

 

 

 

1. रोहित शर्मा

इस लिस्ट में सबसे पहला नाम शामिल होता है भारतीय क्रिकेट टीम के हिटमैन कहे जाने वाले रोहित शर्मा का। जिनके नाम पर तीन दोहरे शतक का रिकॉर्ड दर्ज है। हाल ही में उन्होंने टी-20 क्रिकेट में इंग्लैंड के खिलाफ अपना तीसरा शतक भी लगाया था। जिसके बाद उन्होंने टी-20 क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतक मारने वाले कॉलिन मुनरो की बराबरी कर ली है। रोहित के नाम टी-20 क्रिकेट का सबसे तेज शतक लगाने का भी रिकॉर्ड दर्ज है, उन्होंने श्रीलंका के खिलाफ मात्र 35 गेंदों में ही अपना शतक पूरा किया था। इसके साथ ही वे क्रिकेट के इस छोटे फॉर्मेट में 2000 रन बनाने वाले बल्लेबाजों की लिस्ट में भी शामिल हो गए हैं। रोहित इस खेल में सबसे ज्यादा छक्के मारने वाले बल्लेबाजों में भी शामिल हैं, उन्होंने अपने टी-20 क्रिकेट करियर में कुल 89 छक्के लगाए हैं। इनके प्रदर्शन को देखकर तो यही कहा जाएगा कि अगर रोहित चाह लें तो अकेले दम पर ही मैच का रुख मोड़ सकते हैं।

 

 

2. एरोन फिंच

हाल ही में टी-20 क्रिकेट की सबसे बड़ी पारी खेलने वाले ऑस्ट्रेलिया के एरॉन फिंच का नाम भी इस लिस्ट में शामिल होता है। उन्होंने हाल ही में जिम्बाब्वे के खिलाफ 172 रनों की आतिशी पारी खेली थी और उन्होंने टी-20 में 156 रनों की सबसे बड़ी पारी के रिकॉर्ड को भी तोड़ डाला है। यही नहीं फिंच टी-20 क्रिकेट में एक नहीं बल्कि दो बार 150 रनों का आंकड़ा पार कर चुके हैं। फिंच अब टी-20 क्रिकेट में सबसे पड़ी पारी खेलने वाले दुनिया के इकलौते बल्लेबाज बन गए हैं। उन्होंने कुल 42 टी-20 मैचों में 45.60 की औसत से 1596 रन बनाए हैं।

 

 

3. जोस बटलर

अगर टीम को अच्छी शुरुआत दिलाने की बात हो तो इस लिस्ट में इंग्लैंड के विकेटकीपर और सलामी बल्लेबाज जोस बटलर का नाम भी शामिल किया जाता है। जोस बटलर ने अपने टी-20 क्रिकेट करियर में 65 मैच खेले हैं और इनमें उन्होंने 27.10 की औसत से 1247 रन बनाए हैं। हाल ही में भारत के साथ हुई टी-20 सीरीज में भी यह बल्लेबाज बेहतरीन फॉर्म में दिखा था।

 

 

4. कॉलिन मुनरो

रोहित शर्मा से पहले न्यूजीलैंड के सलामी बल्लेबाज कॉलिन मुनरो के नाम ही टी-20 में सर्वाधिक शतक यानी तीन शतक लगाने का रिकॉर्ड था लेकिन हाल ही में भारत के रोहित शर्मा ने इस रिकॉर्ड की बराबरी कर ली थी। कॉलिन मुनरो टी-20 क्रिकेट के सबसे बेहतरीन ओपनर बल्लेबाजों में शुमार किए जाते हैं। मुनरो के नाम इस फॉर्मेट का दूसरा सबसे तेज शतक लगाने का रिकॉर्ड दर्ज है। उन्होंने भी श्रीलंका के खिलाफ यह रिकॉर्ड बनाया था। मुनरो ने अब तक अपने अंतरराष्ट्रीय टी-20 करियर में कुल 45 मैच खेले हैं और उन्होंने इनमें 33.51 की औसत से 1173 रन बनाए हैं।

 

 

5. इविन लुईस

 

 

क्रिकेट के इस छोटे प्रारूप में अगर लंबे-लंबे छक्के लगाने और बड़ी-बड़ी पारी खेलने की बात हो तो इस लिस्ट में कैरेबियाई खिलाड़ियों का नाम न हो ये हो नहीं सकता है। वेस्टइंडीज के इविन लुईस भी इस मामले में काफी महंगे साबित होते हैं। वे टी-20 क्रिकेट के सबसे बेस्ट ओपनर बल्लेबाजों में से एक हैं। लुईस उस समय चर्चा में आए थे, जब उन्होंने भारत के खिलाफ एक टी-20 मैच में 49 गेंदों पर अपना शतक पूरा किया था। जिसमें उन्होंने 9 शानदार छक्के जड़े थे। इविन लुईस टी-20 क्रिकेट में दो शतक लगा चुके हैं और दूसरा शतक भी उन्होंने भारत के खिलाफ ही लगाया था।…Next

 

Read More:

IPL युवराज और गंभीर को फ्रेंचाइजी ने निकाला, नीलामी से पहले देखें सभी टीमों की लिस्ट

अपने जन्मदिन पर इन क्रिकेटर्स ने दिया फैंस को ‘शतक’ का तोहफा, अनोखे रिकॉर्ड्स की दिलचस्प बातें

यूसुफ पठान ने महज 15 गेंदों में बनाया है अर्धशतक, फिजियोथेरपिस्ट से की है शादी

Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *