Menu
blogid : 7002 postid : 1389522

इन 6 गेंदबाजों ने डेब्यू मैच में पहली गेंद पर ही विकेट लेने का किया कारनामा

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू मैच की पहली गेंद पर पहला विकेट लेने का कारनामा अभी तक कुल 53 गेंदबाज मुकम्मल कर  चुके हैं। इन 53 कारनामों में से 20 कारनामें टेस्ट क्रिकेट में, 22 कारनामें वनडे क्रिकेट में और 11 कारनामें टी20 क्रिकेट में मुकम्मल किए गए हैं। इन 53 गेंदबाजों में से कुछ ऐसे गेंदबाज भी हैं जिन्होंने अपने पहले मैच में इस कारनामें को अंजाम तक तो नहीं पहुंचाया, लेकिन जब उन्हें पहली बार करियर में गेंदबाजी करने का मौका मिला उन्होंने पहली गेंद पर विकेट लिया। इस लिस्ट में हमने वनडे, टी20 और वनडे क्रिकेट के उन गेंदबाजों के नाम जोड़े हैं जिन्होंने क्रिकेट के इन प्रारूपों में पहली गेंद पर अपना विकेट लिया है।

 

 

 

 

वनडे में कारनामा करने वाले गेंदबाज

 

1. ज्योफ अर्नोल्ड

वनडे क्रिकेट में अपने डेब्यूट मैच की पहली गेंद पर पहला विकेट लेने का पहला कारनामा इंग्लैंड के ज्योफ अर्नोल्ड ने साल 1972 में किया था। इस तरह वह वनडे क्रिकेट के इतिहास में पहला काारनामा करने वाले गेंदबाज बन गए। अर्नोल्ड ने ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाज ग्रीम वॉटसन को क्लीन बोल्ड कर दिया था। अर्नोल्ड इंग्लैंड के लिए साल 1965 से 1975 तक क्रिकेट खेले।

 

 

2. भुवनेश्वर कुमार

भुवनेश्वर कुमार ने साल 2012 में वनडे क्रिकेट में पर्दापण किया। इस साल कुमार ने पाकिस्तान के खिलाफ अपने पहले मैच की पहली गेंद पर मोहम्मद हफीज को बोल्ड आउट करके ये कारनामा अपने नाम किया। कुमार अब तक भारतीय टीम की ओर से 57 वनडे मैचों में कुल 60 विकेट ले चुके हैं।

 

 

3. एंड्रयू मैथिंसन

न्यूजीलैंड के गेंदबाज एंड्रयू मैथिंसन ने साल 2015 में इंग्लैंड के खिलाफ खेले गए अपने करियर के पहले वनडे मैच में इंग्लैंड के जेसन रॉय को पहली गेंद पर आउट किया था। एंड्रयू ने इस मैच में 4 ओवरों में 40 रन देकर एक विकेट लिया था। इसके बाद वह न्यूजीलैंड की ओर से खेलते नजर नहीं आए।

 

 

टी20 में कारनामा करने वाले गेंदबाज

 

1. माइकल कॉस्प्रोविच

ऑस्ट्रेलिया के माइकल कॉस्प्रोविच ने साल 2005 में अपने पहले टी20 मैच की पहली गेंद पर न्यूजीलैंड के स्टीफन फ्लैमिंग को बोल्ड आउट किया था और इस तरह टी20 क्रिकेट के इतिहास में डेब्यूट मैच की पहली गेंद पर पहला विकेट लेने वाले पह पहले गेंदबाज बन गए।

 

 

2. प्रज्ञान ओझा

भारतीय स्पिन गेंदबाज प्रज्ञान ओझा ने साल 2009 में बांग्लादेश के खिलाफ शाकिब अल हसन को महेंद्र सिंह धोनी के हाथों से आउट किया, ओझा ने अब तक भारतीय टीम की ओर से कुल 6 टी20 मैच खेले हैं जिनमें उन्होंने कुल 10 विकेट लिए हैं। ओझा ने अपने पहले टी20 मैच में 21 रन 4 विकेट लिए थे।

 

 

 

3. अजय ललचेटा

 

 

टी20 क्रिकेट में यह कारनामा साल 2015 में मुकम्मल किया गया था। ओमन के अजय ललचेटा ने हांगकांग के बल्लेबाज निजाकत खान को क्लीन बोल्ड करके इस फेहरिस्त में अपना नाम जोड़ा था। भारतीय मूल के अजय ने ओमान की ओर से कुल 20 टी20 मैच खेले हैं जिनमें उन्होंने 15 विकेट लिए हैं।…Next

 

 

 

 

Read More:

… तो बॉल टैंपरिंग की वजह से बदल जाएगा आईपीएल का इतिहास

इन 5 क्रिकेटरों पर दर्ज हो चुका है क्रिमिनल केस, लिस्‍ट में भारत के 3 खिलाड़ी

ODI में जब 20 ओवरों में ही ऑल-आउट हो गईं ये 5 टीमें, रोमांचक थे मुकाबले

Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *