Menu
blogid : 7002 postid : 1370264

टेस्ट क्रिकेट में इन 5 बल्लेबाजों ने 60 से कम गेंदों में बनाए शतक, बेहद खास है रिकॉर्ड

टेस्ट मैच को अक्सर लोग धीमा खेल कहते हैं औऱ यहां पर बल्लेबाज के साथ गेंदबातों की भी परीक्षा होती है। पांच दिन चलने वाले इस खेल में खिलाड़ी को बेहद सोच समझकर खेलान पड़ता है। लेकिन आज हम आपको उन खिलाड़ियों के बारे में बताएंगे जिन्होंने टेस्ट को भी वनडे और टी-20 की तरह खेला और 60 से भी कम गेंदों में सतक बना दिए।


cover


1. ब्रैंडन मैकुलम

न्यूजीलैंड के पूर्व कप्तान और विस्फोटक बल्लेबाज ब्रैंडन मैकुलम के नाम टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज शतक जमाने का रिकॉर्ड है। मैकुलम ने 2016 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ क्राइस्टचर्च में खेले गए अपने अंतिम टेस्ट में ये रिकॉर्ड अपने नाम किया। मैकुलम ने इस टेस्ट में  54 गेंदों में शतक पूरा कर लिया। मैकुलम ने 2 गेंदों के अंतर से विवियन रिचर्ड्स के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ते हुए ये कीर्तिमान अपने नाम किया।


Brendon McCullum r


2. विवियन रिचर्ड्स

क्रिकेट की दुनिया के सबसे विस्फोटक बल्लेबाज के रूप में मशहूर विवियन रिचर्ड्स के नाम टेस्ट क्रिकेट का दूसरा सबसे तेज शतक जमाने का रिकॉर्ड दर्ज है। सर विवियन रिचर्ड्स ने 1986 में इंग्लैंड के खिलाफ सेंट लूसिया में खेले गए टेस्ट मैच में सिर्फ 56 गेंद में शतक बनाने का कारनामा किया था।



Richards E761019



3. मिस्बाह-उल-हक

विदेशी बल्लेबाजों के दबदबे वाली इस लिस्ट में एक एशियाई बल्लेबाज ने जगह बनाई। पाकिस्तानी टेस्ट टीम के कप्तान मिसबाह-उल-हक के नाम टेस्ट क्रिकेट की सबसे तेज शतक की सूची में नंबर तीन पर है । मिसबाह ने 2014 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अबू धाबी टेस्ट में सिर्फ 56 गेंदों में शतक जमाकर ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजी की बखिया उधेड़ दी।



Misbah-ul-haq


4. एडम गिलक्रिस्ट


adam-gilchrist



टेस्ट मैच में सबसे तेज शतक बनाने वाले बल्लेबाजों की लिस्ट में तीसरे पायदान पर एक और ऑस्ट्रलियाई विकेटकीपर बल्लेबाज है एडम गिलक्रिस्ट। गिलक्रिस्ट ने 2006 में इंग्लैंड के खिलाफ पर्थ टेस्ट में सिर्फ 57 गेंदों पर शतक जमा दिया था। गिलक्रिस्ट ने टेस्ट मैचों में भी लगभग 82 की स्ट्राइक रेट से बल्लेबाजी की जो बहुत से बल्लेबाजों के वनडे की स्ट्राइक रेट से ज्यादा है।…Next


Read More:

T20 में ये 4 दावेदार ले सकते हैं धोनी की जगह, जानें उनका खास अंदाज

कोहली समेत ये हैं वो 4 बल्लेबाज जिन्होंने 61 गेंदो में बनाए शतक

सबसे ज्यादा रन बनाने वाले ये 5 धुआंधार कप्तान, जिनके अंदाज के फैंस हैं दीवाने

Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *