Menu
blogid : 7002 postid : 1393204

विश्व कप के बाद ‘यूनिवर्सल बॉस’ गेल लेंगे संन्यास, ये हैं क्रिस की 5 बेहतरीन पारियां

Shilpi Singh

19 Feb, 2019

अंतराष्ट्रीय क्रिकेट से इतनी बड़ी खबर आई है जिसे लेकर क्रिकेट के लाखों चाहने वालों को बड़ा सदमा लगेगा। वर्ल्ड क्रिकेट के दिग्गज बल्लेबाज़ और वेस्टइंडीज के स्टार क्रिस गेल ने संन्यास का ऐलान कर दिया है। हालांकि वो ये संन्यास इसी साल इंग्लैंड में खेले जाने वाले विश्वकप के बाद लेंगे। वेस्टइंडीज के विस्फोटक बल्लेबाज क्रिस गेल ने इस साल इंग्लैंड में होने वाले आईसीसी क्रिकेट विश्व कप के बाद वनडे से संन्यास लेने की घोषणा की है। क्रिकेट वेस्टइंडीज (सीडब्ल्यूआई) ने ट्विटर पर इसकी जानकारी दी। सीडब्ल्यूआई ने बताया कि इंग्लैंड के खिलाफ होने वाले वनडे सीरीज के लिए अभ्यास शुरू होने से पहले गेल ने इसकी घोषणा की। वर्ल्ड कप मई से जुलाई तक इंग्लैंड और वेल्स में खेला जाएगा। ऐसे में चलिए जानते हैं गेल की उन पारियों के बारे में जिन्होंने उन्हें नाया ‘यूनिवर्सल बॉस’।

 

 

गेल वेस्टइंडीज की ओर से सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले बल्लेबाज हैं

1999 में डेब्यू करने वाले गेल वेस्टइंडीज की ओर से सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले बल्लेबाज हैं। वे वेस्टइंडीज के लिए ब्रायन लारा के बाद वनडे में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले दूसरे बल्लेबाज हैं। गेल ने अबतक 284 वनडे मैचों में 9727 रन बनाए हैं, जिसमें 23 शतक और 49 अर्धशतक शामिल हैं। ब्रायन लारा के नाम वनडे में 19 शतक हैं औऱ 10,405 रन दर्ज हैं।

 

 

गेल 10 हजार के आंकड़े से 273 रन दूर

गेल ने अब तक 284 वनडे मैचों में 9727 रन बनाए हैं, जिसमें 23 शतक और 49 अर्धशतक शामिल हैं। ब्रायन लारा के नाम वनडे में 10,405 रन दर्ज हैं। 39 साल के गेल ने 2015 के वर्ल्ड कप में जिम्बाब्वे के खिलाफ 215 रनों की पारी खेली थी। यह वनडे में वेस्टइंडीज के किसी भी बल्लेबाज का सर्वोच्च स्कोर है। गेल को इंग्लैंड के खिलाफ होने वाले पहले दो वनडे के लिए टीम में शामिल किया गया है।

 

 

आईपीएल में सर्वाधिक रन बनाने वाले दूसरे विदेशी

गेल इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में किंग्स इलेवन पंजाब की ओर से खेलते हैं। गेल ने इस टूर्नामेंट के 11 सीजन में से 10 खेले हैं। पहले सीजन (2008) में वे किसी टीम का हिस्सा नहीं थे। 10 सीजन में उन्होंने 112 मैच खेले और 3994 रन बनाए। गेल आईपीएल में सर्वाधिक रन बनाने वाले दूसरे विदेशी हैं। उनसे ज्यादा ऑस्ट्रेलिया के डेविड वॉर्नर ने (4014 रन) बनाए।

 

 

 

गेल ही 5 शानदार पारियां- 

1. जिम्बॉब्वे

गेल जब तूफानी पारी खेलते हैं तो हर गेंदबाज उन्हें गेंदबाजी करने से ड़रता है और गेल का बल्ला सबसे ज्यादा जिम्बॉब्वे के खिलाफ गरजा था जब उऩ्होंने दोहरा शतक लगाया था। 2015 में गेल ने 138 गेंदों में 215 रन ठोक दिए थे।

 

 

2. दक्षिण अफ्रीका

विश्व क्रिकेट की सबसे मजबूत टीमों में से एक दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ भी गेल  बल्ला खूब चमका था। 2003-04 में वेस्टइंडीज टीम दक्षिण अफ्रीकी दौरे पर थी, उसी दौरान क्रिस गेल ने 152 रन की नाबाद पारी खेली। हालांकि इस मैच में अफ्रीका की जीत हुई थी।

 

 

3. भारत

क्रिस गेल ने 2002 में भारत के खिलाफ एक शानदार पारी खेली थी, 127 गेंदों में 140 रन जड़ने वाले गेल ने अपनी पारी में 12 चौके और 5 छक्के जमाए थे। हालांकि वेस्टइंडीज टीम यह मैच भी जीतने में नाकामयाब रही थी। राहुल द्रविड़ के नाबाद शतक के बूते मैच भारत के कब्जे में गया था। 127 गेंदों में 140 रन जड़ने वाले गेल ने अपनी पारी में 12 चौके और 5 छक्के जमाए थे।

 

 

4.  न्यूजीलैंड

न्यूजीलैंड की धरती पर भी गेल ने अपना बल्ला का शोर दिखाया था, नेपियर में हुए इस मैच में गेल ने 129 गेंदों में 135 रन ठोके, हालांकि एक बार फिरस किस्मत उनके साथ नहीं रही और जीत न्यूजीलैंड के खाते में गई।

 

 

5.  दक्षिण अफ्रीका

 

 

2006 आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी के सेमीफाइनल में क्रिस गेल की एक ऐसी पारी देखी गई जो लोगों का याद रह गई। जयपुर के सवाई मानसिंह स्टेडियम में गेल ने 135 गेंदों में 133 रन बनाए। इसी आधार पर कैरेबियाई टीम मुकाबला जीतते हुए फाइनल पहुंच पाई। गेल ने अपनी शतकीय पारी में 17 चौके जमाए। तीन गगनचुंबी छक्के भी इस पारी में थे। स्ट्राइक रेट 100 से नीचे था।…Next

 

Read More:

न्यूजीलैंड पुलिस ने टीम इंडिया को लेकर जारी की ‘मजेदार चेतावनी’, अपने देश के खिलाड़ियों की जमकर की खिंचाई

इन मैदानों में लाइव क्रिकेट मैच देखते हुए ले सकते हैं स्विमिंग पूल का मजा, लगा सकते हैं डुबकी

कभी मैदान में घुसी कार तो कभी आई मधुमक्खी, इन अजीब कारणों से रोकने पड़े थे मैच

Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *