Menu
blogid : 7002 postid : 1389644

कॉमनवेल्‍थ में गोल्ड जीतने वाले जीतू राय का सफर रहा मुश्किलों भरा

गोल्ड कोस्ट में चल रहे कॉमनवेल्थ गेम्‍स में आज (सोमवार) पुरुष वर्ग के 10 मीटर एयर पिस्टल में भारत के जीतू राय ने देश के लिए आठवां गोल्ड मेडल जीता। वहीं, ओमप्रकाश को ब्रॉन्ज मेडल हासिल हुआ। फाइनल मुकाबले में जीतू राय ने 235.1 अंक हासिल किए, जबकि ओमप्रकाश को 214.3 अंक मिले। आज निशानेबाजी में गोल्‍ड दिलाकर देश को गौरवान्वित करने वाले जीतू का यहां तक का सफर आसान नहीं रहा है। सफलता के इस शिखर पर पहुंचे जीतू का सफर मुश्किलों भरा रहा है। आइये आपको इसके बारे में विस्‍तार से बताते हैं।

 

 

2006 में पिता को खो दिया

जीतू राय ने अपने जीवन में कई उतार-चढ़ाव देखे। 2006 में उन्होंने अपने पिता को खो दिया था। जीतू के पिता नेपाल के संखुवासभा जिले के रहने वाले थे और भारतीय सेना के गोरखा राइफल्स रेजिमेंट में नौकरी करते थे। भारत में नौकरी मिलने के बाद जीतू के पिता परिवार को नेपाल में छोड़कर भारत आ गए थे। पिता की मौत के बाद 19 साल की उम्र में जीतू राय ने भी भारतीय सेना की गोरखा रेजिमेंट ज्‍वॉइन कर ली।

 

 

धीर-धीरे सफलता की सीढ़ी चढ़ते गए

जीतू ने भारतीय सेना की गोरखा रेजीमेंट ज्‍वॉइन करने के दो साल बाद निशानेबाजी को चुना। 2011 में जीतू को उनके खराब प्रदर्शन की वजह से नायब सूबेदार ने दो बार महू में आर्मी की मार्क्समैन यूनिट से वापस भेज दिया गया था। इसके बाद जीतू ने अपने खेल पर ध्यान दिया और धीर-धीरे सफलता की सीढ़ी चढ़ते गए। 2014 में ग्लास्गो कॉमनवेल्थ में गोल्ड, वर्ल्ड चैंपियनशिप में सिल्वर, दो वर्ल्ड कप सिल्वर, इंचियोन एशियाड में स्वर्ण और कांस्य पदक अपने नाम किया।

 

 

निराशा भी मिली, लेकिन नहीं रुके कदम

जीतू को सफलता के साथ-साथ निराशा भी मिली, लेकिन उनके कदम रुके नहीं। उन्‍होंने 2015 के वर्ल्ड कप में कांस्य और 2017 ब्रिस्बेन कॉमनवेल्थ चैंपियनशिप में दो ब्रॉन्ज मेडल पर निशाना साधा। हालांकि, 2016 के रियो ओलंपिक में जीतू राय 10 मीटर एयर पिस्टल में 8वें और 50 मीटर एयर पिस्टल में 12वें स्थान पर रहे। इस प्रदर्शन से निराश जीतू ने फैसला किया कि वे सिर्फ 10मीटर एयर पिस्टल पर ही अपना ध्यान लगाएंगे। इसके बाद गोल्ड कोस्ट कॉमनवेल्थ में जीतू ने सोने पर निशाना लगाकर देश को गौरवान्वित किया…Next

 

Read More:

बॉलीवुड की वो 5 हीरोइनें, जिन्‍होंने अपने से कम उम्र के हीरो के साथ पर्दे पर किया रोमांस

लालू के बेटे की शादी में दिख सकती है विपक्षी एकता की झलक

दिल्ली के रिहायशी इलाकों में सील हो जाएंगी दुकानें, शोरूम और रेस्तरां!

Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *