Menu
blogid : 7002 postid : 1180080

मैदान पर जौहर दिखाने वाले इन स्टार क्रिकेटरों ने की है इतनी पढ़ाई

क्रिकेट नंबरों का खेल है, जिसके जितने अच्छे और ज्यादा नंबर वह खिलाड़ी दुनिया का एक बेहतर खिलाड़ी साबित होता है. उसके नाम की तूती पूरी दुनिया में बोलने लगती है. जिस तरह क्रिकेट नंबरों का खेल है उसी तरह पढ़ाई-लिखाई भी नंबरों का खेल है. स्कूल और कॉलेज के दौरान जिसने भी अच्छे नंबर हासिल कर लिए वह अपने क्षेत्र में बेहतर स्टूडेंट साबित होता है.

हमारे क्रिकेटर भी क्रिकेट खेलने से पहले स्कूल में इन्हीं नंबरों से गुजरे होंगे. वह भी इन नंबरों के खेल में उलझे होंगे. तो आइए जनाते हैं कि मैदान पर जौहर दिखाने वाले ये खिलाड़ी स्कूल और कॉलेज के स्तर पर कितने बड़े खिलाड़ी बनने में कामयाब रहे हैं.


विराट कोहली-

बहुत ही कम समय में क्रिकेट में नाम कमाने वाले और टीम इंडिया के बल्लेबाज विराट कोहली को पढ़ाई में ज्यादा समय नहीं मिला. क्रिकेट में ज्यादा ध्यान होने की वजह से विराट केवल 12वीं तक पढ़ सके.


kohli


महेंद्र सिंह धोनी-

अलग-अलग फॉर्मेट में भारत को दो बार विश्व कप जिताने वाले महेंद्र सिंह धोनी पढ़ने में एक अच्छे विद्यार्थी थे लेकिन क्रिकेट में कॅरियर बनाने की वजह से उन्होंने रांची में 12वीं तक पढ़ाई की. हालांकि बाद में उन्होंने बीकॉम में एडमिशन भी लिया.


dhoni5


सचिन तेंदुलकर-

क्रिकेट के मैदान पर सचिन तेंदुलकर ने रनों और शतकों का पहाड़ खड़ा कर दिया है लेकिन पढ़ाई में डिग्री के नाम पर उन्होंने केवल 12वीं पास की है.


sachin-tendulkar


युवराज सिंह-

मैदान पर चौके-छक्कों की बौछार करने वाले युवराज सिंह की पढ़ाई भी केवल 12वीं तक है.


yuvraj


जहीर खान-

पूर्व तेज गेंदबाज जहीर खान श्रीरामपुर में हाईस्कूल की पढ़ाई पूरी करने के बाद इंजीनियरिंग के लिए कॉलेज में दाखिला लिया, लेकिन क्रिकेट में कॅरियर बनाने के बाद पढ़ाई बीच में छोड़ दी.


zaheer-khan

विरेंद्र सहवाग-

विस्फोटक बल्लेबाज विरेंद्र सहवाग ने क्रिकेट में कदम रखने से पहले जामिया मिलिया यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएट किया है.


sehwag

read: खूबसूरती और टैलेंट का मिश्रण है ये भारतीय महिला खिलाड़ी


अनिल कुंबले-

एजुकेशनल क्वालिफिकेशन के मामले में पूर्व गेंदबाज अनिल कुंबले अन्य क्रिकेट खिलाड़ियों से थोड़े आगे हैं. उन्होंने बंगलुरू के राष्‍ट्रीय विद्यालय कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग से मैकेनिकल इंजीनियरिंग की है.


ANIL-KUMBLE


गौतम गंभीर-

बहुत कम लोगों को मालूम है कि कोलकाता नाइट राइडर के कप्तान गौतम गंभीर दिल्‍ली विश्वविद्यालय के हिंदू कॉलेज से ग्रेजुएट हैं.


सौरव गांगुली-

भारतीय टीम के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली ने सेंट जेवियर कॉलेज से कॉमर्स में ग्रेजुएट किया है. इसके अलावा उन्हें पीएचडी की उपाधि से सम्‍मानित भी किया जा चुका है.


राहुल द्रविड़-

भारतीय क्रिकेट टीम की दीवार और मिस्‍टर डिपेंडबल के नाम से पहचान रखने वाले राहुल द्रविड़ ने सेंट जोसफ कॉलेज से एमबीए किया है…Next


read more:

विवादों में रही भारत के इन क्रिकेटरों की शादियां

ये हैं क्रिकेट इतिहास के 7 फ्लॉप नियम

एक क्रिकेटर ने दूसरे क्रिकेटर की बीवी के साथ ऐसे मचाई धूम

Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *